Central Desk February 14, 2020
news update ballia live headlines

नमस्कार! बलिया LIVE पर आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है. ये पेज आप सभी को एक साथ कम समय में सभी खबरें उपलब्ध कराने के मकसद से बनाया गया है. जब भी आपके पास थोड़ा वक्त हो इस पेज को एक बार देख लें – आपको ब्रेकिंग न्यूज़ और अपडेट के साथ साथ बीती घटनाओं का फॉलो अप भी मिलता रहेगा.

                                         ब्रेकिंग न्यूज

बैरिया : स्थानीय पुलिस और स्वाट टीम के संयुक्त प्रयास से चोरी की चार बाइक के साथ पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया. सुरेमनपुर और चांददीयर चौकी की पुलिस भी वहां पहुंच गयी.इंस्पेक्टर संजय त्रिपाठी के मुताबिक चोरी की बाइक को बेचने के लिये सुरेमनपुर के समीप बैजनाथपुर रेलवे पुलिया के पास आने की सूचना मिली.

बैरिया : उत्तर प्रदेश और बिहार को जोड़ने के लिए घाघरा नदी पर बने, जर्जर हो चुके जय प्रभा सेतु की मरम्मत का शुभारंभ शुक्रवार को बलिया के सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त तथा बिहार के महाराजगंज सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने पूजन और फीता काटकर किया.

बांसडीह : पुलवामा में शहीद जवानों की पहली बरसी पर पूर्व सैनिक शशिकांत सिंह के नेतृत्व में बांसडीह कचहरी चौराहे पर पूर्व सैनिक और युवाओं ने दीप जलाकर शहीद जवानों को अपनी श्रद्धाजंलि अर्पित की. उधर, समरथ मेमोरियल कॉलेज में कॉलेज परिवार ने दो मिनट का मौन रख पुलवामा के अमर शहीदों को अश्रुपूर्ण श्रद्धांजलि दी.

• जनपद न्यायाधीश गजेंद्र कुमार ने सुरक्षा प्रभारी न्यायाधीश चंद्रभानू सिंह और सीजेएम राजेंद्र कुशवाहा के साथ कचहरी परिसर का भ्रमण कर सुरक्षा का जायजा लिया. हमारे संवाददाता कृष्णकांत पाठक ने बताया कि इस दौरान न्यायाधीशों ने गेट नंबर एक से लेकर गेट नंबर छह तक का विधिवत निरीक्षण किया. राजधानी लखनऊ की कोर्ट में बृहस्पतिवार की दोपहर बम ब्लास्ट की सूचना के बाद यह एहतियात बरता गया.

• लखनऊ न्यायालय में हुए बम बिस्फोट के मद्देनजर बांसडीह पुलिस हरकत में आ गई. हमारे संवाददाता रविशंकर पांडेय ने बताया कि बांसडीह चौराहा सप्तर्षि द्वार के पास दो पहिया, चार पहिया वाहनों की चेकिंग की गई. लगभग चार घण्टे चले चेकिंग अभियान में गाड़ियों का चालान काटा गया. इसमें तीन सवारी, हेलमेट आदि वजहें रही. इस दौरान संदिग्ध लोगों की भी जांच की गई. प्रभारी निरीक्षक राजेश कुमार सिंह ने बताया कि इस दौरान 24 वाहनों का चालान काटा गया है. चार पहिया वाहनों की भी सघन चेकिंग की गई.

• पेशी पर जेल से आए बंदी अरविद सिंह निवासी देवरिया ने सुरक्षा में लगे सिपाही पर हमला कर दिया. बीच-बचाव करने गए अधिवक्ताओं से भी उलझ गया. बताया जाता है कि पेशी पर आए कैदी अरविद सेशन न्यायालय में पहुंचते ही जज के सामने ही अमर्यादित भाषा का प्रयोग करने लगा था. पुलिस कर्मियों ने किसी तरह से उसे हवालात में ले जाकर बंद किया. इस दौरान कई थानों की फोर्स मौके पर पहुंच गई. घायल सिपाही पंकज यादव का इलाज जिला अस्पताल में कराया गया.

• रसड़ा के जाम स्थित श्री नाथ बाबा जंगली बाबा महाविद्यालय की बीए भाग एक व दो की शिक्षा शास्त्र की प्रयोगात्मक परीक्षा 17 फरवरी को होगी. गृह विज्ञान की 18 और भूगोल की प्रयोगात्मक परीक्षा 19 फरवरी को महाविद्यालय में सुबह 10 बजे से होगी. प्राचार्य डॉ विमल कुमार उपाध्याय ने बताया कि प्रायोगिक परीक्षा में अनुपस्थित होने पर जिम्मेदारी छात्रों की होगी.

• मथुरा पीजी कॉलेज बीए भाग दो की छात्रा प्रगति तिवारी निवासी बनौली रसड़ा को गुरुवार को जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही और प्राचार्य धनन्जय प्रताप सिंह ने स्मृति चिन्ह और मेडल देकर सम्मानित किया. हमारे संवाददाता संतोष सिंह ने बताया कि प्रगति तिवारी ने गणतंत्र दिवस की परेड में हिस्सा लेकर जनपद सहित महाविद्यालय को भी गौरवान्वित किया है. मौका था मथुरा महाविद्यालय के प्रांगण में जननायक चन्द्रशेखर विश्वविद्यालय बलिया का दो दिनी रोवर्स रेंजर्स समागम का.

• विज्ञान और गणित विषयक क्विज प्रतियोगिता में शक्ति सिंह, मुकेश कुमार, रोहित साहनी, धीरज कुमार, रवि कुमार साह टॉप फाइव में शामिल रहे. इसी तरह विज्ञान और गणित मॉडल प्रतियोगिता में अंजली भारती, विक्की यादव, रक्षा शर्मा, आंचल सिंह, रोहित प्रजापति ने किला फतह किया. तहसीली स्कूल परिसर में गुरुवार को आयोजित जनपद स्तरीय विज्ञान एवं गणित विषयक प्रतियोगिता में मेधावी बच्चों ने अपना लोहा मनवाया. मौका था मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से संचालित राष्ट्रीय आविष्कार अभियान के तहत जनपद स्तरीय विज्ञान एवं गणित विषयक प्रतियोगिता का.

• बेरूवारबारी ब्लाक के ग्राम सभा मिश्रवलिया में नव निर्मित परमेश्वरम महादेव मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान का बृहस्पतिवार को श्रीगणेश हुआ. प्रतिमा के साथ हाथी, घोड़ा, बैण्ड-बाजा सहित हजारों की संख्या में ग्रामीणों ने गांव का भ्रमण किया. ग्राम सभा मिश्रवलिया में ग्रामीणों के सहयोग से भगवान भोले भंडारी के लिए परमेश्वरम महादेव मन्दिर का निर्माण किया गया है. प्राण प्रतिष्ठा के साथ 24 घण्टे अखण्ड हरिनाम संकीर्तन का भी आयोजन किया गया है. वहीं 15 फरवरी दिन शनिवार को पूर्णाहुति और विशाल भण्डारा होगा.

• नायब तहसीलदार बैरिया रजत सिंह की तहरीर पर तीन नामजद लोगों के खिलाफ पत्रावली गायब करने और साक्ष्य छुपाने का मुकदमा दर्ज कर जांच की जा रही है. यह जानकारी सीओ बैरिया अशोक कुमार सिंह ने मीडिया को दी. हमारे संवाददाता वीरेंद्र नाथ मिश्र ने बताया कि जिलाधिकारी के आदेश पर उपजिलाधिकारी ने नायब तहसीलदार को मामले की जांच का जिम्मा दिया था. जांच में पाया गया कि पत्रावली नहीं मिल रही है. साथ ही तत्कालीन रजिस्टार जनार्दन और बैरिया कस्बा निवासी राजेन्द्र सिंह, रमावती देवी पत्नी राजेन्द्र सिंह को मामले में प्रथम द्रष्टया दोषी पाया गया.

• कोर्ट के आदेश के बावजूद पति ने दो हजार प्रतिमाह भरण पोषण भत्ता पत्नी को नहीं दिया. अब कोर्ट ने आरोपित पति के विरुद्ध सशर्त वसूली वारंट जारी कर दिया है. बलिया सदर कोतवाली थाना क्षेत्र के चमन सिंह बागरोड निवासी हैं निजामुद्दीन. निजामुद्दीन की बेटी शहजादी की शादी 25 मई 2008 को बक्सर के कोईरपुवा गांव में हुई थी. ससुरालियों ने दहेज के लिए शहजादी का उत्पीड़न किया. थक हार कर विवाहिता ने मुकदमा कर दिया. अब अपर सत्र न्यायाधीश परिवार न्यायालय दयाराम की अदालत ने पति के खिलाफ वसूली वारंट जारी कर दिया है.

• घर से दुकान खोलने की बात कह कर निकला था 23 वर्षीय खुर्शीद उर्फ भुटेली. बुधवार की शाम उसका शव घर पहुंचा तो कोहराम मच गया. गुरुवार को खुर्शीद के पिता ऐनुद्दीन ने मनियर थाने पर तहरीर देकर कहा कि उनके पुत्र ने आत्महत्या नहीं की है. उसकी हत्या की गई है. पिता ने हत्या की आशंका जताते हुए मामले का पर्दाफाश कर दोषियों पर कार्रवाई करने की गुहार लगाई है. यह मामला है मनियर थाना क्षेत्र के चकफूल गांव का. मंगलवार की शाम तक बेटे की कोई जानकारी नहीं मिलने पर ऐनुद्दीन गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज करवाई थी. देर रात मनियर पुलिस ने उसके शव की बरामदगी गाजीपुर जनपद के गाजीपुर घाट पर होने की सूचना दी.

• वाराणसी के महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ की सेवानिवृत्त आचार्य प्रो. कल्पलता पाण्डेय को बलिया के जननायक चन्द्रशेखर विश्वविद्यालय का कुलपति नियुक्त किया गया है. हमारे संवाददाता कृष्णकांत पाठक ने बताया कि प्रो. कल्पलता पाण्डेय की नियुक्ति कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से 3 वर्ष की अवधि के लिए की गयी है. उत्तर प्रदेश की राज्यपाल एवं कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने इस नियुक्ति पर मुहर लगाई है.

• सिर्फ पेशकार के भरोसे न छोड़े कोर्ट का काम. अनावश्यक लंबित मामलों में अब एसडीएम-तहसीलदार की भी जवाबदेही तय होगी. ऐसा कहना है कमिश्नर कनकलता त्रिपाठी का. मंडलायुक्त कनक त्रिपाठी ने गुरुवार को बेल्थरारोड तहसील का निरीक्षण करने पहुंची थी. तहसीलदार कोर्ट में काफी फाइलें लंबित होने पर नाराजगी व्यक्त व्यक्त करते हुए उन्होंने पेशकार को तुरंत वहां से हटाने का निर्देश दिया.

• खेजुरी थाना क्षेत्र के पटपर पोखरे में स्वीफ्ट कार गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई. हमारे संवाददाता संतोष शर्मा ने बताया कि घटना गुरुवार तड़के की है. खेजुरी से बुधवार को तिलक में शामिल होकर स्वीफ्ट कार से 18 वर्षीय आशीष गुप्ता पुत्र रमेश गुप्ता निवासी बनकटा कला खेजुरी, 18 वर्षीय अनिल गुप्ता पुत्र मुन्नीलाल गुप्ता निवासी खेजुरी और 35 वर्षीय सुनील गुप्ता पुत्र कुलदीप निवासी बबरापुरा खेजुरी लौट रहे थे. इसी दौरान हुए हादसे में तीनों की मौत हो गई.

• पकड़ी थाना क्षेत्र के उससा गांव में बुधवार की रात आई बरात में नर्तकी को नचाने को लेकर बराती और घरातीयों में जमकर मारपीट हो गई. इस दौरान निमंत्रण में शामिल होने गए एक युवक की मौत हो गई. पकड़ी थाना क्षेत्र के उससा गांव में सुरेश चौहान की बेटी की शादी थी. नगरा थाना क्षेत्र के खपटही गांव से बारात आई थी. इसमें निमंत्रण पर आए पड़ोसी गांव के दिनेश राम के 28 वर्षीय बेटे ओमप्रकाश राम पर बारातियों ने हमला बोल दिया. इस वारदात में ओमप्रकाश की मौत हो गई. बताया जा रहा है कि बारातियों ने घर में घुस कर प्रद्युमन चौहान को भी जमकर पीटा. फिलहाल प्रद्युमन की हालत गंभीर है और मऊ के फातिमा अस्पताल में उसका इलाज चल रहा है.

• जर्जर हो चुका है सहतवार-छाता-बाँसडीह रोड. इसके पुनर्निर्माण या मरम्मत के लिए सहतवार में बद्रीनाथ सिंह चौराहा पर बेमियादी अनशन चौथे दिन भी जारी रहा. आनन्द प्रकाश पाण्डेय व मनीष सिह ” दीक्षीत” के नेतृत्व मे युवा समाजसेवी इस अनशन में भागीदारी कर रहे हैं. आंदोलनकारियों के समर्थन में सहतवार नगरपंचायत की सारी दुकानें पुर्णतया बन्द रही. इसके लिए युवाओ ने नगरपंचायत में आवाज दो हम एक है और प्रशासन मुर्दाबाद के नारे भी लगाए. ऱोड के पुनर्निर्माण के लिए अधिवक्ता संघ और व्यापार मण्डल के सदस्यों ने भी अपना समर्थन दिया.

• यूपी बिहार को जोड़ने वाले जयप्रभा सेतु के रिपेयरिंग की पूरी तैयारी है. इसका शुभारंभ बलिया सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त शुक्रवार को करेंगे. मांझी घाट के उत्तर प्रदेश छोर पर इस मौके पर NHI के अधिकारियों के अलावा SDM अशोक चौधरी व प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहेंगे. SDM अशोक चौधरी ने बताया कि रिपेयरिंग कार्य शुरू होने के साथ ही इस पुल पर भारी वाहनों का यातायात प्रतिबंधित हो जाएगा. उन्होंने स्पष्ट किया पुल के रिपेयरिंग कार्य में दो करोड़ से अधिक रुपये व्यय होंगे. और जब तक रिपेयरिंग का काम संपन्न नहीं होगा. तब तक भारी वाहनों का यातायात प्रतिबंधित रहेगा.

• बैरिया के युवा सपाइयों ने बाइक जूलूस निकाल कर चिरैया मोड़ पर अपने जिलाध्यक्ष राजमंगल यादव का जबरदस्त स्वागत किया. हमारे संवाददाता वीरेंद्र नाथ मिश्र ने बताया कि शकील कटरा स्थित सपा कार्यालय तक जिलाध्यक्ष राजमंगल यादव के स्वागत के दौरान जमकर नारेबाजी हुई. इस मौके पर राज मंगल यादव ने कहा कि सपा गरीबो की पार्टी है. सबकी चिन्ता करती है. बगैर सपा के यूपी का भला होने वाला नही है.

• ग्राम पंचायत दुबहर के शिव मंदिर प्रांगण में 13 से 22 फरवरी तक श्री हवनात्मक रुद्र महायज्ञ का आयोजन होगा. महायज्ञ की तैयारी के लिए हाथी, घोड़ा और बैंड बाजे के साथ भव्य कलश यात्रा निकाली गई. यात्रा का नेतृत्व यज्ञ के संत श्री राम बालक दास जी और श्री दामोदर दास जी कर रहे थे. कलश यात्रा में कई पारंपरिक गीत गूंजे तो टोली और बैंड बाजे भी शोभा बढ़ा रहे थे. इस यज्ञ में प्रतिदिन शाम 3 बजे से प्रसिद्ध कथा वाचक शंकर जी उपाध्याय और पूज्य दीपू भाई श्री की अमृतमय कथा प्रवचन होगा.

• कमला देवी बाजोरिया डिग्री कॉलेज में 20 फरवरी को 10 बजे से बीए भाग 1 एवं 2 के भूगोल विषय की परीक्षा होगी. यह जानकारी प्राचार्य डॉ. दिग्विजय सिंह ने दी. उन्होंने बताया कि संबंधित छात्र-छात्राएं अपने प्रयोगात्मक रिकार्ड के साथ से परिचय पत्र लेकर समय से उपस्थित रहे.

• लंबे समय से संघर्षरत अखिल भारतवर्षीय गोंड महासभा 14 फरवरी को बिल्थरारोड तहसील मुख्यालय पर आंदोलन करेगी. उक्त निर्णय गोंड समाज के पदाधिकारियों ने ली. आंदोलनकारियों की डिमांड है कि अनुसूचित जनजाति में गोंड का जाति प्रमाणपत्र जारी किया जाए. बैठक में क्षेत्रीय अध्यक्ष गिरिजा शंकर गोंड, सतीश गोंड, दिलीप गोंड, शिवम, सूर्यनाथ, श्यामबिहारी, हीरालाल, चंद्रशेखर, बेचन शंभूनाथ, मुन्नीलाल साहब, अनील, कुंदन, सियाराम व गुलाबचंद्र गोंड आदि मौजूद रहे.

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.