डीएम ने किया मिशन इंद्रधनुष अभियान के दूसरे चरण का शुभारंभ

  • 16 जनवरी तक चलेगा अभियान, डीएम ने दिए जरूरी दिशा निर्देश

बलिया: हनुमानगंज ब्लॉक के सागरपाली दुर्गा मंदिर मुख्य बाजार में सोमवार को डीएम श्रीहरि प्रताप शाही ने सघन मिशन इंद्रधनुष के दूसरे चरण का अभियान शुरू किया. उन्होंने दो साल तक के बच्चों को पोलियो ओपीवी की ड्रॉप पिलाई.

डीएम ने अभियान से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिया कि हर हाल में टीका से वंचित बच्चों को इस अभियान के तहत कवर कर लिया जाए.

जनपद में दो वर्ष तक के छूटे हुए बच्चों और गर्भवती महिलाओं को वर्ष 2020 तक 90 फीसदी प्रतिरक्षित करने के लिए यह अभियान शुरू किया गया है. दूसरा चरण 16 जनवरी तक चलेगा.

उन्होंने वहां मौजूद लोगों से अपील की कि अपने घर, परिवार और आसपास कोई गर्भवती महिला या दो वर्ष तक के बच्चे किसी कारण से टीकों से वंचित रह गए हैं तो नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर टीके लगवा लें.

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एके मिश्रा ने बताया कि नवजात शिशुओं और बच्चों में होने वाली जानलेवा बीमारियों जैसे- पोलियो, खसरा-रूबेला, रोटा वायरस, डिप्थीरिया, टिटनेस, काली खांसी आदि से बचाने के लिए संपूर्ण टीकाकरण जरूरी है.

 

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

अभियान लगातार चार चरणों तक चलाया जाएगा. पहला चरण 02 दिसंबर से 12 दिसंबर तक चलाया गया. अभियान का दूसरा चरण 6 जनवरी से 16 जनवरी तक चलेगा.

वहीं, तीसरा चरण 3 फरवरी से 12 फरवरी और चौथा 2 मार्च से 16 मार्च में चलाया जाएगा. यह अभियान जिले के नगरीय इलाकों, मुरली छपरा, हनुमानगंज, बांसडीह, रसड़ा ब्लॉक में चलाया जा रहा है.

विदित है कि पहले चरण में 100 प्रतिशत बच्चों और 114 प्रतिशत गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया गया था.

इस मौके पर यूनिसेफ से डीएमसी नसीम खान, अपर शोध अधिकारी रामहित, पीएचसी वायना के प्रभारी डॉ वेंकटेश कुमार, बीपीएम जितेंद्र कुमार, यूएनडीपी से जिला कोल्ड चैन मैनेजर बहादुर प्रसाद आदि भी उपस्थित थे.