अब मोबाइल एप्प के माध्यम से होगी सातवीं आर्थिक गणना

  • इस कार्य के लिए 711 सुपरवाइजरों और 3570 गणनाकारों की ली जा रही है मदद
  • अब तक जनपद के 300 से अधिक ग्राम पंचायतों का सर्वे कार्य हो चुका है संपन्न

बलिया: सांख्यिकी अधिकारी विजय शंकर की अध्यक्षता में जनपद में कॉमन सर्विस केंद्र संचालकों द्वारा की जा रही सातवीं आर्थिक गणना के कार्यों की एक समीक्षा बैठक मंगलवार को ज़िला पंचायत सभागार में की गयी.

सातवीं आर्थिक गणना सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा 2019 में कराई जा रही है. वर्तमान आर्थिक गणना में मंत्रालय ने सातवीं आर्थिक गणना के लिए कार्यान्वयन एजेंसी के रूप में इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सीएससी ई- गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के साथ साझेदारी की है.

इसमें आंकड़े जुटाने, उनके प्रमाणीकरण, रिपोर्ट तैयार करने का काम आईटी आधारित डिजिटल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर मोबाईल App के माध्यम से किया जा रहा है. जनपद में सातवीं आर्थिक गणना का कार्य आरम्भ हो चुका है.

आर्थिक गणना में परिवारों के उद्यमों, गैर-जोत कृषि और गैर-कृषि क्षेत्र में वस्तुओं/सेवाओं (स्वयं के उपभोग के अलावा) के उत्पादन एवं वितरण की गणना की जाएगी. इस कार्य के लिए 711 सुपरवाइजरों और 3570 गणनाकारों की मदद ली जा रही है.

उनका पूर्व में जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित कर गणना कार्य के लिए प्रशिक्षित किया जा चुका है. जनपद में सातवीं आर्थिक गणना के सफल क्रियान्वयन के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक कमिटी गठित की गयी है.

 

 

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

जिला अर्थ एवं सांख्यिकी अधिकारी विजय शंकर को इस परियोजना का नोडल अफसर बनाया गया है. उनकी देख-रेख में यह कार्य किया जा रहा है.

कार्यदायी संस्था सीएससी ई- गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के प्रतिनिधि अजय प्रकाश चौबे ने आर्थिक गणना के कार्य की बारीकियां बतायीं. उन्होंन कहा कि इसी गणना के आकड़ों के आधार पर सरकारों द्वारा जनोपयोगी योजनाएं तैयार की जाती हैं.

यह गणना प्रत्येक पांच वर्षों में होनी है. पिछली गणना 2013 में की गयी. अतः त्रुटि रहित सर्वे का होना अति आवश्यक है. जिसके लिए तय मानकों के आधार पर ही सर्वे कार्य किया जाय.

सीएससी राज्य प्रतिनिधि ने बताया कि जनपद में सीएससी द्वारा जिले में तीन जिला प्रबंधकों की नियुक्ति की गयी है. वे जनपद के सर्वे कार्यों की फील्ड स्तरीय गुणवत्ता को बनाये रखने हेतु लगातार समीक्षा/प्रशिक्षण का कार्य कर रहे हैं.

अब तक कुल 300 से अधिक ग्राम पंचायतों का सर्वे कार्य संपन्न किया जा चुका है. इस अवसर पर अपर सांख्यिकी अधिकारी नीरज, वरिष्ठ सांख्यिकी अधिकारी विनोद कुमार यादव, जिला प्रबंधक सीएससी अजय सिंह, अजय कुमार दुबे और अरविंद कुमार शुक्ला उपस्थित रहें.

Click Here To Open/Close