बीज और भूमि को शोधित करने का गुर सिखाया

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया। जिलाधिकारी गोविन्द राजू एनएस के निर्देश के क्रम में कृषि सूचना तंत्र का सुदृढ़ीकरण एवं कृषक जागरूकता कार्यक्रम के तहत विकास खंड बांसडीह के खेवसर प्राथमिक विद्यालय परिसर में कृषि निवेश मेला का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का उद्घाटन कैबिनेट मंत्री राम गोविन्द चौधरी के प्रतिनिधि रणजीत चौधरी ने दीप जलाकर किया. कृषि विभाग के अधिकारियों ने किसानों को खेती से सम्बन्धित लाभकारी बातें बतायी.

इसे भी पढ़ें – कृषि निवेश मेले में दिए बेहतर खेती के टिप्स

कृषि विज्ञान केंद्र सोहांव के वैज्ञानिक डॉ. वेद प्रकाश सिंह ने रबी की फसलों की तैयारी के बाबत किसानों को बताया. डॉ. वेद प्रकाश ने किसानों को समय से बुवाई की अपील करते हुए बीज और भूमि को शोधित करने का गुर सिखाया. कृषि रक्षा विशेषज्ञ गोपाल जी यादव ने किसानों को खरीफ की वर्तमान फसलों में लगने वाले रोग और कीट से फसलों की सुरक्षा के बारे में बताया गया. गोपाल जी ने किसानों को चूहा नियंत्रण का गुर भी सिखाया. कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जिला कृषि रक्षा अधिकारी संजेश कुमार श्रीवास्तव ने किसानों को कृषि विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं में कृषको के लिए अनुमन्य सुविधाओं के बारे में विस्तार से बताया. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, एग्रीजंक्शन, बीजों पर अनुदान, यंत्रीकरण, कृषि रक्षा की योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया गया.

इसे भी पढ़ें – अन्नदाताओं को दिए गए बेहतर खेती के टिप्स

पारदर्शी किसान सेवा योजना के कॉल सेंटर का नंबर 05223313550 के बारे में भी बताया गया. संजेश श्रीवास्तव ने किसानों को फसल बीमा योजना के बारे में बताते हुए कहा कि ज्यादा से ज्यादा किसान अपनी फसलों का बीमा कराकर आने वाली आपदा से निश्चिन्त हो सकते हैं. कृषकों से पारदर्शी किसान सेवा योजना के अंतर्गत पंजीकरण करने की अपील किया. कार्यक्रम का संचालन अरविंद कुमार सिंह ने किया.

इसे भी पढ़ें – किसानों की समस्याओं का समाधान तत्काल हो  – डीएम