चिरैया का मंचन देख भावुक हुईं जिलाधिकारी

बलिया. संकल्प साहित्यिक, सामाजिक एवं सांस्कृतिक संस्था बलिया द्वारा आयोजित प्रमाण -पत्र वितरण समारोह के अवसर पर चिरैया नाटक का भावपूर्ण मंचन किया गया.

 

नाटक का उद्देश्य लोगों को भूर्ण हत्या को रोकना और लड़कियों के प्रति भेदभाव ना करने के लिए जागरूक करना था. लगभग 20 मिनट की इस प्रस्तुति को देख कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों की आंखें नम हो गई.

 

प्रस्तुति देखने के बाद जिलाधिकारी श्रीमती सौम्या अग्रवाल ने अपने सम्बोधन में कहा कि संकल्प के कलाकारों ने अपने जीवंत अभिनय से सबकी संवेदनाओं के तार झंकृत कर दिया. इस नाटक का समाज पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. वास्तव में रंगमंच के माध्यम से हम समाज को एक नई दिशा दे सकते हैं. उन्होंने कहा कि आज महिलाएं हर क्षेत्र में अपनी दमदार उपस्थिति दर्ज करा रही हैं बावजूद इसके स्थितियां पूरी तरह नहीं बदली है. हम एक बेहतर समाज का निर्माण तभी कर सकते हैं जब लड़के और लड़कियों में भेद करना बंद कर दें. हम सबका सामूहिक प्रयास ही समाज को खूबसूरत बना सकता है. उन्होंने कहा कि महिलाओं को तो सशक्त होना ही है पुरुषों को भी अपनी सोच बदलनी होगी. हमें अपने लड़कियों को आगे बढ़ने के लिए हर वो अवसर प्रदान करने होंगे जो अपने लड़कों को देते हैं.

इस अवसर पर जिलाधिकारी महोदया ने सौ कलाकारों को प्रमाण पत्र देकर प्रोत्साहित किया. इन सभी कलाकारों ने 18 अगस्त 2022 को बलिया बापू भवन में प्रस्तुत ” क्रांति [email protected] बलिया ” नाटक में प्रतिभाग किया था. आशीष त्रिवेदी के निर्देशन में प्रस्तुत इस नाटक ने बलिया के रंगमंच पर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया. नाटक के प्रतिभागियों को उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी लखनऊ द्वारा प्रमाण पत्र मिलना था. जिसे शनिवार को श्री मुरली मनोहर टाउन इंटर कॉलेज के सभागार में समारोह आयोजित कर जिलाधिकारी महोदया के हाथों वितरित किया गया.

 

समारोह में जिलाधिकारी ने श्री मुरली मनोहर टाउन इंटर कॉलेज , बलिया , सनबीम स्कूल अगसण्डा , राधा कृष्ण एकेडमी सवरू बांध और महर्षि वाल्मिकी विद्या मंदिर के प्रधानाचार्य को भी स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया.

 

चिरैया नाटक में जिन कलाकारों ने प्रतिभाग किया उसमें अनुपम कुमार पांडेय, ट्विंकल गुप्ता, अखिलेश कुमार मौर्य , साक्षी कुमारी, ऋषभ , सुशील केसरी , राहुल चौरसिया और ख्याति सिंह ने शानदार अभिनय किया.

कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री मुरली मनोहर टाउन इंटर कॉलेज के प्रबंधक श्री अमर कुमार और संचालन संकल्प के सचिव आशीष त्रिवेदी ने किया. आभार व्यक्त किया कालेज के प्रधानाचार्य डॉ० अखिलेश कुमार सिन्हा ने.

 

इस अवसर पर स्नेह प्रकाश श्रीवास्तव, गुरु स्वरूप श्रीवास्तव , पंकज कुमार सिंह , रवि प्रकाश , सचिन सिंह , अभिषेक पाठक, नवीन तिवारी , पंकज कुमार, आनंद कुमार चौहान ,आलोक, सोनू साहनी इत्यादि सैकड़ों लोग उपस्थित रहे.

(बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट)