चौबीस घंटे में 13 सेमी बढ़ा सरयू नदी का जलस्तर, हजारों एकड़ खेत जलमग्न

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

सहतवार, बलिया. कुछ दिन घटाव के बाद सरयू नदी का जलस्तर एक बार फिर से धीरे-धीरे धीरे बढ़ाव पर है. चौबीस घंटे में नदी का पानी 13 सेमी बढ़ा है. चांदपुर में खतरे के निशान 58 मीटर से 58.31 मीटर यानी 13 सेमी ऊपर है.

टीएस बंधा के दक्षिण सुरक्षित जोन में बसे दर्जनों ग्राम सभाओं की हजारों एकड़ कृषि योग्य भूमि जलमग्न है. एक दर्जन ग्रामों की बस्तियों में लोगो के घरो में पानी घुस गया है. आधा दर्जन से अधिक संपर्क मार्गों पर घुटनों तक पानी लगने से आवागमन बाधित है. लोगो की परेशानियों को देखते हुए बैरिया विधायक सुरेन्द्र सिंह की पहल पर सिंचाई विभाग द्वारा देवपुर मठिया रेगुलेटर का एक फाटक खुलने से सुरक्षित जोन का पानी फ्लड जोन नदी साईड में गिर रहा है. बावजूद शुक्रवार की रात व शनिवार की सुबह हुई वर्षा से अभी जल जमाव की स्थिति कमोवेश पहले जैसी बनी हुई है.

बांसडीह विधान सभा क्षेत्र के पूर्व विधायक शिवशंकर चौहान द्वारा रेगुलेटर का एक फाटक खोले जाने पर खुशी जाहिर करते हुए बताया कि तहसील क्षेत्र के किसानों के जलमग्न फसलों के मुआवजे के लिए मेरे द्वारा मुख्यमंत्री तथा राहत आयुक्त को प्रतिवेदन दिया गया था. जिलाधिकारी अदिति सिंह से पुनः इस संदर्भ में हुई वार्तालाप के दौरान उन्होंने जलमग्न फसलो का सर्वे करा कर किसानो को उचित मुआवजा दिलाये जाने का आश्वासन दिया है.

(बलिया से कृष्णकांत पाठक की रिपोर्ट)