दुधारू पशुओं के अवैध वध व परिवहन पर रोक के लिए जिलाधिकारी ने बनाई टीम

बलिया। दुधारू पशुओं के अवैध वध व परिवहन पर रोक लगाने जाने के लिए जिलाधिकारी गोविंद राजू एनएस ने टीम बनाई है, जो लगातार चेकिंग अभियान जारी रखेगी. टीम में सम्बन्धित क्षेत्र के उपजिलाधिकारी, सीओ, एसओ, पशु चिकित्साधिकारी के अलावा मुख्य पशु चिकित्साधिकारी हैं. टीम के कार्यों का अनुश्रवण व पर्यवेक्षण अपर जिलाधिकारी व अपर पुलिस अधीक्षक करेंगे.

जिलाधिकारी ने टीम को निर्देश दिया है कि पशु वधशालाओं का नियमित रूप से निरीक्षण करते रहें. ध्यान रहे पशु वधशालाओं में कहीं अवैध कटान नहीं होना चाहिए. ऐसा हो तो कठोर कार्रवाई कर अवगत करावें. विगत पांच वर्षों में पशु तस्करी से सम्बन्धित सूचनाओं के अनुसार ऐसे मार्गों को चिन्हित किया जाए, जहां पशु तस्करी की अधिक घटनाएं हुई हैं. इन मार्गों पर विशेष नजर रहे. यह भी कहा है कि प्रत्येक थाना क्षेत्रों में लगने वाले पशु मेले का निरीक्षण भी कर विधिक प्रावधानों का अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए. पशुओं के खरीद-फरोख्त करने वाले व्यापारियों के संबंध में सूचना थानों में रखा जाए. जनपद की सीमाओं पर विशेष नजर रखी जाए.

जनपद में अभियान के दौरान पशु वध से बचाये गये पशुओं के लिए सरकारी या निजी शेल्टर हाउस का चिन्हांकन किया जाए, ताकि उन पशुओं को वहां भेजा जा सके. शहरी क्षेत्र में अधिशासी अधिकारी व ग्रामीण क्षेत्र में उपजिलाधिकारी यह कार्य करेंगे.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

गोष्ठी के माध्यम से करें जागरूक

जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिया है कि समय-समय पर गोष्ठी आयोजित करके गोवंश की रक्षा के लिए क्या-क्या प्रयास किया जाए, इसकी जानकारी जनमानस को दी जाए. साथ ही अच्छे गोपालकों को सम्मानित एवं पुरस्कृत भी किया जाए.