बलिया में महिलाओं पर उत्पीड़न अत्याचार रोकने के दिये टिप्स, हुई पेंटिंग प्रतियोगिता और मतदान जागरूकता रैली

news update ballia live headlines

बलिया. मिशन शक्ति के अंतर्गत “कार्यस्थल पर महिलाओं का लैंगिक उत्पीड़न अधिनियम 2013” के प्राविधानों पर मेगा जागरूकता कार्यक्रम जिला प्रोबेशन अधिकारी मो0 मुमताज की अध्यक्षता में गुरुवार को विकास भवन सभागार में सम्पन्न हुई.

उन्होंने यौन उत्पीड़न को परिभाषित किया, कामकाजी महिला के प्रति सरकार और नियोक्ता (मालिक) की जिम्मेदारियां भी तय की गई, यौन उत्पीड़न की रोकथाम के लिए उचित उपाय बताए गए, यौन उत्पीड़न के मामलों की सुनवाई के लिए हर कार्यस्थल पर समिति बनाने की भी बात कही गई. सभी विभागों के विभागाध्यक्ष को निर्देश दिए कि आईसीसी का गठन किया जाय. इसमें दस व्यक्तियों की कमेटी बनाकर आमजन को जागरूक किया जाय. इस कमेटी के माध्यम से महिलाओं पर हो रहे अत्याचार उत्पीड़न को रोका जा सकता है.

सहायक अभियोजन अधिकारी सुरेश पाठक ने कहा कि महिलाओं हो रहे उत्पीड़न को रोकने के लिए भारत सरकार ने महिला लैंगिक उत्पीड़न अधिनियम-2013 लागू किया गया है. कानून एवं नियमों के अनुसार अलग-अलग क्षेत्रीय कार्यालयों के लिए वह संगठनों के लिए कमेटी स्थापित करने की जरूरत है. इसमें दो प्रकार की समिति होती है जिसमें आंतरिक शिकायत समिति एवं स्थायी शिकायत समिति, आंतरिक शिकायत समिति के गठन की जिम्मेदारी नियोक्ता यानी मालिक की है. कार्यस्थल की हर इकाई ने आंतरिक शिकायत समिति का गठन जरूरी है आंतरिक शिकायत समिति में चार मुख्य सदस्य होने चाहिए. समिति के हर सदस्य का कार्यकाल तीन साल का होगा, समिति में चार प्रतिशत सदस्य महिला होनी चाहिए. सरकारी क्षेत्र, निजी क्षेत्र, अस्पताल, नर्सिंग होम, खेल की संस्थाएं, स्टेडियम खेल या प्रतियोगिता स्थल, किसी का घर, अगर वहां घरेलू श्रमिक काम करते हो, असंगठित क्षेत्र, अगर कर्मचारी किसी भी जगह पर काम के सिलसिले जाता हो, यातायात के साधन ने काम के लिए सफर करना ये कार्यस्थल के क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं. साथ ही उत्पीड़न महिला शिकायत करने के लिए पीडित महिला को यौन उत्पीड़न की घटना घटने के तीन महीने के अंदर लिखित शिकायत करनी होती है या विशेष परिस्थितियों में छः महीने तक भी शिकायत की जा सकती है, जरूरत पड़ने पर समिति द्वारा पीड़ित महिला को शिकायत लिखने में मदद करनी होगी, अगर पीड़ित महिला बीमार हो या उसकी मृत्यु हो गई हो तो कोई अन्य व्यक्ति भी शिकायत दर्ज करा सकता है, जिसे घटना की जानकारी हो. बैठक ने समाज कल्याण अधिकारी अभय कुमार सिंह, सीओ सिटी भूषण वर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी कृष्ण कुमार पांडेय, जीजीआईसी लता पाण्डेय एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे.

कैच द रेन कार्यक्रम के अंतर्गत जीआईसी में पेंटिंग प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

 

बलिया. युवा कार्यक्रम व खेल मंत्रालय, भारत सरकार के विभाग नेहरू युवा केंद्र द्वारा जीआईसी में कैच द रेन कार्यक्रम के अंतर्गत पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. इसमें जीआईसी और जीजीआईसी के कुल 38 बालक बालिकाओं के द्वारा प्रतिभाग किया गया. कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य छात्र छात्राओं को जल संरक्षण के प्रति जागरूक करना और संवेदनशील बनाना है.

छात्र छात्राओं द्वारा वर्ष जल संरक्षण और जल संरक्षण को लेकर सुंदर चित्र कलाएं बनाई गई. यह कार्यक्रम डॉ इफ्तिखार खान और जिला परियोजना अधिकारी सलभ उपाध्याय के निर्देशन में किया गया. उक्त प्रतियोगिता में श्यामा पांडेय प्रथम, पारुल सिंह द्वितीय, अंशु तृतीय रहे. इसके अतिरिक्त शिवम गुप्ता और कुमारी अंचल को सांत्वना पुरस्कार से नवाजा गया. अंत में जिला युवा अधिकारी अतुल शर्मा और जीआईसी कार्यवाहक प्राचार्य के द्वारा विजेताओं को सम्मानित कर आग्रह किया गया कि वे जल संरक्षण के सिद्धान्त का जीवन में अनुसरण करें. अतुल शर्मा ने बच्चों से कहीं भी खुला नल या पानी व्यर्थ होता देख उसे रोकने का आग्रह किया. कार्यक्रम में साधना तिवारी, अनन्या पांडेय, ओमकार का योगदान बहुत सराहनीय रहा.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

 

राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्र-छात्राओं ने निकाली मतदाता रैली

बलिया. राष्ट्रीय सेवा योजना के अंतर्गत मतदाता जागरूकता अभियान रैली का आयोजन किया गया. रैली को कुबेर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ0अश्वनी कुमार पांडे ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. यह रैली महाविद्यालय से निकलकर भीमपुरा नंबर -1 चौहान बस्ती ,सिकरिया तथा अनेक स्थानों से होते हुए पुनः महाविद्यालय प्रांगण में लौटी . छात्र-छात्राओ ने नारों का प्रयोग करते हुए लोगो को जागरूक किया ।जिसमें ‘पहले मतदान, फिर जलपान’, ‘चाचा चाची मत घबराना, वोट देने जरूर जाना’ इत्यादि नारों का प्रयोग करते हुए सभी विद्यार्थी बहुत ही उत्साहित नजर आए। विद्यार्थियों ने लोगों से एक जागरूक मतदाता बनने की अपील की और कहा कि देश के विकास में योगदान करने के लिए मतदान अवश्य करें.

इस रैली में महाविद्यालय के दोनों कार्यक्रम अधिकारी डॉ0 अमरनाथ सिंह एवं दीपिका सिंह के अतिरिक्त मनीष सिंह, विजय शंकर ,आनंद कुमार, शिव बचन, बृजेश कुमार, संतलाल ,रिंकू सिंह ,शालिनी सिंह एवं ज्ञान प्रकाश इत्यादि लोगों ने भाग लिया.

(बलिया से कृष्णकांत पाठक की रिपोर्ट)

Click Here To Open/Close