‘कन्या भ्रूण हत्या और लिंग भेद गंभीर समस्या, इसे रोकना बेहद जरूरी’

बांसडीह, बलिया.बांसडीह इंटर कॉलेज में बालिकाओं के जन्म और शिक्षा के अधिकार विषय पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, बलिया की ओर से जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया. इसमें जिला विधिक प्राधिकरण की सचिव ऋचा वर्मा ने भ्रूण हत्या रोकथाम, महिला सशक्तिकरण, दहेज प्रथा, घरेलू हिंसा, सामाजिक कुरीतियों को दूर करने को लेकर छात्र-छात्राओं का मार्गदर्शन किया और उन्हें इस बारे में विभिन्न कानूनों की जानकारी दी.

 

रिचा शर्मा ने मां के गर्भ में पल रहे बालिका भ्रूण से लेकर उसे समूचे जीवन काल पर हावी कुरीतियों और ढकोसलों पर विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि इनसे बाहर निकलना हर हाल में जरूरी है. उन्होंने कहा कि महिलाएं समाज का अभिन्न अंग है लेकिन अज्ञानता ने भारत में महिलाओं की स्थिति को चिंताजनक बना दिया है. इसीलिये भारत में महिलाओं के गिरते लिंग अनुपात को ठीक करने के लिए कन्याओं को बचाना अति आवश्यक हो गया है.

 

उन्होंने कहा कि पुरूषों के मुकाबले महिलाओं की संख्या में भारी गिरावट का प्रमुख कारण कन्या भ्रूण हत्या, अशिक्षा, लिंग भेद, कुपोषण आदि है. हमें समाज में लिंग अनुपात को बेहतर करने के लिये व्यापक स्तर पर कन्याओं को बचाने की मुहिम चलाने व इसके लिये लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है. उन्होंने उपस्थित छात्र-छात्राओं से कहा कि आप लोग भी अपने नैतिक जिम्मेदारी के तहत अगर कहीं भ्रूण जांच हो रही है तो उसकी जानकारी नजदीक के प्रशासनिक अधिकारी उपजिलाधिकारी, तहसीलदार, स्थानीय कोतवाली को सूचित करें.

 

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से तहसीलदार संतोष शुक्ला, नायब तहसीलदार अंजू यादव, प्रबंधक संजय कुमार सिंह मुन्ना, डॉ सुधीर तिवारी, डॉ विनोद सिंह, अनिल कुमार पाण्डेय, दयानन्द पाठक, धीरेन्द्र सिंह, प्रशांत सिंह, राज प्रकाश सिंह, सुनील कुमार पाण्डेय, शैलेन्द्र सिंह, राजेन्द्र पाण्डेय सहित विद्यालय के सभी छात्र छात्राएं उपस्थित रहे.

 

(बांसडीह से रविशंकर पांडेय की रिपोर्ट)