सैदपुर का बहुप्रतीक्षित गंगा पुल लगभग बन कर तैयार

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

गाजीपुर। जनपद के सैदपुर तहसील एवं आस पास के लोगों के लिए सुखद खबर है. सैदपुर का बहुप्रतीक्षित गंगा पुल लगभग बन कर तैयार हो चुका है. हालांकि वाहनों का आवागमन अभी शुरू नहीं हुआ है, लेकिन दो पहिया वाहन सहित पैदल लोग आने-जाने लगे हैं. उम्मीद है कि 23 नवंबर को जिला मुख्यालय पर आ रहे सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव की रैली में भाग लेने के लिए चंदौली के पार्टी कार्यकर्ता, समर्थक छोटे वाहनों से उसी पुल के रास्ते आएं.

रविवार को राज्य सेतु निगम के परियोजना प्रबंधक आरके सूदन ने जिला प्रशासन को पुल के लगभग पूर्ण होने की अधिकृत सूचना भी दे दी. पुल पर अब रंग-रोगन का काम चल रहा है. गंगा पार पुल के संपर्क मार्ग का निर्माण भी अंतिम चरण में है. वर्ष 2000 में प्रदेश के तत्कालीन पीडब्ल्यूडी मंत्री कलराज मिश्र ने पुल की आधारशिला रखी थी. भाजपा सरकार जाने के बाद प्रदेश में और कई सरकारें आईं-गईं लेकिन अखिलेश सरकार ने इस पर अपना ध्यान केंद्रित रखा. मुख्यमंत्री लगातार निर्माण कार्य पर नजर बनाये रहे. जाहिर है कि इलाके के लोगों के लिए इस पुल से चंदौली, मुगलसराय जाने की दूरी आधी हो जाएगी. यह भी तय है कि महानगर वाराणसी की यातायात का भार भी बहुत हद तक कम होगा. यह पुल हाइवे 29 तथा दो को सीधे जोड़ेगा. गाजीपुर, चंदौली सहित मऊ, आजमगढ़, जौनपुर के लोगों के लिए भी यह पुल काफी उपयोगी साबित होगा. डीएम गाजीपुर संजय कुमार खत्री ने कहा कि संभव हो कि सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष की प्रस्तावित रैली में मुख्यमंत्री भी आएं. तब उनके हाथों इसका विधिवत लोकार्पण कराया जाएगा.

विधायक सैदपुर सुभाष पासी रविवार को पुल का जायजा लेने पहुंचे. उन्होंने कहा कि पार्टी मुखिया की जिला मुख्यालय पर प्रस्तावित रैली के दिन चंदौली के लोग हलके वाहनों से इसी पुल के रास्ते आएंगे और लौटेंगे. चंदौली के पूर्व विधायक प्रभुनारायण सिंह ने भी पुल का निरीक्षण किया. उन्होंने भी इसका निर्माण कार्य पूरा होने का श्रेय मुख्यमंत्री को दिया.

वक्त ज्यादा लगने से पुल के निर्माण की लागत बढ़ कर एक अरब पांच करोड़ रुपये पर पहुंच गई. पुल की कुल लंबाई 1754 मीटर है. इस पर 43 पाए बने हैं. राज्य सेतु निगम के परियोजना प्रबंधक ने बताया कि इस पुल को हैंडओवर करने के बाद निगम अब जमानियां में निर्माणाधीन पुल पर ध्यान केंद्रित करेगा. निर्माण में इस्तेमाल होने वाले मशीन, औजार वगैरह जमानियां पुल के निर्माण स्थल पर भेजे जा रहे हैं.