आज 4 अक्टूबर को निकलेगी श्री लक्ष्मी नारायण महायज्ञ की भव्य कलश यात्रा

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

यूपी बिहार झारखंड के पहुंचे भक्तगण
श्री जनेश्वर मिश्रा सेतु के पास पतित पावनी गंगा से भरा जाएगा यज्ञ कलस

दुबहर, बलिया. क्षेत्र के जनेश्वर मिश्रा सेतु के एप्रोच मार्ग के समीप संत जीयर स्वामी जी महाराज के सानिध्य में चल रहे चतुर्मास के यज्ञ के उपरांत श्रीलक्ष्मी नारायण महायज्ञ के लिए 4 अक्टूबर 2022 को भव्य तरीके से कलश यात्रा निकाली जाएगी.

 

कलश यात्रा यज्ञ मंडप से राष्ट्रीय राजमार्ग 31 पानी होते हुए बलिया शहर और बलिया शहर से कदम चौराहा से तटब़ध होते हुए चौराहा से पुनः जनेश्वर मिश्रा सेतु के पास गंगा नदी से जल उठा कर लोग वापस यज्ञ मंडप में पहुंचेंग जिसके लिए व्यापक स्तर पर तैयारियां की गई है. इसके लिए भारत के कोने कोने से साधु संत सहित बिहार झारखंड उत्तर प्रदेश से काफी संख्या में श्रद्धालु कलश यात्रा में हिस्सा लेने हेतु आ गए है.

 

कुल 129 यज्ञ मंडप में यजमान विश्व कल्याण हेतु एक साथ आहुति देंगे. यह अपने आप में ऐतिहासिक होगा. भारत के कोने कोने से प्रवचन कर्ता आ रहे हैं जिसके मुखारविंद से लोग प्रवचन सुन पाएंगे. बाहर से आने वाले अतिथियों के लिए अच्छी व्यवस्था की गई है. यज्ञ की सारी व्यवस्था श्री अयोध्या नाथ स्वामी जी के देखरेख में हो रहा है.

 

श्री जीयर स्वामी जी महाराज सभी कार्यों का स्वयं मॉनिटरिंग कर रहे हैं ताकि कहीं कोई कमी न रह जाए. सभी यजमान सहित भक्तगण काफी उत्साहित हैं एक तरफ भव्य बने पंडाल में भारत के कोने-कोने से आए संत महात्मा प्रवचन कर रहे हैं तथा दूसरी तरफ भव्य तरीके से 129 यज्ञ मंडप का अलौकिक दृश्य दिखाई दे रहा है तथा सब को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है.
कुल 129यज्ञ मंडप का निर्माण किया गया है जिसमें एक प्रधान यज्ञ मंडप है जो कि 11 तल्ला है.

 

4 अक्टूबर से लेकर 9 अक्टूबर तक चलने वाले इस लक्ष्मी नारायण महायज्ञ में 1000 से अधिक यजमान एक साथ बैठकर विश्व कल्याण तथा भारत को समृद्ध बनाने हेतु आहुति देंगे. श्री लक्ष्मी प्रपन्न जीयर स्वामी जी महाराज से मिलने हेतु बिहार झारखंड उत्तर प्रदेश आदि जगहों से काफी संख्या में लोग आ रहे हैं सुबह से शाम तक लोगों का आने जाने का ताता लगा रहता है.

 

यज्ञ समिति की तरफ से प्रसाद की भव्य व्यवस्था की गई है दूर-दूर तक साफ सफाई की गई है पूरा क्षेत्र नैमिषारण्य बन गया है.

 

श्री स्वामी जी महाराज ने कहा कि मनुष्य का कई जन्मों का पुण्य इकट्ठा होता है तो ऐसे श्री लक्ष्मी नारायण महायज्ञ में हिस्सा लेने का मौका मिलता है जो भी श्री लक्ष्मी नारायण महायज्ञ में हिस्सा लेता है उसके सभी जन्मों के पाप कट जाते हैं घर में सुख समृद्धि बनी रहती है.

 

स्वामी जी महाराज ने कहा कि सिर्फ यज्ञ मंडप में पूजा अर्चना करना ही यज्ञ में हिस्सा लेना नहीं होता। उसके लिए जो भी दिन रात लगे रहते हैं मेहनत करते रहते हैं बाहर से व्यवस्था करते हैं सबको इसका पुण्य मिलता है तथा ईश्वर के आशीर्वाद की प्राप्ति होती है.

 

यज्ञ समिति और जिला प्रशासन की पूरी तैयारी 

4 अक्टूबर से 9 अक्टूबर तक होने वाले श्रीलक्ष्मी नारायण महायज्ञ की कलश यात्रा की तैयारी के लिए यज्ञ समिति और जिला प्रशासन ने पूरी तरह से तैयारी कर ली है. जहां यज्ञ समिति ने अनेक युवाओं को जिम्मेदारी कमेटी बनाकर सौंप रखी है वहीं जिला प्रशासन ने जगह-जगह बैरिकेडिंग कर बड़े वाहनों को यज्ञ स्थल पर प्रवेश वर्जित कर दिया है तथा इसके लिए जनपद के अन्य थानों से पुलिस प्रशासन के लोग भारी संख्या में यज्ञ स्थल पर पहुंचे हैं जो कलश यात्रा की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालेंगे. इस लक्ष्मी नारायण महायज्ञ में क्षेत्र के तथा अन्य जगहों के लगभग कई हजार लोगों के पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है जिसमें कई वीआईपी लोग भी सम्मिलित हो सकते हैं.

(बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट)