प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायतों में हुई खुली बैठक

गरीब परिवार को पांच लाख तक निःशुल्क चिकित्सकीय सुविधा

आधा दर्जन गांवों में जिलाधिकारी ने लाभार्थियों को दी योजना की विस्तृत जानकारी

बलिया। अब आर्थिक रूप से कमजोर परिवार को पैसे के अभाव में चिकित्सा के लिए दर-दर भटकना नहीं पड़ेगा. प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन के तहत उनको सलाना पांच लाख तक की चिकित्सकीय सुविधा का लाभ सूचीबद्ध सरकारी व निजी अस्पतालों में मिलेगा. इस प्रकार यह योजना लाखों गरीब परिवार के लिए संजीवनी का काम करेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस कल्याणकारी सोच की शुरूआत आयुष्मान भारत दिवस के रूप में सोमवार को हुआ. प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायतों में खुली बैठक का आयोजन कर लाभार्थियों का नाम सार्वजनिक किया गया. साथ ही लाभार्थियों को योजना की विस्तृत जानकारी दी गयी. आधा दर्जन गांवों में खुली बैठक में जिलाधिकारी भवानी सिंह खंगारौत शामिल हुए और लाभार्थियों को योजना की विस्तृत जानकारी दी. गांव के सार्वजनिक स्थल पर लाभार्थियों की सूची चस्पा कर दी गयी है.

जिलाधिकारी चिलकहर स्थित परिषदीय स्कूल में आयोजित खुली बैठक में लाभार्थियों से सीधे योजनान्तर्गत मिलने वाले लाभ की जानकारी दी. बताया कि चयनित परिवारों को सलाना पांच लाख तक की निःशुल्क चिकित्सा सुविधा मिलेगी. 2011 की सामाजिक आर्थिक एवं जातिगत जनगणना के अनुसार लाभार्थियों का चयन हुआ है. खुली बैठक का उद्देश्य ही है कि विगत सात वर्षों में जिन परिवार में सदस्य की संख्या बढ़ी होगी या कोई मृतक हुआ होगा, तो इसकी सूचना हर हाल में 7 मई तक ग्राम पंचायत सचिव, एएनएम, आशा या आंगनबाड़ी कार्यकत्री को देनी है. उन्होंने इन ग्राम स्तर के कर्मियों व सम्बन्धित चिकित्साधिकारियों को समय से फीडिंग की कार्यवाही सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

वहां से रसड़ा क्षेत्र के राघोपुर व नगरा क्षेत्र के सुल्तानपुर में गये जिलाधिकारी ने मिशन के अंतर्गत की जाने वाली कार्यवाही का जायजा लिया. चिकित्साधिकारियों से जरूरी पूछताछ करने के बाद जरूरी दिशा निर्देश दिए. जिलाधिकारी ने समस्त ग्राम प्रधानों को भी इस कल्याणकारी योजना में लाभार्थियों का सहयोग करने की अपील की है. इस दौरान सीएमओ डाॅ एसपी राय, प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन के नोडल अधिकारी डाॅ हरिनंदन आदि मौजूद रहे.

नगरा पीएचसी का किया औचक निरीक्षण, कर्मियों को दी चेतावनी

आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी अचानक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नगरा चले गये. वहां पहुंचे तो अस्पताल कर्मियों की लापरवाही स्पष्ट देखने को मिली. ओपीडी कक्ष बंद था. करीब पांच-छह मरीजों की भीड़ प्रभारी चिकित्साधिकारी के आवास पर थी. हालांकि प्रभारी चिकित्साधिकारी का स्वास्थ्य ठीक नहीं होने व आयुष्मान भारत कार्यक्रम में व्यस्तता के कारण वहां गहन जांच नहीं हो सकी. लेकिन जिलाधिकारी ने वहां के डाॅक्टर व अन्य स्टाॅफ को कार्यशैली में सुधार लाने की चेतावनी जरूर दी. कहा कि चिकित्सा व्यवस्था में लापरवाही की शिकायत मिली तो जिम्मेदार बख्शे नहीं जाएंगे. सीएमओ डाॅ एसपी राय को भी सही ढ़ंग से माॅनिटरिंग कर अस्पतालों की स्थिति बेहतर करने का निर्देश दिया.

Click Here To Open/Close