खेल कूद से सामूहिकता को बल – रामगोविंद

बलिया। वीर लोरिक स्पोर्ट्स स्टेडियम में आयोजित तीन दिवसीय मंडलीय बाल क्रीड़ा रैली के समापन समारोह को बतौर मुख्य अतिथि सम्बोधित करते हुए पंचायती राज मंत्री रामगोविन्द चौधरी ने कहा कि खेल से न सिर्फ शारीरिक व मानसिक विकास होता है, बल्कि निर्भयता के साथ-साथ सामूहिकता को भी बल मिलता है और यह व्यक्तित्व विकास के साथ सामाजिक विकास के लिए अहम है.

रैली में मंडल स्तर पर ओवरऑल चैम्पियन बने बलिया, दूसरे स्थान पर मऊ तथा तीसरे स्थान पर रहे आजमगढ़ की टीम को सम्मानित करते हुए कैबिनेट मंत्री ने कहा कि आपसी सद्भाव से लवरेज मंडलीय खेल का यह कारवां देखकर बहुत खुशी हो रही है. गंवई परिवेश में पले-बढ़े इन होनहारों का प्रदर्शन बचपन की यादों को ताजा कर दिया. यूपी में बतौर बेसिक शिक्षा मंत्री किये गये विभागीय कार्यो का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने केन्द्रीय शिक्षा समिति की बैठक में आठवीं तक के बच्चों की परीक्षा कराने की बात उठायी थी, जिस पर मुहर लग चुकी है. जल्द ही वह अमल में आ जायेगा. इसके अलावा परिषद में बंद खेल कूद के आयोजनों को शुरू कराने का काम किया.

कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से न सिर्फ इन प्रतिभागियों को आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा, बल्कि इनके अंदर टीम भावना भी जागृत होगी. बच्चों के बेहतर प्रदर्शन से खुश मंत्री ने 21 हजार का नकद ईनाम भी दिया. इससे पहले आजमगढ़ मंडल के तीन जनपद (बलिया, आजमगढ़ व मऊ) के लगभग 1800 छात्र-छात्राओं ने विभिन्न विधाओं से कैबिनेट मंत्री का स्वागत किया. वहीं, एडी बेसिक नंदलाल सिंह व बलिया बीएसए डॉ0 राकेश सिंह ने कैबिनेट मंत्री को अंगवस्त्रम् व स्मृति चिन्ह से सम्मनित किया. मौके पर आजमगढ़ के बीएसए परमहंस सिंह यादव तथा मऊ के बीएसए राकेश कुमार, बलिया के बीईओ यशवंत सिंह, सुनील कुमार, राकेश सिंह, हेमंत मिश्र, धर्मेन्द्र कुमार, ओमप्रकाश दूबे, अनिल कुमार, नरेन्द्र सोनकर, मोतीचन्द्र चौरसिया, अवधेश राय, आजमगढ़ के बीईओ रमाकांत पटेल, राजेश प्रजापति, सत्यप्रकाश कुशवाहा, रामपुकार सिंह व मऊ के बीईओ बीरबल राम तथा डीसी अखिलेश सिंह इत्यादि मौजूद रहे. संचालन करते हुए बीएसए डॉ0 राकेश सिंह ने कहा कि खेल का संगम अपने आपमे अप्रतीम रहा. बीएसए ने मंच को भरोसा दिलाया कि इस तरह के आयोजन होते रहेंगे, ताकि बच्चों का सर्वांगीण विकास हो सकें.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.