नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी ने कहा ऐसा वीभत्स नजारा पहले कभी नहीं देखा

बांसडीह, बलिया. नेता प्रतिपक्ष और बांसडीह विधायक रामगोविंद चौधरी ने बुधवार को क्षेत्र के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का दौरा किया और वहां स्वास्थ्य सुविधाओं को देखा.


इस दौरान उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर की तबाही का मंजर देखकर स्तब्ध हैं, सरयू नदी घाट पर सैकड़ों की संख्या में शव जलाए जा रहे हैं. इस तरह का वीभत्स नजारा हमने कभी नही देखा. बांसडीह विधानसभा का मैं विधायक हूँ ऐसे माहौल में मुझे बाहर निकलने से परहेज करना चाहिए, लेकिन जनपद के स्वास्थ्य विभाग की लचर व्यवस्था पर मजबूरी में निरीक्षण करने पहली बार निकला हूँ. जनप्रतिनिधि होने का कर्तव्य है , दिखावा न किया हूँ न करूँगा. यह राजनीति करने का अवसर नहीं है, इस आपदा की घड़ी में एक दूसरे का सहयोग अपेक्षित है. कहा कि ‘मैंने सीएम को पत्र लिखकर भी सहयोग करने का अनुरोध किया ताकि जो कमियां है उसे दूर किया जाय’.


बेरुआरबारी,मनियर ,रेवती बाँसडीह स्वास्थ्य केंद्र पर जब नेता प्रतिपक्ष राम गोविंद चौधरी पहुँचे तो कर्मचारियों ने कहा कि वैक्सीन उपलब्ध है लेकिन आक्सीजन सिलेंडर की कमी है. कुछ सिलेंडर उपलब्ध है तो बच्चों के लिए रखा गया है. मऊ से आक्सीजन आता है. अगर समय पर ऑक्सीजन रहे तो लोगों की जान बचाई जा सकती है. नेता प्रतिपक्ष ने की आक्सीजन के सिलेंडर के सम्बंध में सीएमओ से बात कर जल्द से जल्द उपलब्ध कराए जाने का आश्वासन दिया.


मनियर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर ऑक्सीजन सिलेंडर के विषय में जानकारी मांगी तो आशा प्रभारी अशोक चौबे ने बताया कि एक सिलेंडर एंबुलेंस में व एक सिलेंडर हॉस्पिटल में है. 149 आशा बहुएं कोरोना संक्रमण के लक्षणों की सर्वे कर रही है.
वैक्सीनेशन के विषय में पूछे जाने पर स्वास्थ्य कर्मियों ने बताया कि 5 दिन से स्वास्थ्य केंद्र पर वैक्सीन मौजूद नहीं था . 400वैक्सीन अभी आया है . अभी तक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर लगभग 13,000 लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है . काफी संख्या लोगों का कोरोना टेस्ट किया जा रहा है जिसमें काफी लोग संक्रमित भी पाए जा रहे हैं .
स्वास्थ्य कर्मियों ने बताया कि गांव में कुछ लोगों द्वारा आशा बहुओं के साथ दुर्व्यवहार भी किया जाता है .लोग अपनी जांच कराना नहीं चाहते हैं .इस पर नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि लोगों को जागरूक करके टेस्ट कराया जाय. लोगों को इसकी पूरी जानकारी नहीं है.
नेता प्रतिपक्ष ने रिगवन में बने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के बारे में कहा कि सपा के कार्यकाल में बांसडीह विधानसभा क्षेत्र में चार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाये गये जिसमें रिगवन, अगऊर,सुखपुरा एवं रेवती है . सुखपुरा को कारागार में परिवर्तित कर दिया गया है और किसी भी समुदायिक केंद्र को चालू नहीं कराया गया है. उन्होंने कहा कि वह कई बार शासन को पत्र लिख चुके हैं और फिर पत्र लिखेंगे.
अस्पतालों के निरीक्षण के दौरान नेता प्रतिपक्श के साथ बांसडीह विधानसभा क्षेत्र सपा अध्यक्ष हरेन्द्र सिंह ,संकल्प सिंह,विनय गोंड,उपेंद्र सिंह,बसन्त राजभर,अरविंद यादव,शिवनरायन राय,माण्डलु सिंह,बिहारी पांडेय आदि रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.