गांव को ओडीएफ व साफ सुथरा बनाने में प्रधान की होती है बड़ी भूमिका

बलिया: जिलाधिकारी भवानी सिंह खंगारौत ने कहा कि गंदगी से वातावरण ही नहीं, आत्मा भी मैली होती है. बीमारी व कुपोषण से मुक्ति दिलाने व मर्यादा को सुरक्षित रखने के लिए आज हर घर में शौचालय अतिआवश्यक हो गया है. गांव का मुखिया होने के नाते ग्राम प्रधान की भूमिका इसमें अति महत्वपूर्ण होती है. जिलाधिकारी शुक्रवार को टाउन हाल में आयोजित ग्राम प्रधानों की कार्यशाला को बतौर मुख्य अतिथि सम्बोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि शौचालय के निर्माण व इसके प्रयोग के सकारात्मक परिणाम भविष्य में साफ नजर आएंगे. उन्होंने समस्त ग्राम प्रधानों से अपील किया कि अपने गांव में युद्धस्तर पर अभियान चलाकर शौचालयों का निर्माण कराएं. आगामी 2 अक्टूबर को पूरे जनपद को खुले में शौच से मुक्त कराना है. विना प्रधान के सहयोग के यह संभव नहीं है. कार्यशाला में प्रधानों ने भी जिलाधिकारी की अपील पर अपने गांव को ओडीएफ व साफ-सुथरा गांव बनाने का भरोसा दिलाया.

शौचालय निर्माण को जनआंदोलन का रूप दें
कार्यशाला में डीएम ने कहा कि बलिया ने जिस तरह से आजादी की लड़ाई में अग्रणी भूमिका निभाई, उसी तरह जिले को ओडीएफ करने में भी पूरे मनोयोग से जुट जाएं. बलिया का गौरवमयी इतिहास रहा है. गांव में ऐसा माहौल बनाएं कि लोग खुद-ब-खुद शौचालय निर्माण को आगे आएं. कुल मिलाकर उन्होंने इस कार्य को जनआंदोलन का रूप देने की जरूरत बताई. यह भी कहा कि शौचालय निर्माण के लिए 12 हजार रूपये प्रोत्साहन राशि के रूप में दी जा रही है. लेकिन अगर लाभार्थी अपना स्वयं का कुछ धन लगा देंगे तो उन्हें अपने शौचालय से और अधिक लगाव हो जाएगा.

प्रधानों की बताई अहमियत
जिलाधिकारी ने प्रधानों की अहमियत का एहसास कराते हुए कहा कि ग्राम प्रधान को संवैधानिक दर्जा प्राप्त है. यह मामूली बात नहीं है. उन्होंने कहा कि शौचालय निर्माण के लिए धनराशि की कोई कमी नहीं है. जिलाधिकारी ने जोर देते हुए कहा कि शौचालय निर्माण पूरा होने के बाद उसकी फोटो भी पोर्टल पर अपलोड कराएं.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बेलहरी ब्लॉक के प्रधानों का हुआ सम्मान
कार्यशाला में बेलहरी ब्लॉक के सभी गांव के ओडीएफ हो जाने पर जिलाधिकारी ने इस ब्लॉक के सभी प्रधानों को माला पहनाकर सम्मानित किया. कहा ये प्रधान गण जनपद व प्रदेश के लिए प्रेरणास्रोत हैं. इन्होंने अपनी बेजोड़ प्रतिभा व क्षमता का बेहतर प्रदर्शन करके बेलहरी ब्लॉक के सभी गांवों में शौचालयों के लक्ष्य को पूरा कराया.

सर्वेक्षण कार्य में करें सहयोग
जिलाधिकारी ने कहा कि इस महीने 31 अगस्त तक गांवों में हो रहे स्वच्छ सर्वेक्षण अभियान में सहयोग करें. सरकारी भवनों व सार्वजनिक स्थलों पर विशेष रूप से साफ-सफाई कराएं. कूड़ा प्रबंधन के पुख्ता प्रबंध हो. पॉलीथिन का प्रयोग न करने के प्रति जागरूक करें. बताया कि जिन गांवों में उच्च स्तर की सफाई मिलेगी, वहां के प्रधान को भी सम्मानित किया जाएगा. अपने गांव में अधिक से अधिक पौधरोपण कराने पर भी जोर दिया. मुख्य विकास अधिकारी बद्रीनाथ सिंह, उपनिदेशक पंचायती राज जयदीप त्रिपाठी, डीपीआरओ शेषदेव पांडेय, प्रधान संघ के पदाधिकारी मौजूद थे। संचालन जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी कृष्णकांत राय ने किया.

Click Here To Open/Close