बलिया में पंचायत चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू, 8 बजे से होगा पर्चा दाखिला

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया. बलिया में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में नामांकन की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हो रही है. बांसडीह में निर्वाचन अधिकारी अंकुर श्रीवास्तव, अधिशासी अभियंता जल निगम ने बताया कि नामांकन के दौरान किसी भी प्रकार की अव्यवस्था से बचने के लिए 20 काउंटर की व्यवस्था की गई है. इन सभी काउंटरों पर सहायक निर्वाचन अधिकारी की तैनाती की गई है. 10 सहायक निर्वाचन अधिकारी क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए नामांकन लेंगे, वही 10 सहायक निर्वाचन अधिकारी प्रधान एवं सदस्यों का नामांकन पत्र लेंगे.

14 अप्रैल को अवकाश रहेगा

निर्वाचन अधिकारी अंकुर श्रीवास्तव ने बताया कि 13 अप्रैल एवं 15 अप्रैल  को नामांकन प्रक्रिया जारी रहेगी. नामांकन प्रक्रिया सुबह आठ बजे से शाम के पांच बजे तक  चलेगी. 14 अप्रैल को डॉ भीमराव अम्बेडकर जयंती पर अवकाश रहेगा. सोलह अप्रैल एव सत्रह अप्रैल को  नामांकन पत्रों की जांच होगी. अठारह अप्रैल को नामांकन वापसी एवं उसी दिन अपराहन तीन बजे के बाद  प्रत्याशियों को  चुनाव चिन्ह का आवंटन कर दिया जाएगा.

उन्होंने बताया ब्लॉक परिसर में कोविड-19 में शासन के निर्देशानुसार सभी को नियमों का पालन करते हुए ही ब्लॉक परिसर में आने की अनुमति दी जाएगी.

ब्लॉक परिसर में ही रसीद दी जा रही

बांसडीह विकासखंड के खंड विकास अधिकारी रणजीत कुमार ने बताया कि बैंकों में जमानत धनराशि नहीं जमा होने के कारण ब्लॉक परिसर में ही 350 रुपये की जमानत धनराशि जमा कर उसकी रसीद दे दी जा रही है. अब तक बांसडीह विकासखंड में कुल क्षेत्र पंचायत सदस्य हेतु 343, प्रधान पद हेतु 580 एवं सदस्य के लिए 449 लोगों ने नामांकन पत्र अब तक खरीदा है.

गर्मी से बचने के लिए पूरे इंतजाम

लोगों की सुविधा के लिए सभी 20 काउंटरों पर बांस बल्ली लगाकर सुरक्षित नामांकन की व्यवस्था की गई है. लोगों को गर्मी में पेयजल एवं हैंडवाश सहित सेनिटाइजर की व्यवस्था की गयी है. धूप से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में टेण्ट लगाया जाएगा.

हल्दी क्षेत्र में भी नामांकन के लिए तैयारियां पूरी

 

हल्दी क्षेत्र में 31 ग्राम पंचायतों के सदस्य ग्राम पंचायत, प्रधान एवं सदस्य क्षेत्र पंचायत पदों के नामांकन विकास खंड बेलहरी के सोनवानी स्थित ब्लाक मुख्यालय पर मंगलवार को सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक होगा. यानि 13 व 15 अप्रैल को नामांकन प्रक्रिया चलेगी,14 को नामांकन दाखिल नहीं होगा. 16 व 17 को नामांकन पत्रों की जांच व 18 को तीन बजे से पहले पर्चा वापसी होगा. तीन बजे के बाद चुनाव चिन्ह का आवंटन किया जायेगा. इसके लिए आरओ व एआरओ की तैनाती की गई है. मंगलवार को ब्लाक मुख्यालय पर  आरओ व सभी एआरओ ने नामांकन प्रक्रिया की व्यवस्था का जायजा लेते हुए कार्यभार संभाला.

 

 

ब्लॉक मुख्यालय के सामने बैरिकेंडिग और नामांकन कक्ष के बाहर गोला बनवाने की कार्रवाई को अंतिम रूप दिया गया. बेलहरी ब्लाक के सात न्याय पंचायतों के अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत सदस्य व ग्रामप्रधान के  लिए सात काउंटर बनाये गए है.जिसमें काउंटर नंबर एक पर न्याय पंचायत एकौना, काउंटर नंबर दो पर रेपुरा,तीन पर हल्दी,चार पर बिगहीं,पांच पर बेलहरी,छः पर पियरौटा तथा सात पर गंगापुर न्याय पंचायत को रखा गया है.तथा सभी गांवों के क्षेत्र पंचायत सदस्य पद प्रत्याशियो के लिए अलग से सात काउन्टर बनाये गए है.वहीं ब्लाक द्वारा सभी काउंटरों पर सेनेटाइजर की व्यवस्था की गई है. रिटर्निंग अफसर प्रदीप कुमार ने बताया कि नामांकन के समय सभी प्रत्याशी व प्रस्तावक मास्क लगा कर ही ब्लाक परिसर में प्रवेश करेंगे.अन्य लोगों का प्रवेश वर्जित है. बताया कि निर्वाचन संबंधी कार्यों को पूर्ण कराने के लिए 14 सहायक निर्वाचन अधिकारियों को नामित किया गया है. जो सोमवार के दिन से ही निर्वाचन को कुशलतापूर्वक ढंग से पूर्ण कराने की तैयारी में लगे हुए है.

(बांसडीह से रविशंकर पांडेय के साथ कृष्णकांत पाठक की रिपोर्ट)