मुख्य सचिव ने किया बलिया के कई स्थलों का निरीक्षण

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

हरिशंकरी सप्ताह के अंतर्गत लगाया हरिशंकरी का पौधा

सुरहा ताल को अभयारण्य के रूप में विकसित करने पर ध्यान देने को कहा

 

बलिया। मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र ने परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह के साथ जनपद के कई स्थलों का निरीक्षण किया. सबसे पहले उन्होंने विजयीपुर स्थित कटहल नाले के रेगुलेटर का निरीक्षण किया और अभियंता अरुण कुमार मिश्र से इसके संबंध में जानकारी हासिल की.

 

इसके बाद जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय गए और वहां पर हो रहे निर्माण कार्यों की गहन समीक्षा की। उन्होंने विश्वविद्यालय के कुलपति कल्पलता पांडे से विश्वविद्यालय में हो रहे निर्माण के कार्यो और समस्याओं के संबंध में जानकारी ली.

मुख्य सचिव श्री मिश्र सुरहा ताल गए और वहां पर उन्होंने सुरहाताल के संबंध में जानकारी हासिल की. उन्होंने सुझाव दिया कि सुरहाताल को साफ किया जाए. उसके उपरांत इसमें मछली पालन करके किसानों की आय बढ़ाई जाए.

 

इस संबंध में उन्होंने अधिकारियों से कहा कि सुरहा ताल को अभयारण्य के रूप में विकसित करते समय ध्यान रखा जाए कि किसी भी किसान की जमीन इसमें ना आने पाए और किसी प्रकार का जमीनी विवाद उत्पन्न ना हो. साथ ही उन्होंने किसानों से मत्स्य पालन को बढ़ावा देने के लिए भी कहा. सुरहा ताल के परिसर में मुख्य सचिव ने हरिशंकरी के पौधे का रोपण किया.

मुख्य सचिव ने अपने बचपन के स्कूल लक्ष्मी राज इंटर कॉलेज गए और वहां पर उन्होंने विद्यालय के विद्यार्थियों और अध्यापकों से बातचीत की. उन्होंने बताया कि 1972 में उन्होंने इस स्कूल में पढ़ाई की थी। इसके उपरांत में रांची चले गए, जहां आगे की उनकी पढ़ाई हुई. मुख्य सचिव ने भृगु मंदिर में दर्शन और पूजा अर्चना भी की.

इसके बाद मुख्य सचिव पीडब्ल्यूडी के निरीक्षण भवन गए, जहां पर उन्होंने कम्पोजिट विद्यालय सोनाडीह सीयर जूनियर बालिका अंडर-17 ऑल इंडिया नेशनल चैंपियनशिप फुटबॉल टीम की सदस्य कुमारी आंचल, कुमारी नीतू पांडे, कुमारी निगम भारती को राष्ट्रीय स्तर की फुटबॉल टीम में चयन होने पर प्रमाण पत्र और फुटबॉल सामग्री दी. फुटबॉल टीम की इन खिलाड़ियों ने मुख्य सचिव से अनुरोध किया कि हमारे यहां फुटबॉल खेलने के लिए कोई ग्राउंड नहीं है. इस दिशा में ठोस पहल करने की बात कही. इस दौरान उनके साथ जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल, सीडीओ प्रवीण वर्मा सहित अन्य अधिकारी गण मौजूद रहे.

(बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट)