प्रदेश बाल विज्ञान कांग्रेस के लिए 4 बाल वैज्ञानिक चुने गये

  • राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस का जनपद स्तरीय आयोजन संपन्न

बलिया : राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संचार परिषद नई दिल्ली और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग भारत सरकार के दिशा निर्देश में राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस का जनपद स्तरीय आयोजन राजकीय इंटर कॉलेज बलिया में हुआ. आयोजन में चार बाल वैज्ञानिक प्रदेश विज्ञान कांग्रेस के लिए चुने गये.

आयोजन का उदघाटन दीप प्रज्वलित कर मुख्य अतिथि टीडी कॉलेज बलिया के विभागाध्यक्ष डॉ धर्मेंद्र सिंह और विशिष्ट अतिथि वरिष्ठ समाजसेवी अवधेश पांडे ने किया. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस के जरिये बच्चों के अंदर वैज्ञानिक जिज्ञासा उत्पन्न होती है.

उन्होंने कहा कि इन छात्रों में ही कोई भविष्य का कलाम हो सकता है. राजकीय इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य प्रफुल्ल श्रीवास्तव ने कहा कि राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस कार्यक्रम से बच्चों के अंदर शोध और खोज की जिज्ञासा पैदा होती है.

राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस के सचिव रजनीकांत सिंह ने बताया कि जनपद के चयनित विभिन्न विद्यालयों के जूनियर और सीनियर वर्ग में बाल वैज्ञानिकों ने मुख्य विषय स्वच्छ हरित एवं स्वस्थ राष्ट्र के लिए विज्ञान तकनीक एवं नवाचार संबंधी स्थानीय समस्याओं पर आधारित प्रोजेक्ट प्रस्तुत किए.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बाल वैज्ञानिकों ने फसल अवशेष एवं मेडिकल वेस्ट के उचित निस्तारण, फसलों का तुलनात्मक अध्ययन, स्थानीय बीमारियों का अध्ययन, पर्यावरण एवम जल संरक्षण तथा इको सिस्टम आदि पर कई बेहतरीन प्रोजेक्ट प्रस्तुत किए.

गोरखपुर में 4-6 दिसम्बर को होने वाले राज्यस्तरीय बाल विज्ञान कांग्रेस के लिए चार बाल वैज्ञानिकों को चुना गया. उनमें जूनियर वर्ग में दो साक्षी प्रिया सनबीम स्कूल, सुब्रत पांडे सनबीम स्कूल और सीनियर वर्ग में सौरभ चौरसिया नागाजी स्कूल रसड़ा,अंशु यादव सनबीम स्कूल दो बाल वैज्ञानिकों का चयन किया गया. विज्ञान क्लब के समन्वयक अतुल कुमार ने सभी वैज्ञानिकों शिक्षकों एवं बच्चों को धन्यवाद दिया.