आद्य सरसंघ चालक प्रणाम कार्यक्रम में हजारों स्वयंसेवक शामिल

भारतीय नववर्ष की पूर्व संध्या पर पथ-संचलन के दौरान जगह-जगह हुआ स्वागत
बलिया। नगर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नेतृत्व में भारतीय नववर्ष 2075 की चैत्र शुक्ल प्रतिपदा की पूर्व संध्या पर विराट पथ संचलन का आयोजन किया गया. संचलन रामलीला मैदान से निकलकर शीशमहल, चित्तू पाण्डेय चौराहा, विशुनीपुर मस्जिद, गुरूद्वारा रोड, चौक, लोहापट्टी, गुदरी बाजार, स्टेशन रोड, विजय सिनेमारोड होते हुए वापस रामलीला मैदान पहुंचा. वहां पहुंचने के बाद साल भर में एक बार होने वाले आद्य सरसंघ चालक प्रणाम कार्यक्रम में सभी स्वयंसेवकों ने भाग लिया.
जनसभा के दौरान कार्यक्रम के मुख्य वक्ता ओमपाल राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री, राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ ने स्वयंसेवकों एवं आम जनमानस को सम्बोधित करते हुए कहा कि भारत वर्ष वह पावन भूमि है, जिसने सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड को अपने ज्ञान से आलोकित किया है. इसने जो ज्ञान का निदर्शन प्रस्तुत किया है वह केवल भारत वर्ष में ही नहीं अपितु सम्पूर्ण विश्व के कल्याण का पोषक है. यहां संस्कृति का प्रत्येक पहलू प्रकृति व विज्ञान का ऐसा विलक्षण उदाहरण है जो कहीं और नहीं मिलता.

नये वर्ष का आरम्भ अर्थात भारतीय परम्परा के अनुसार चैत्र शुक्ल प्रतिपदा भी एक ऐसा ही विलक्षण उदाहरण है. प्रत्येक चैत्र मास के शुक्ल पक्ष के प्रथमा को भारतीय नव वर्ष का प्रारम्भ होता है, जो वैज्ञानिक दृष्टि के साथ-साथ सामाजिक व सांस्कृतिक संरचना को प्रस्तुत करता है. भारत में अन्य संवत्सरों का प्रचलन बाद के कालों में हुआ, जिसमें अधिकांश वर्ष प्रतिपदा को ही प्रारम्भ होते है. इनमें विक्रमी संवत महत्वपूर्ण है. इसके अतिरिक्त भगवान श्रीराम का जन्म भी चैत्र शुक्ल में तथा वरूण देवा झूलेलाल का जन्म आर्य समाज के संस्थापक महर्षि दयानन्द का जन्म तथा मां दुर्गा की साधना का एवं यह सुखद संयोग है कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के संस्थापक आद्य सरसंघ चालक पूजनीय डा.केशव बलिराम हेडगेवार का जन्म भी आज से 129 वर्ष पूर्व हुआ है. संघ की स्थापना के प्रायः 93 वर्ष हो चुके है.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.


कार्यक्रम के अध्यक्ष पुज्य संतभंते ज्ञानजगत स्थवीर जी विश्व बौद्ध सांस्कृतिक प्रतिष्ठान दिल्ली एवं आध्यात्मिक उन्नयन संस्थान के चाकुल्या बिहार के अध्यक्ष ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में सभी स्वयंसेवकों को भारतीय नव वर्ष की शुभकामना दी.

पंथ संचलन के रास्ते में कई जगह पुष्प वर्षा कर लोगों ने स्वागत किया. नगर भारत माता की जय के उद्घोष से गुंजायमान रहा. पथ संचलन में सभी संघ परिवार के लोगों ने भाग लिया. अतिथियों का परिचय जिला कार्यवाह हरनाम ने कराया.
कार्यक्रम में संजय शुक्ल, गिरीश नारायण चतुर्वेदी, विभाग प्रचारक सुरजीत, रविन्द्र वर्मा, विनय सिंह, भृगु जी, डा. विनोद सिंह, सुरेश राय, महेन्द्र, निर्भय, संजय कश्यप, तारकेश्वर, डा.बद्रीनारायण, मोतीचंद्र गुप्ता, जितेन्द्र, अरूणमणि, सत्यव्रत, अनिल, ओमप्रकाश, सचिन्द्र आदि स्वयंसेवक उपस्थित रहे. संचालन डा. राजेन्द्र पाण्डेय एवं कार्यक्रम के मुख्य शिक्षक राम कुमार रहे.