बलिया में नदियों का जलस्तर बढ़ा, सरयू नदी ने लिया रौद्र रूप

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बांसडीह, बलिया. यूपी के बलिया में नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. रविवार की सुबह 8 बजे बाढ़ विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक गंगा जलस्तर 49.910,शाम 4 बजे 49.680 गायघाट गेज पर मापा गया. जबकि गंगा नदी का खतरा बिंदु 57.615 और अधिकतम 60.390 है.

 

सरयू ( घाघरा ) नदी की बात करें तो डीएसपी हेड गेज के माप के अनुसार सुबह 8 बजे 61.530 शाम 4 बजे 60.840 रहा. सरयू नदी के खतरा बिंदु की चर्चा की जाय तो यहां 64.01तथा अधिकतम 66.00 है. यानि उक्त दोनों नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है.

 

ऐसे में बांसडीह तहसील क्षेत्र में सरयू (घाघरा) नदी का बढ़ते जलस्तर ने अपना रौद्र रूप शुरू कर दिया है. रविवार को गांवों के समीप खेतों का सरयू नदी से कटान शुरू हो गया. ग्रामीणों में भी दहशत व्याप्त होने लगी है.

 

बिजलीपुर,किशुनीपुर,कोटवा, मलाहीचक,सुल्तानपुर ,चक्की दियर,सहित लगभग आधा दर्जन गांव के समीप सरयू (घाघरा )नदी में किसानों की सैकड़ो एकड़ उपजाऊ जमीन को सरयू (घाघरा) नदी लगातार काट रही हैं.

 

बाढ़ विभाग के अधिकारियों को भनक तक है. नदी के कटान से बचाव के लिए अधिकारियों के द्वारा कोई कार्य नही किया जा रहा है. कहीं न कहीं विभागीय लापरवाही भी देखने को मिल रही हैं. जबकि इन क्षेत्रों में कई सरकारें आई पर हाल जस का तस ही रह गया. केवल कागज और मौके पर जाकर पीड़ितों को आश्वाशन यही मिला. हालांकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का फरमान हैं कि जहां नदी पर कटान हो वहां 24 घंटे अधिकारी और कर्मचारीयों की तैनाती रहेगी. किंतु ऐसा नहीं है यहां कोई अधिकारी है और न ही कोई कर्मचारी. अब देखने वाली बात होगी कि नदी के बढ़ते जलस्तर एवं कटान पर जिला प्रशासन कहां तक राहत प्रदान करता है.
(बांसडीह संवाददाता रवि शंकर पाण्डेय की रिपोर्ट)