किसानों की समस्याओं का समाधान तत्काल हो – डीएम

बलिया लाइव ब्यूरो

बलिया। जिलाधिकारी गोविन्द राजू एनएस ने किसानों की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर समाधान करने का निर्देश कृषि से जुड़े विभागों के मातहतों को दिया. उन्होंने किसानों को बुआई के नए नए आधुनिक तरीकों की जानकारी देने को कहा.

इसे भी पढ़ें – 15 अगस्त 1942 को ही बलिया में फहराया गया था तिरंगा

किसानों को नये-नये तकनीकी सुझाव दिए

बुधवार को कृषि भवन में आयोजित किसान दिवस की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी ने कृषि से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिया कि स्वयं भी कृषि से सम्बन्धित नई-नई जानकारी प्राप्त करते रहें और उस अद्यतन जानकारी को किसानों को देते रहें, जिससे वे अपनी पैदावार को बढ़ा सकें. इस अवसर पर किसानों को नये-नये तकनीकी सुझाव दिए गए.  जिलाधिकारी ने खसरा को लेखपालों से अद्यतन कराने का निर्देश दिया. कहा कि किसानों को यह बताया जाए कि कैसे कम खर्च में अपनी पैदावार बढ़ाकर अधिक फायदा प्राप्त करे.

इसे भी पढ़े – जिले भर के स्कूलों में रही स्वतंत्रता दिवस की धूम

80 प्रतिशत से अधिक किसानों के खाते में धनराशि भेज दी गयी है

उप निदेशक कृषि टीपी शाही ने बताया कि डीबीटी के माध्यम से 80 प्रतिशत से अधिक किसानों के खाते में धनराशि भेज दी गयी है. यह भी बताया कि बताया कि यूरिया की पर्याप्त उपलब्धता है. जिलाधिकारी ने इसे फील्ड स्तर पर किसानों को भिजवाने का निर्देश दिया. किसानों को एनपीके यूरिया के प्रयोग करने की सलाह दी गयी. किसान दिवस में डीडीएम नाबार्ड ने बताया कि रबी में लगभग 140 करोड़ की धनराशि सहकारी बैंक को दे दिया गया है. जिलाधिकारी ने समितियों के माध्यम से किसानों को खाद वितरण कराने का निर्देश दिया.

इसे भी पढ़ें – विजयी विश्व तिरंगा प्यारा, झंडा ऊंचा रहे हमारा

फसलों की रक्षा के लिए पर्याप्त मात्रा में कृषि रक्षा रसायन उपलब्ध

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

कृषि रक्षा अधिकारी संजेश श्रीवास्तव ने बताया कि फसलों के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए पर्याप्त मात्रा में कृषि रक्षा रसायन उपलब्ध है. फसलों के रोग के बारे में कृषि रक्षा से सम्बन्धित 13 शिकायतें प्राप्त हुई थी और सभी का समाधान कर दिया गया है. किसानों को यह भी सलाह दिया गया कि वे अपने खेत की मिट्टी की जांच अवश्य कराएं और प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार अपने खेत में फसल की बुआई करें. जिलाधिकारी ने इसकी जानकारी किसानों को पम्पलेट आदि के माध्यम से देने के निर्देश दिये. उन्होंने खेतों से खर-पतवार को निकालने के लिए आग न जलाने की सलाह दी. कहा कि आग जलाने से खेत के पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं. एलडीएम रंजीत सिंह ने फसल बीमा योजना एवं अधिसूचित फसलों की जानकारी दी. कहा कि जिन किसानों का केसीसी नही बना है, ऐसे किसान फसल बीमा योजना का लाभ लेने के लिए सम्बन्धित बैंक में जाकर फार्म भर कर इसका लाभ ले सकते हैं.

इसे भी  पढ़ें – नवागत डीएम ने संभाला कामकाज, फहराया तिरंगा

आधा दर्जन राजकीय नलकूपों के खराब होने की शिकायत

किसानों ने कुछ नहरों की सफाई नही होने तथा लगभग आधा दर्जन राजकीय नलकूपों के खराब होने की शिकायत की. जिलाधिकारी ने इन खराब नलकूपों को समय से ठीक कराने का निर्देश एक्सईएन नलकूप को दिया. इसके अलावा अन्य किसानों ने भी तरह तरह की समस्याएं बताई. किसान दिवस में निःशुल्क बोरिंग, पशुपालन, उद्यान, मत्स्य पालन व अन्य योजनाओं के जरिये किसानों को अपनी आय बढ़ाने की जानकारी दी गयी. इस अवसर पर जिला कृषि अधिकारी जेपी यादव, उद्यान अधिकारी सुभाष कुमार सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी व किसान भाई उपस्थित रहे.

इसे भी पढ़ें – सिकंदरपुर में लेखपालों ने की जमकर नारेबाजी

मैसेज भेज पाएं समाधान

किसान दिवस पर किसानों को बताया गया कि सहभागी फसल निगरानी व निदान प्रणाली पर फसलों पर लगने वाले कीट एवं रोग के संदर्भ में जानकारी के लिए 9452247111 व 9452257111 पर एसएमएस या व्हाट्सअप भेज त्वरित समाधान पा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें – प्रभाकर चौधरी होंगे बलिया के पुलिस अधीक्षक

Click Here To Open/Close