बलिया में 30 दिवसीय अभिनय कार्यशाला का आयोजन

बलिया. प्रख्यात रंगकर्मी और नाटककार हबीब तनवीर के जन्म दिवस के अवसर पर बलिया में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया.

अभिनय प्रशिक्षण की इस 30 दिवसीय कार्यशाला का आयोजन ‘संकल्प’ साहित्यिक ,सामाजिक और सांस्कृतिक संस्था ने  बलिया ने करवाया.

एक सितंबर को ‘संकल्प’ संस्था के मिश्र नेवरी स्थित कार्यालय पर जननायक चन्द्रशेखर विश्वविद्यालय के शैक्षणिक निदेशक डॉ. गणेश पाठक और वरिष्ठ रंगकर्मी प्रोफेसर राम सुंदर राय ने संयुक्त रूप से दीप जलाकर कार्यशाला का उद्घाटन किया.

इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि डॉ गणेश पाठक ने कहा कि इस तरह के कार्यशाला के आयोजन का अपना विशेष महत्व होता है. कार्यशाला में कम समय में बहुत कुछ सीखने का अवसर मिलता है. बलिया जैसी जगह पर संकल्प का यह प्रयास निश्चित रूप से सराहनीय है. ऐसे अभिनय प्रशिक्षण व्यक्तित्व विकास में भी सहायक हैं.

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे वरिष्ठ रंगकर्मी रामसुंदर ने कहा कि बाकी कलाओं की तरह अभिनय भी सीखा जा सकता है. अभिनय सीखने के बाद युवा रंगमंच और सिनेमा के क्षेत्र में तो कैरियर बनता ही है, इसके अलावा व्यक्ति के संपूर्ण विकास में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

संकल्प संस्था के सचिव और कार्यशाला के निर्देशक आशीष त्रिवेदी ने कहा कि 30 दिवसीय कार्यशाला में रंगमंच और सिनेमा में किये जाने वाले अभिनय की बारीकियां बताई जाएंगी. संवाद , चेहरे का भाव , आंगिक भाषा के अलावा कैमरा तकनीक और व्यक्तित्व विकास के बारे में भी विस्तार से बताया जाएगा.

 

कार्यशाला के समापन पर प्रतिभागियों को नाट्य प्रस्तुति के माध्यम से अपनी कला का प्रदर्शन करने का अवसर मिलेगा. कार्यशाला प्रतिदिन सुबह आठ बजे से 11 बजे तक चलेगी. इसमें 14 वर्ष से ऊपर के लड़के लड़कियां भाग ले सकते हैं. रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 10 सितम्बर है. इस अवसर पर रंगकर्मी आनन्द कुमार चौहान , ट्विंकल गुप्ता, अनुपम पाण्डेय, मुकेश चौहान, आलोक कुमार , राहुल रावत , संस्कृति , प्रकृति इत्यादि उपस्थित रहे.

(वीरेंद्र मिश्र की रिपोर्ट)