भ्रष्टाचार मुक्त, पारदर्शी सरकार देने का संकल्प: प्रभारी मंत्री

बलिया। प्रभारी मंत्री श्रीकांत शर्मा ने रविवार की शाम कलेक्ट्रेट सभागार में प्रेसवार्ता कर सरकार की एक साल की उपलब्धियां गिनाई. उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार मुक्त व पारदर्शी सरकार देने के संकल्प के साथ हमने काम किया. इसी का नतीजा रहा कि महज एक साल में ही शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, सड़क आदि जैसी मुलभूत सुविधाओं में आमूलचूल परिवर्तन देखने को मिल रहा है. अधिकारियों को चेताया कि जनपद की समस्या अगर लखनऊ गयी तो सम्बन्धित अधिकारी की जवाबदेही सुनिश्चित की जाएगी.

उन्होंने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, बिजली आदि के क्षेत्र में जनता को राहत दिलाने के लिए एक साल में काफी बेहतर करने का प्रयास किया. सरकार किसी वर्ग या जाति विशेष की नहीं, बल्कि सबकी सरकार है. आगे भी जनता की ओर से जो समस्या आएंगी उसको गम्भीरता से लिया जाएगा. प्रशासन व अन्य अधिकारियों को दो टूक कहा कि जनता के कार्याें में लेट-लतीफी या शिकायतों को गम्भीरता से नहीं लेने वाले अधिकारियों पर कठोर कार्रवाई होगी.

खनन माफिया, भू-माफिया, शराब माफियाओं पर अंकुश लगाने के कड़े निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि लेखपाल के गांव में बैठने का दिन व समय निर्धारित हो, ताकि धरातल पर हो रहे कार्य का निरीक्षण जनप्रतिनिधि भी कर सकें. मुख्यमंत्री जी की सोच है कि जनता की समस्या का निस्तारण उनके गांव में ही मिले.

प्रेसवार्ता में उन्होंने कहा कि पहले बोर्ड परीक्षा में नकल चरम था, लेकिन हमने आते ही नकलविहीन परीक्षा कराई. शिक्षा व्यवस्था की मजबूती पर जोर दिया. जिले में बाढ़ व कटान की समस्या के प्रति सरकार गम्भीर है और अभी से कार्य करने का निर्देश दिया गया है. राशन वितरण अब बहुत जल्द ई-पाॅश मशीन से होगा, जिससे राशन वितरण में होने वाली अनियमितता पूरी तरह खत्म हो जाएगी. कृषि के क्षेत्र में हुए कार्याें को गिनाते हुए कहा कि किसानों के लिए नीम कोटेड यूरिया लेकर आए. किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य मिले, इसके लिए गेहूं का रेट बढ़ाकर 1735 किया. छनाई के लिए अलग से दस रूपया सरकार ही देगी. जिलाधिकारी व सम्बन्धित अधिकारी यह सुनिश्चित कराएंगे कि क्रय केंद्र पर अगर 6 बजे के बाद भी किसान अपने गेहूं के साथ है, तो खरीद होगी. क्रय केंद्र से किसी भी परिस्थिति में किसान वापस नहीं जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि पिछली सरकार से पांच गुना ज्यादा धान खरीद हमने की.

हर गरीब को मिलेगा छत

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

प्रभारी मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हर गरीब को छत देने का प्रयास किया जा रहा है. हमारे पीएम व सीएम का संकल्प है कि मार्च, 2022 तक कोई भी गरीब विना छत के नहीं रहेगा.

एक साल में दिए रिकार्ड कनेक्शन

विद्युत विभाग में हुए कार्य को गिनाते हुए उन्होंने कहा कि सौभाग्य योजना के तहत महज एक साल में हमने रिकार्ड 36 लाख बिजली कनेक्शन दिए. मार्च, 2019 तक एक करोड़ 87 लाख घरों में कनेक्शन देने का लक्ष्य है. उर्जा मंत्री ने कहा कि सरकार बनने से पहले पूर्वांचल की उपेक्षा होती रही है. इसका नतीजा है कि खराब इन्फ्रास्टक्चर होने के कारण चाह कर भी बेहतर से बेहतर आपूर्ति नहीं हो पा रही है. हमने एक साल में काफी जर्जर तार बदले. ट्रांसफार्मरों की क्षमतावृद्धि की. फिलहाल स्थिति सामान्य है और आगे और बेहतर रिजल्ट मिलेगा. श्री शर्मा ने यह भी कहा कि पहले कनेक्शन के लिए आठ से दस हजार रूपये खर्च करने पड़ते थे. लेकिन हमने निःशुल्क कनेक्शन देने का निर्णय लिया. अगर किसी परिवार में कमाई का जरिया नहीं है तो उसे भी बीपीएल में मानते हुए निःशुल्क कनेक्शन दिया जाएगा. उन्होंने साफ किया कि सभी विभागों से बकाया वसूल किया जाएगा. सख्ती के बाद विभागों से भुगतान आना शुरू भी हो गया है. उन्होंने बताया कि गाजियाबाद व लखनऊ में प्रीपेड मीटर लगना शुरू हो गया है. बहुत जल्द पूरे प्रदेश में यह व्यवस्था हो जाने के बाद बिजली चोरी शत प्रतिशत बंद हो जाएगी. उन्होंने कहा कि युवाओं को रोजगार के लिए हम आने वाले समय में पांच लाख नौकरी लेकर आ रहे हैं. इस दौरान सांसद भरत सिंह, सांसद रविन्द्र कुशवाहा, राज्यसभा सांसद सकलदीप राजभर, विधायक सुरेंद्र सिंह, आनन्द स्वरूप शुक्ला, धनन्जय कन्नौजिया, संजय यादव, जिलाध्यक्ष विनोदशंकर दूबे के अलावा जिलाधिकारी भवानी सिंह खगारोत साथ थे.

Click Here To Open/Close