गंगा देश की सांस्कृतिक विरासत- देवेन्द्र यादव

नमामि गंगे कार्यक्रम में बड़ी संख्या में युवा शामिल

दुबहर. नेहरू युवा केंद्र बलिया के तत्वावधान में नमामि गंगे कार्यक्रम में युवाओं की सहभागिता कार्यक्रम के अंतर्गत ग्राम स्तरीय दो दिवसीय गंगा दूतों के प्रशिक्षण का समापन राम सिंघासन किसान इंटर कॉलेज के प्रशिक्षण सभागार में शुक्रवार को जिला युवा अधिकारी रविन्द्र मोहन जी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ।

प्रशिक्षण का शुभारंभ मां सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पित कर भाजपा के वरिष्ठ नेता देवेन्द्र यादव व जिला युवा अधिकारी रविन्द्र मोहन ने संयुक्त रूप से किया।

युवाओं की सहभागिता कार्यक्रम के अंतर्गत ग्राम स्तरीय दो दिवसीय गंगा दूतों के प्रशिक्षण का समापन।

उपस्थित गंगा दूतों को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि भाजपा के वरिष्ठ नेता देवेन्द्र यादव ने कहा कि यदि हम गंगा नदी को स्वच्छ करने में सफल हो जाते हैं, तब हमारे भारत की 40 प्रतिशत आबादी के लिए आर्थिक रूप से बहुत मददगार साबित होगा।

विशिष्ट अतिथि कॉलेज के प्राचार्य ओमप्रकाश नारायण पांडेय ने कहा कि गंगा को वास्तविक रूप से स्वच्छ करने के लिए हमें लोगों को गंगा के सामाजिक, आर्थिक तथा कृषि क्षेत्र में महत्व के बारे में धरातल पर जागरूक करना होगा। कहा कि गंगा भारत की मुख्य प्राणधारा है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे जिला युवा अधिकारी रविन्द्र मोहन ने कहा कि ,गंगा करोड़ों लोगों के दिलों में बसती है। सर्वविदित है कि गंगा से लोगों का यह जुड़ाव प्राचीन काल से ही रहा है। सदैव से ही गंगा सभी नदियों का प्रतिनिधित्व करती रही है।

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

जिला प्रशिक्षक नितेश पाठक व नंदनी सिंह ने उपस्थित युवाओं को गंगा नदी के प्रदूषित होने से फैलने वाली बीमारियों के बारे में विस्तार से बताया। शलभ उपाध्याय ने उपस्थित युवकों एवं युवतियों से नदी में कूड़ा कचरा नहीं डालने, मृत पशुओं के शव को नदी में प्रवाहित नहीं करने, पूजा सामग्रियों आदि को गंगा नदी में प्रवाहित नहीं करने की अपील की।

 

इस मौके पर प्रमुख रूप से रागिनी, शिवांगी,गुड़िया, सान्या ,अभी ,मनोज, राकेश, निखिल ,दीपक पासवान आदि लोग मौजूद रहे।

अंत में मुख्य अतिथि के द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं युवाओं में प्रमाण पत्र का वितरण कर स्वच्छता की शपथ भी दिलाई गई।
संचालन राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक वर्धन पाठक ने किया।

(बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट)