3 August, 2021

मिड-डे मील में मिलावट, टीचरों का वेतन रोका

मध्यान्ह भोजन में मिलावट की बात सामने आने पर बीएसए डॉ. राकेश सिंह ने एक स्कूल के प्रधानाध्यापक समेत पांच शिक्षकों के वेतन पर अग्रिम आदेश तक रोक लगा दिया. इसके अलावा गुणवत्तायुक्त शैक्षणिक माहौल न मिलने तथा नामांकित 101 में महज 12 बच्चों की उपस्थिति पर भड़के बीएसए ने प्रधानाध्यापिका को फटकार लगाते हुए सभी शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया.

रसड़ा के अखनपुरा गांव में शिकायत मिलने पर मिड-डे मील की जांच करने पहुंचे बीएसए. (फोटो - बलिया लाइव)

बलिया। मध्यान्ह भोजन में मिलावट की बात सामने आने पर बीएसए डॉ. राकेश सिंह ने एक स्कूल के प्रधानाध्यापक समेत पांच शिक्षकों के वेतन पर अग्रिम आदेश तक रोक लगा दिया. इसके अलावा गुणवत्तायुक्त शैक्षणिक माहौल न मिलने तथा नामांकित 101 में महज 12 बच्चों की उपस्थिति पर भड़के बीएसए ने प्रधानाध्यापिका को फटकार लगाते हुए सभी शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया.

इसे भी पढ़ें – महंगा पड़ा ईयर फोन लगा कर रेलवे ट्रैक पर शौच करना

शिक्षा क्षेत्र रसड़ा के प्राथमिक विद्यालय अखनपुरा पर सोमवार को जो मध्यान्ह भोजन बना था, उसमें कुछ मिलावट होने की शिकायत एक छात्र ने प्रधानाध्यापिका से किया. हालात की नजाकत को देखते हुए बच्चों में वह भोजन वितरित नहीं किया गया. मंगलवार की सुबह भारी संख्या में स्कूल पहुंचे ग्रामीणों ने जांच की मांग शुरू कर दिया. प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए जिलाधिकारी गोविन्द राजू एनएस के निर्देश पर पहुंचे बीएसए डॉ. राकेश सिंह, बीईओ राकेश सिंह व डीसी एमडीएम अजीत पाठक मौके पर पहुंचे.

इसे भी पढ़ें – फ़तह का जश्न इस जश्न के बाद है, ज़िंदगी मौत से मिल रही है गले

बीएसए ने स्कूल पर बने एमडीएम व कच्ची सामग्री की सैम्पलिंग करायी, ताकि उसे जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा जा सकें. वहीं, एमडीएम में ब्रांडेड सामग्री का प्रयोग न करने पर प्रधानाध्यापिका को खूब डांट मिली. बीएसए ने बताया कि उक्त विद्यालय का शैक्षिक माहौल ठीक नहीं मिला. छात्र उपस्थिति भी माकूल नहीं मिली. इस तरह प्रथम दृष्टया जांच में जिम्मेदारी का निर्वहन सही तरीके से न करने की बात सामने आयी, जिस पर प्रधानाध्यापिका बिन्दु यादव, सहायक अध्यापक उमेश सिंह, सुनील कुमार, पूनम यादव व सरिता देवी का वेतन अग्रिम आदेश तक रोक दिया गया है.

इसे भी पढ़ें – शहीद की मां और पत्नी की प्रदेश सरकार देगी पेंशन

रसड़ा संवाददाता के मुताबिक अखनपुरा स्थित प्राथमिक विद्यालय के मिड डे मिल भोजन में विषाक्त पदार्थ की शंका पर ग्रामीणों की शिकायत पर मंगलवार को बेसिक शिक्षाधिकारी राकेश सिंह ने जांच किया. सोमवार को बच्चो के लिये सब्जी बनी थी, जो कुछ ही देर में उसका रंग बदल गया. पतेली में रखी सब्जी का रंग तथा रसोइयों द्वारा अपने लिए लोटे में रखे सब्जी से भिन्न लगने लगा. इस पर अध्यापकों एवं रसोइयों में सब्जी को लेकर आपस में तकरार बढ़ने लगी.

इसे भी पढ़ें – बैरिया के युवा बोले- अब जुमलेबाजी नहीं, सीधे कार्रवाई हो

सब्जी को संदिग्ध मानकर अध्यापकों ने बच्चों को न खिलाकर उसे फेक दिया. फिर क्या था इस बात को लेकर ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त हो गया. ग्रामीणों ने जिलाधिकारी समेत बेसिक शिक्षाधिकारी को सूचना दी. सुचना पर पहुचे बेसिक शिक्षाधिकारी राकेश सिंह ने मिड-डे मील में ब्रांडेड समानों के उपयोग न होने काफी नाराज दिखे. विद्यालय में मात्र 12 बच्चे पढ़ने पर भी अध्यापको की जमकर खबर ली. गौरतलब है कि  इस विद्यालय में प्रधानाध्यापक बिन्दु यादव समेत पांच अध्यापक के साथ साथ दो रसोइया भी  कार्यरत हैं. खाना बनने के बाद रसोइयों के साथ साथ अध्यापकों को खाना न चखने पर भी जमकर खबर ली. ग्रामीणों ने स्कूल में पढ़ाई न होने की भी शिकायत की.

इसे भी पढ़ें – कीड़े वाले आटे से मिड-डे मील नहीं बनाने पर प्रधान नाराज

प्रधान द्वारा चेक पर हस्ताक्षर न किए जाने की शिकायत प्रधानाध्यापक द्वारा की गई, जिस पर प्रधान भगन राम  ने प्रधानाध्यापक पर फर्जी चेक कटवाने की बात कही. राकेश सिंह ने अध्यापकों को सुधरने का एक माह का मोहलत देकर वेतन रोकने का आदेश दिया. सुधार न होने पर कार्रवाई करने का भी चेतावनी दिया. इस मौके पर खण्ड शिक्षाधिकारी राकेश सिंह, शिक्षक संघ नेता तेज प्रताप सिंह, राज कुमार सिंह, धर्मेन्द्र सिंह, अजय सिंह, पूनम यादव, उमेश प्रसाद सिंह, निर्मला देवी, सुनील कुमार, हौशिला देवी, कमलावती देवी आदि मौजूद रहीं.

इसे भी पढ़ें – मिड-डे मील में मिलावट, टीचरों का वेतन रोका

  • बलिया LIVE की लेटेस्ट पोस्ट से अपडेट रहने के लिए #बलियाLIVE के फेसबुक पेज को लाइक करें.
  • बलिया LIVE के ट्विटर के जरिये लेटेस्ट अपडेट के लिए @ballialive_ को फॉलो करें.
  • बलिया LIVE के वीडियो देखने के लिए बलिया LIVE Official चैनल यूट्यूब पर विजिट करें.
  • अगर आपके दोस्त, रिश्तेदार या परिचित बलिया से बाहर या किसी दूसरे मुल्क में रहते हैं तो उनसे भी शेयर करें.
  • अपने सुझाव, सलाह या कोई और जानकारी/फीडबैक देने के लिए हमारा CONTACT पेज विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.