गंगा दशहरा के मौके पर गंगा तटों पर हुए विभिन्न आयोजन

सुंदरकांड, गंगा स्त्रोत एवं दुग्ध अभिषेक से किया गया पूजन

बलिया. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अनुषांगिक संगठन गंगा समग्र बलिया इकाई के हनुमानगंज खण्ड के कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों द्वारा गंगा दशहरा के अवसर पर माल्देपुर स्थित गंगाघाट पर रुद्राभिषेक, सुंदरकांड, गंगा सहस्त्रनाम का पाठ से माँ गंगा का पूजन, दुग्धाभिषेक व आरती का कार्यक्रम सम्पन्न किया गया. पूजन के पूर्व भक्तों द्वारा गंगा घाट की सफाई भी की गई.

इस कार्यक्रम के यजमान हनुमानगंज खण्ड के खण्ड संयोजक मदन मिश्रा ने गंगा दशहरा के बारे में बताया कि ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को गंगा दशहरा का पावन पर्व मनाया जाता है. इस दिन ही मां गंगा धरती पर अवतरित हुई थीं.

शास्त्रों के अनुसार, राजा भागीरथ के कठिन तप के बाद मां गंगा का आगमन पृथ्वी पर हुआ था. हालांकि पृथ्वी के अंदर गंगा के वेग को सहने की शक्ति न होने के कारण भगवान शिव ने उन्हें अपनी जटाओं पर स्थान दिया था, जिससे मां गंगा पृथ्वी पर धारा के रूप में आ सकीं. उन्होंने आगे बताया कि माँ गंगा जो जल के रूप में साक्षात धर्म की राशि हैं भगवान विष्णु के चरणविन्द से प्रकट हुई. यह सुधा का सार है. स्वर्गलोक में जाने की सीढ़ी हैं. आज ही के दिन उस ममतामयी माँ गंगा की धारा का पृथ्वी पर प्रवाह हुई थी.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

हल्दी संवादाता के अनुसार पचरुखिया घाट पर भी गंगा समग्र गोरक्षप्रान्त के सह प्रांत संयोजक राजनारायण तिवारी, धर्मवीर भारती के नेतृत्व में गंगा दशहरा के उपलक्ष्य में वृक्षारोपण व माँ गंगा की पूजन व आरती की गई.

माल्देपुर घाट पर इस कार्यक्रम के पुरोहित पंडित अमित पाण्डेय व मोहन मिश्र के साथ ओम प्रकाश उपाध्याय, शारदानन्द चौबे, राजेश्वर गिरी, विजय शंकर मिश्र, हरेराम दुबे, डॉ सुरेश राय, सुरेंद्र चौधरी, सुनील यादव, जनार्दन पाण्डेय, भूपेंद्र नाथ तिवारी, रामकरण चौबे, पंकज मिश्र व अन्य प्रतिष्ठित नागरिक बन्धु उपस्थित थे. उपरोक्त जानकारी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, बलिया जिला के प्रचार प्रमुख मारुति नन्दन ने दी है.

(बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट)