भारत बन रहा अपराध व भ्रष्टाचारमुक्त तथा रोजगारयुक्त : उपेंद्र तिवारी

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

फेफना जूनियर हाईस्कूल पर आयोजित विशाल गोष्ठी में आम आदमी को योजनाओं की दी गयी जानकारी

बलिया। फेफना जूनियर हाईस्कूल पर आयोजित विचार गोष्ठी में जुटे सैकड़ों लोग केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं से सीधे रूबरू हुए. कृषि, उद्यान, बेसिक शिक्षा, गन्ना विभाग, कृषि प्रतिरक्षा, दुग्ध उत्पादन सहकारी संघ, आंगनबाड़ी विभाग, कल्याणकारी विभाग समेत 20 विभागों ने स्टाल लगाकर अपनी योजनाओ को जनता तक पहुँचाया. मुख्य अतिथि राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार उपेंद्र तिवारी ने दर्जन भर लाभकारी योजनाओं की जानकारी दी और उसके लाभ लेने के तरीके को समझाया.
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हमारा भारत अपराधमुक्त, भ्रष्टाचारमुक्त व रोजगारयुक्त बन रहा है. फेफना विस के हर पात्र को पेंशन, राशन, शौचालय, आवास योजनाओं का लाभ मिले, यही मेरा सपना है. जिले से लेकर ब्लॉक व ग्राम स्तरीय अधिकारी कर्मचारी गंभीरता से इसका लाभ हर पात्र तक पहुंचाने को तत्पर रहें. उन्होंने कहा कि कभी लोग कनेक्शन के लिए दौड़भाग करते थे. आज सौभाग्य योजना के तहत फ्री कनेक्शन उनके द्वार पर मिल रहा है. आगामी 30 दिसंबर तक हर घर में बिजली पहुंचाने का संकल्प प्रदेश सरकार ने लिया है. मात्र बारह रूपये में प्रधानमंत्री योजनान्तर्गत दो लाख का बीमा मिल रहा है. कोई गरीब व्यक्ति इलाज के अभाव में नहीं रहे, इसके लिए आयुष्मान भारत योजना चलाई गई. गरीब की बेटी की शादी के लिए सामूहिक विवाह योजना संचालित की गयी. जीरो बैलेंस पर जनधन खाते खुलने पर लोगों ने पहले मजाक उड़ाया. आज हर गरीब को उसकी सब्सिडी उसके उसी खाते में आ रही है जिससे बिचौलियों की दुकान बंद हो गयी.

अटल जी ने कृषि को विज्ञान से जोड़ा

अटल जी की मासिक पुण्यतिथि पर आयोजित इस कार्यक्रम में राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार उपेंद्र तिवारी ने कहा कि अटल जी ने ही कृषि को विज्ञान से जोड़ने का काम किया. पूरे देश को 24 हजार किमी की फोरलेन सड़क दिया. पोखरण परीक्षण से देश को शक्तिशाली होने का एहसास कराया. उनकी तारीफ में शब्द कम पड़ जाएंगे. गरीबों को मुफ्त अनाज देने की सुविधा के साथ विश्व के मानचित्र पर भारत का सम्मान बढ़ाया. अटल जी ने दीनदयाल उपाध्याय के सपने को साकार करने की अलख जगाई, जिसे आज हमारी सरकार पूरा करने के लिए लगातार प्रयासरत है.
सीधे खाते में सब्सिडी भेज बिचौलियों को खत्म किया : डीएम

डीएम भवानी सिंह खंगारौत ने कहा कि सरकार का प्रयास है कि खेती में लागत को कम करके किसानों की आय बढ़ाई जाए. सरकार की ओर से मिलने वाला कृषि अनुदान सीधे खाते में भेजकर बिचौलियों के चंगुल से छुटकारा दिलाया. डीएम ने किसानों से आह्वाहन किया कि सीमित मात्रा में ही सिंचाई के लिए जल का प्रयोग करें. इसके अलावा मिट्टी की जांच कराकर उसके हिसाब से ही उर्वरक का प्रयोग करने के लाभ बताए. उन्होंने इस गोष्ठी के माध्यम से सभी लेखपालों को निर्देश दिया कि आपदा की स्थिति में इसकी सूचना जिले पर तत्काल भिजवाएं.
गोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए भाजपा जिलाध्यक्ष विनोद शंकर दूबे ने कहा कि समाज के अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति तक पहुंचने का प्रयास हमारी सरकार का है. इसमें कार्यकर्ताओं को भी अपनी अग्रणी भूमिका निभानी होगी. सीडीओ बद्रीनाथ सिंह ने उपस्थित लोगों से आवाह्न किया कि मुख्य खेती गेहूं-धान के साथ डेयरी, पशुपालन, मत्स्य पालन के साथ उद्यानिक खेती कर अपना विकास कर सकते हैं. बताया कि 10 पशु खरीद कर छोटा डेयरी उद्योग के लिए सरकारी अनुदान की व्यवस्था है. लीड बैंक मैनेजर या नाबार्ड के जिला प्रबन्धक के मिल इस योजना की जानकारी ले सकते हैं. स्कूली बच्चों ने शौचालय के प्रति प्रेरित करने वाले नाटक का मंचन किया, जिसे सभी ने सराहा. गोष्ठी में एसडीएम अश्विनी श्रीवास्तव, विजय गुप्ता, सूर्यदेव राय, नंदलाल सिंह, भोला ओझा, बृजनाथ सिंह, बब्बन राय, विजय वर्मा, प्रेमनाथ सिंह, राजेश सिंह, टुनटुन उपाध्याय समेत सैकड़ो लोग मौजूद थे. संचालन उद्यान अधिकारी सुभाष कुमार ने किया.

किसानों ने दिए जरूरी सुझाव

गोष्ठी में उपस्थित किसानों ने जरूरी सुझाव दिये. किसान शेषमणि राय ने फसल नुकसान पर हिमाचल प्रदेश की एक योजना का उदाहरण देते हुए कहा कि जंगलो जानवरों के द्वारा हुए नुकसान की भरपाई के लिए वैसी ही योजना बने तो आमदनी में इजाफा जरूर होगा. जिले के प्रगतिशील किसानों द्वारा की जा खेती को अपनाकर फसल उत्पादन बढाकर अपनी आय बढ़ाने की सलाह दी गई. प्रगतिशील किसानों ने अनुभवों को साझा किया गया. पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए विभागीय योजनाओं की जानकारी आमजन को दी गई. लोगों की भीड़ इन स्टालों पर लगी रही.

गोदभराई व अन्न प्राशन का हुआ आयोजन

राज्य पोषण मिशन योजनान्तर्गत फेफना ग्रामसभा में गोदभराई एवं अन्न प्रवाशन का आयोजन हुआ. राज्यमंत्री उपेन्द्र तिवारी, डीएम भवानी सिंह खंगारौत, सीडीओ बद्रीनाथ सिंह की उपस्थिति में 6 गर्भवती माताओं की गोद भराई एवं 5 बच्चों का अन्न प्रवाशन संस्कार किया गया. मंत्री ने गर्भवती महिलाओं को फल देकर व बच्चों को अन्न खिलाकर इसकी औपचारिकता निभाई. मौके पर मौजूद अधिकारियों को पोषण मिशन के तहत गंभीरता से कार्यवाही करने के निर्देश दिए. प्रभारी डीपीओ विनीत कुमार सिंह के साथ हनुमानगंज, गड़वार, सोहाँव, नगरा के सीडीपीओ मौजूद थे.