सरकारी स्कीमों का लाभ पात्रों तक पहुंचा सकते हैं युवा मंडल: डीएम

  • नेहरू युवा केन्द्र के सौजन्य से कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुआ युवा सम्मेलन
  • युवाओं को सही दिशा दिखाने को विभिन्न विभागों का सहयोग लेने पर हुई चर्चा

बलिया : नेहरू युवा केन्द्र के सौजन्य से जिला युवा सम्मेलन का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में शनिवार को हुआ. मुख्य अतिथि डीएम श्रीहरि प्रताप शाही ने युवाओं को सही दिशा में ले जाने के लिहाज से जरूरी बातें बताई. साथ ही सरकारी योजनाओं का गांव-गांव प्रचार प्रसार भी इनके जरिये कराने पर जोर दिया.

सम्मेलन में डीएम ने कहा कि हर युवा मंडल सरकार की योजनाओं से जुड़कर उसकी जानकारी लेने में रुचि लें. स्वच्छ भारत मिशन, नमामि गंगे, किसान सम्मान, आवास, कृषि विभाग की योजनाएं, मनरेगा, श्रम योगी मानधन, समाज कल्याण, स्वास्थ्य, शिक्षा, पशुपालन, कौशल विकास व रोजगार से जुड़ी योजनाओं का क्रियान्वयन होने से वंचितों को फायदा होगा.

उन्होंने कहा कि युवा मंडलों में कौशल विकास भी जरूरी है. युवा समन्वयक को इसके लिए कौशल विकास मिशन से जुड़े विभागों से सम्पर्क करने को कहा.

खेलकूद, युवा कल्याण विभाग, आईटीआई, डूडा विभाग से समन्वय स्थापित कर युवाओं को बेहतर दिशा दिखाई जा सकती है.

सम्मेलन में जिलाधिकारी ने कहा कि धरातल पर सरकार की योजनाओं स्थिति को भी देखने में इन युवा मंडलों की भूमिका महत्वपूर्ण हो सकती है.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

अंत में 41 गांव से गुजरने वाली गंगा यात्रा कार्यक्रम में युवा मंडलों को अपनी सक्रिय सहभागिता दर्ज कराने का आवाह्न किया.

सम्मेलन में जिला खादी ग्रामोद्योग अधिकारी ने स्वरोजगार की सम्भवनाओं में युवाओं की अहम भूमिका पर चर्चा की. अपनी विभागीय योजनाओं को बताया और उसका लाभ लेकर अपने परिवार व गांव में रहकर रोज़गार सृजन करने की जरूरत पर बल दिया.

युवा कल्याण विभाग के अधिकारी ने बताया कि हर गांव में बने युवक मंगल दल को खेलकूद का सामान देकर युवाओं का बौद्धिक विकास का प्रयास किया जाता है. नेहरू युवा केन्द्र के समन्वयक शुभम जैन ने अतिथियों व दूरदराज से आए युवा मंडलों का आभार जताया.

बैठक में एनवाईके के राज्य प्रशिक्षक राजकुमार पांडेय, फुलबदन सिंह, रणजीत सिंह, पवन पांडेय, राजीव यादव, अभिषेक राय समेत नेहरू युवा मंडल दल के पदाधिकारी मौजूद थे. संचालन नितेश पाठक ने किया।