चालिस वर्षों से बंद हॉस्पिटल का स्वास्थ्य विभाग की तीन सदस्यीय टीम ने किया निरीक्षण

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बेल्थरारोड, बलिया. तहसील के इब्राहिमपट्टी में लगभग 40 वर्षों से बंद हॉस्पिटल के चालू होने की आस जग गयी है. स्वास्थ्य विभाग की तीन सदस्यीय टीम ने गुरुवार को इब्राहिम पट्टी का दौरा कर बंद अस्पताल का जायजा विधिवत निरीक्षण किया. टीम के सर्वे करने के बाद आम जनता में खुशी की लहर दौड़ पड़ी है.

 

देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. चन्द्रशेखर की मातृभूमि,
बेल्थरारोड तहसील के इब्राहिम पट्टी में हॉस्पिटल को क्रियाशील करने के शासन के निर्देश पर सीएमओ द्वारा तीन सदस्यीय टीम गुरुवार को अचानक निरीक्षण किया. जहां वे शासन को अपनी आख्या सुपुर्द करेगें.

 

जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश शासन के विशेष सचिव डा0 मन्नान ने पत्र संख्या -39/पांच-6-2022 चिकित्सा अनुभाग-6 लखनऊ दिनांक 03 जून 2022 के द्वारा महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य को इब्राहिम पट्टी में चिकित्सालय को क्रियाशील करने के सम्बन्ध में टीम गठित कर इस कार्य में आवश्यक निर्माण, मरम्मत कार्य, उपकरणों, बेड्स की संख्या व मानव संसाधनों के विना यह हॉस्पिटल संचालित नहीं हो पायेगा का आंकलन कराने का निर्देश दिया है.

पत्र द्वारा चिकित्सालय की भूमि व भवन को राज्य सरकार के पक्ष में दान में दिये जाने सम्बन्धी लिखित सहमति भी प्राप्त करने को कहा गया है.

 

इस चिकित्सालय को क्रियाशील करने के लिए जिलाधिकारी बलिया की ओर से 10 सितम्बर 2021 व मुख्य चिकित्साधिकारी बलिया की ओर से 5 जनवरी 2022 को शासन को पत्र लिखा गया है.

 

इस निरीक्षण टीम में अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 बीरेन्द्र कुमार, जिला सविलांस अधिकारी डा0 अभिषेक कुमार चीफ फार्मासिस्ट (सीएमडी) अरुण कुमार सिंह शामिल थे.

 

निरीक्षण के दौरान सहयोग में सीएमओ डा. नीरज ने सीएचसी सीयर के अधीक्षक डा. तनबीर आजम भेजा था. निरीक्षण के दौरान पूर्व प्रधान मंत्री स्व. चंद्रशेखर के भतीजे जयप्रकाश सिंह भी मौजूद रहे.

अस्पताल के लिए व्यवस्थाओं पर टीम की चर्चा

निरीक्षण के दौरान चर्चाओं के अनुसार टीम ने 100 बेड्स का अस्पताल संचालित किए जाने की आवश्यकता महसूस की. एक सीएमएस, 10 वरिष्ठ चिकित्सक, एक दर्जन फार्मासिस्ट, करीब 24 की संख्या में स्टाफ नर्स, करीब 24 की संख्या में सफाई कर्मी, करीब 24 की संख्या में वार्ड ब्वाय आदि की आवश्यकता है.

(बेल्थरा रोड संवाददाता उमेश गुप्ता की रिपोर्ट)