कस्टमर सर्विस के मामले में सेंट्रल बैंक रानीगंज बाजार का जवाब नहीं

बैरिया (बलिया)। नोट बंदी के इस आपाधापी में सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया शाखा रानीगंज बाजार अपने ग्राहकों को बेहतर सुविधा देने में पूरे इलाके में अव्वल रहा. अगर बीएसएनएल द्वारा लिंक में आई गड़बड़ियों को छोड़ दिया जाए तो इस शाखा ने इलाके के कुल 16 बैंक शाखाओं में सबसे बेहतर सुविधा दिया है. जबकि इस शाखा में शाखा प्रबंधक सहित कर्मचारी कुल जमा तीन ही हैं. सबसे खराब सेवा देने वाली शाखाओं में पूर्वांचल ग्रामीण बैंक की गिनती हैं.

यहां के इलाहाबाद बैंक शाखा व भारतीय स्टेट बैंक शाखा भी अपने ग्राहको को अच्छी सेवाएं देने की कोशिश की हैं, लेकिन उतना बेहतर ढंग से नहीं, जितना के सेंट्रल बैंक शाखा रानीगंज ने दिया है. कोई ऐसा दिन नहीं रहा जिस दिन सेंट्रल बैंक रानीगंज शाखा से भुगतान, जमा, निकासी और जितने दिन तक  नोट बदलने का काम चला, इस शाखा ने न किया हो. कहने को तो बैरिया मुख्यालय के 7 किलोमीटर की परिधि में कुल 16 बैंक शाखाएं हैं. जिसमें पूर्वांचल ग्रामीण बैंक की मधुबनी, रानीगंज, बैरिया, लालगंज, टोला शिवन राय, गोपाल नगर कुछ 6 शाखाएं हैं. इसी प्रकार भारतीय स्टेट बैंक शाखा कोटवा रानीगंज व करमानपुर, इलाहाबाद बैंक की शाखा रानीगंज, बैरिया,यूनियन बैंक बैंक, ऑफ बड़ौदा व ओरिएंटल बैंक की एक एक शाखा बैरिया में स्थित है.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

शाखा प्रबंधक राजकुमार से जब उनके कार्य शैली के बारे में पूछा गया, तो उनका कहना था कि यह तो हमारी ड्यूटी है. हम अपने ग्राहकों को संतुष्ट कर के ही भेजने का प्रयास करते हैं. एक दो बार ऐसी दिक्कतें हैं आई कि हमारे यहां कैश खत्म हो गया. ऐसे में हमने अपने ग्राहकों को समझा कर उनकी पर्ची जमा करा ली और धन आते ही सबसे पहले उनका ही भुगतान किया. शुरुआत में तो एक दो बार लोग झल्लाए, लेकिन बाद में सभी लोग समझ गए. हम लोग मात्र तीन कर्मचारी ही हैं, लेकिन अपने ग्राहकों को समझा बुझाकर अभी तक तो हम सब को संतुष्ट ही करते आए हैं. अगर हमारे ग्राहक संतुष्ट है तो यही हमारे सेवा का प्रतिफल है.

अपने जमा धन की निकासी के लिए किसान, व्यापारी, नौकरीपेशा लोग व जनसामान्य इन बैंकों पर आ कर सुबह से ही लाइन लगाते रहे. शादी विवाह बीमारी वाले परेशान रहे. खेतो की बुवाई के लिए किसानों की तो हालत ही खराब हो गई है. अक्सर बैंक में लंबी लंबी लाइन लगाने के बाद भी लोगों निराश वापस होते रहे. लेकिन पूरे इलाके के बैंकों को देखा जाए तो एक मात्र सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया शाखा रानीगंज ही एकमात्र ऐसा बैंक शाखा रहा जहां प्रतिदिन बैंक के निर्धारित नियमों के अनुसार भुगतान किया ही गया. अड़चन सिर्फ लिंक फेल होने का ही आया. लेकिन बैंक के कर्मचारी और प्रबंधक ने लोगों को समझा कर प्रतीक्षा करवाया और बिना किसी शोरशराबा के लिंक आते ही भुगतान किया. जिसे देखकर क्षेत्र के संभ्रांत नागरिक अन्य बैंकों को इस बैंक की कार्यशैली से प्रेरणा लेने को कह रहे हैं.

रानीगंज बाजार में तीन एटीएम हैं, लेकिन हफ्तेभर से किसी भी एटीएम पर पैसा नहीं है. बैंकों में भोर से ही लोग लाइन में लग जाते हैं. उसके बाद भी लोग खाली हाथ लौट रहे हैं. हमारी कोई सुनने वाला नहीं है – मु्न्ना कुमार  (व्हाट्स ऐप साझेदारी)