Central Desk November 30, 2019
news update ballia live headlines

नमस्कार! बलिया LIVE पर आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है. ये पेज आप सभी को एक साथ कम समय में सभी खबरें उपलब्ध कराने के मकसद से बनाया गया है. जब भी आपके पास थोड़ा वक्त हो इस पेज को एक बार देख लें – आपको ब्रेकिंग न्यूज़ और अपडेट के साथ साथ बीती घटनाओं का फॉलो अप भी मिलता रहेगा.

                                         ब्रेकिंग न्यूज

बलिया: जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही और पुलिस अधीक्षक देवेंद्र नाथ में शनिवार को जिला जेल का औचक निरीक्षण किया. दोनों अधिकारियों ने जेल के किचन, अस्पताल समेत हर बैरक में जाकर वहां की व्यवस्था को जांचा. हर एक कैदी से मिलकर बातचीत की और आश्वस्त हुए कि उनकी कोई समस्या तो नहीं.

सिकन्दरपुर : सिवानकला गांव निवासी और पूर्व प्रधान अजीजुद्दीन की पांचवीं पुण्यतिथि पर एक सर्वदलीय श्रद्धांजलि सभा आयोजित की गयी. एलएन नेशनल स्कूल में शनिवार की दोपहर को हुई सभा के मुख्य अतिथि नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी थे. विशिष्ट अतिथि पूर्व कैबिनेट मंत्री मोहम्मद जियाउद्दीन रिजवी, पूर्व मंत्री नारद राय, संग्राम सिंह यादव और पूर्व मंत्री घूराराम थे.

सिकन्दरपुर : मुख्य बस स्टैंड चौराहे पर भाजपा मंडल अध्यक्ष गणेश सोनी के नेतृत्व मे दर्जनों भाजपा कार्यकर्ताओं ने नव निर्वाचित भाजपा जिलाध्यक्ष जेपी साहू के प्रथम आगमन पर सभी उनको फुल मालाओं से लाद दिया.

दुबेछपरा : ग्राम पंचायत गोपालपुर एवं आसपास के बाढ़-कटान पीड़ितों के प्रतिनिधिमंडल ने विधायक सुरेंद्र सिंह दुबेछपरा रिंग बंधा के शीघ्र निर्माण संबंधी एक पत्रक दिया. प्रतिनिधि मंडल ने विधायक को बताया कि इससे पहले उन्होंने एसडीएम और जिलाधिकारी को भी ज्ञापन दे चुके हैं. रिंग बंधे का निर्माण न हुआ तो नौ दिसंबर वे क्रमिक अनशन शुरू कर देंगे.

बलिया : गड़वार थाना क्षेत्र के अंतर्गत रतसड़ के कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय की एक छात्रा की मौत हो गयी. छात्रा के परिवार के लोगों ने विद्यालय प्रशासन पर खराब भोजन खिलाने का आरोप लगाया.छात्रा ने परिवार के लोगों ने बताया कि लड़की ने कई बार घर में बताया था कि स्कूल में कच्चा खाना खिलाया जाता है.

• गाजीपुर से मांझी घाट तक एनएच 31 पर 140 किमी सड़क की मरम्मत के लिए मरम्मत के लिए 143 करोड़ स्वीकृत हैं. लेकिन कोई टेंडर ही नहीं डाल रहा है. इसके चलते यह अधर में लटका है. राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को ढाई करोड़ रुपये जारी किए गए हैं. इससे महज साढ़े चार किलोमीटर तक ही मरम्मत हो सकती है. बैरिया से मांझी तक लगभग 14 किमी सड़क गड्ढायुक्त है. जाहिर है यह काम भी पूरा नहीं हो पाएगा. एनएच की मरम्मत की मांग को लेकर दुर्गविजय सिंह झलन के नेतृत्व में लोगों ने तीन दिन पहले जिन्न बाबा के स्थान पर जाम लगाया था.

• बलिया से बारात में देवरिया जिले के भटनी पहुंचे फौजियों ने जमकर उत्पात मचाया. न्यूज एजेंसी के मुताबिक असम राइफल्स के कुछ जवान किसी स्थानीय मित्र के साथ नकहनी चौराहे पर अंग्रेजी शराब की दुकान पर पहुंचे. वहां दाम को लेकर उनका मुनीम से विवाद हो गया. मामला ज्यादा तूल पकड़ा तो सूचना पर वहां पुलिस पहुंची. एक जवान को पकड़ कर वह थाने ले आई. देर रात कुछ जवान इलाकाई युवकों के साथ थाने पहुंचकर गिरफ्तार साथी को छोड़ने के लिए दबाव बनाने लगे. असलहों से लैस असम राइफल्स के जवानों ने बृहस्पतिवार रात थाने पर जमकर उत्पात मचाया. पुलिस की माने तो गाली गलौज भी किए. हालांकि पुलिस ने जब सख्ती दिखाई तो वे भाग निकले. एसओ अश्वनी राय ने मीडिया को बताया कि इस मामले में तीन लोगों को पकड़ लिया गया है. उनके खिलाफ केस दर्ज कर असम रायफल्स के अधिकारियों से शिकायत भी की गई है.

• गाड़ियों को पास देने के मुद्दे दो पक्ष आपस में गुत्थमगुत्था हुआ. मारपीट में आधा दर्जन लोगों के घायल होने की सूचना है. यह वारदात पकड़ी थाना क्षेत्र के मेउली कान्सपुर गांव में हुई. बताया जाता है कि अपने अपने ट्रैक्टर को पास करवाने के मु्द्दे कमला सिंह और पारस सिंह के परिवार को लोग चंदन सिंह के परिजनों से भिड़ गए. इस वारदात में एक पक्ष के चंदन सिंह, रोहित सिंह, राहुल सिंह, मंजू सिंह को गम्भीर चोट आई है. वहीं दूसरे पक्ष के कमला सिंह, हिमांशी सिंह, मुन्ना सिंह को भी गंभीर चोटें आयी हैं. इनमें तीन की हालत गंभीर बताई जा रही है. मौके पर फोर्स के साथ पहुंचे पकड़ी प्रभारी निरीक्षक योगेश यादव ने हालात को नियंत्रित किया. मौके से दो लोग गिरफ्तार कर लिए गए हैं.

• उधर हमारे संवाददाता संतोष शर्मा ने बताया कि मनियर मार्ग पर जलालीपुर चट्टी के पास चार पहिया वाहन को पास देने के चक्कर बाइक पलट गई. इस हादसे में रेवती थाना क्षेत्र के उत्तर टोला निवासी पप्पू यादव और सोनू मिश्रा गंभीर रूप से घायल हो गए. दोनों का प्राथमिक उपचार सिकंदरपुर सामुदायिक केंद्र में हुआ. इसके बाद डॉक्टरों ने उन्हें जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया.

• इसी क्रम में नरही थाना क्षेत्र बैरिया गांव में गुरुवार की रात द्वारपूजा के समय रास्ते को लेकर पड़ोस के एक व्यक्ति से कहासुनी होने लगी. बैरिया गांव निवासी रामप्रवेश चौहान की बेटी की बारात हनुमानगंज से आई थी. कहासुनी देखते ही देखते मारपीट में तब्दील हो गई. जमकर ईंट-पत्थर भी चले. घटना में घराती पक्ष के चार लोग घायल हो गए. सूचना पर पहुंची पुलिस ने दोनों पक्षों से छह लोगों पुष्पेन्द्र पासी, प्रदुम्न, प्रहलाद, सुभाष चौहान, रामप्रवेश और मुन्ना चौहान को हिरासत में लेकर शांति भंग में चालान कर दिया.

• चार दिवसीय ब्लाक स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता हडियाकला में आयोजित की गई. नेहरू युवा केंद्र के तत्वावधान में यह आयोजन हुआ. प्रतियोगिता के पहले दिन बिसौली बनाम बभनौली और हडियाकला बनाम पकड़ी की टीमों ने कबड्डी मैच खेला. इसमें बिसौली और पकड़ी की टीमें विजयी रही. शुभारंभ रेवती थानाध्यक्ष शिव मिलन ने किया.

• विकास खंड बेलहरी के ग्राम सभा पिंडारी के राजकीय सस्ते गल्ले के निलंबित दुकानदार विश्वनाथ यादव का अनुबंध पत्र जिलाधिकारी की संस्तुति पर उपजिलाधिकारी सदर ने निरस्त कर दिया. बीते 13 महीने से कोटे की उक्त दुकान निलंबित चल रही थी. जिलाधिकारी के आदेश पर 11 अक्टूबर 2018 को दुकान का अनुबंध पत्र निलंबित कर दिया गया था. 12 अक्टूबर 2018 को कोटेदार विश्वनाथ यादव के विरुद्ध हल्दी थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया था.

• मनियर ब्लॉक के सुल्तानपुर गांव में साल 2015-16 से 2018-19 के बीच कराए विकास कार्यों में धांधली के आरोपों की शिकायत की जांच होगी. जिलाधिकारी के निर्देश पर डीपीआरओ ने तीन सदस्यीय जांच समिति गठित की है. सुल्तानपुर गांव के राजीव कुमार सिंह की शिकायत पर जिलाधिकारी ने यह आदेश दिया है.

• उधर, नगरा में 11 विकास कार्यों का हवाला देते हुए पूर्व ब्लाक प्रमुख के खिलाफ अनियमितता की शिकाय नरही के उमेश कुमार पांडेय ने बीते साल किया था. जिलाधिकारी ने इस मामले में भी त्रिस्तरीय समिति गठित कर जांच का निर्देश दिया है.

• पचास लाख से अधिक धनराशि का गबन करने की कोशिश की रिपोर्ट सीएमओ डॉ. प्रीतम कुमार मिश्र की तहरीर पर शहर कोतवाली पुलिस ने दर्ज कर ली. सीएमओ का फर्जी दस्तखत बनाकर इस वारदात को अंजाम दिया जा रहा था. इस मामलें नेशनल हेल्थ मिशन के जिला प्रबंधक पवन वर्मा, दो लिपिक मुन्ना बाबू और मनोज यादव तथा एक फर्म के प्रोपराइटर के खिलाफ यह रिपोर्ट दर्ज की गई है.

• बृहस्पतिवार और शुक्रवार की दरम्यानी रात तेज रफ्तार स्कार्पियो बिजली के खंभे को टक्कर मारते हुए मकान में जा टकराई. हादसे के बाद ड्राइवर गाड़ी छोड़कर भाग खड़ा हुआ. हमारे संवाददाता संतोष सिंह ने बताया कि रसड़ा नगर के भगत सिंह तिराहे पर यह हादसा हुआ. स्कार्पियो बलिया की तरफ से आ रही थी. मौके पर पहुंची पुलिस दुर्घटनाग्रस्त स्कार्पियो को कब्जे में लेकर आवश्यक कार्रवाई में जुटी है.

• बेटी की बीमा की रसीद लेने एलआईसी एजेंट के यहां पहुंची महिला संग दुष्कर्म की सूचना है. चितबड़ागांव थाना क्षेत्र के एक गांव की निवासी महिला ने बताया कि रसड़ा नगर के मेरुराय के पूरा स्थित एक कार्यालय में उसके साथ यह वारदात हुई. पानी टंकी रोड निवासी एलआईसी एजेंट ने पीड़िता को नाश्ता करवाया. इसके बाद वह होश खो बैठी. होश आने पर उसे जब एलआईसी एजेंट की करतूतों का एहसास हुआ तो धमकी देकर वहीं कमरे में बंद कर दिया. सूचना पर पहुंची पुलिस ने पीड़िता को कमरे से बाहर निकाला. पीड़िता की तहरीर पर पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर लिया है.

• शुक्रवार को दर्जनों महिलाओं ने बलिया जिलाधिकारी कार्यालय पर भूख हड़ताल पर बैठकर न्याय की गुहार लगाई. महिलाओं की अगुवाई भाजपा महिला मोर्चा की सदस्या रीता वर्मा कर रही थी. इस दौरान प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी भी की गई. मौके पर पहुंचे सिटी मजिस्ट्रेट और कोतवाल के आश्वासन पर महिलाएं हटीं.

• गाजीपुर में मनोज सिन्हा की हार की वजह मुस्लिम देशों की साजिश है. ऐसा कहना है बलिया के सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त का. बलिया सांसद मुहम्मदाबाद स्थित शहीद पार्क में शुक्रवार को आयोजित कृष्णानंद राय के 14वें शहादत दिवस पर श्रद्धांजलि समारोह को संबोधित कर रहे थे. सांसद ने कहा कि दुनिया के मुस्लिम देशों के लोग गाजीपुर की राजनीति में हस्तक्षेप करते हैं. रुपये और पिस्तौल दोनों मुस्लिम देशों से आते हैं.

• भाजपा एक राजनीतिक दल नहीं बल्कि परिवार है. जहां हर कार्यकर्ता का एक उज्ज्वल भविष्य होता है. ऐसा कहना है कि भारतीय जनता युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष पीयूष चौबे का. वे भाजयुमो के गड़वार मंडल के कार्यकर्ताओं की बैठक को डाक बंगले पर संबोधित कर रहे थे. इस मौके पर कार्यकर्ताओं ने नवनियुक्त जिला उपाध्यक्ष भानु दूबे का फूल मालाओं से स्वागत किया.

• मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम और एक जनपद एक उत्पाद योजनान्तर्गत 43 लाभार्थियों को कुल दो करोड़ का लोन दिया गया. जिला उद्योग केंद्र कार्यालय परिसर में कैम्प लगाकर लोन वितरित किया गया. कैंप का उद्देश्य है कि केंद्र और राज्य सरकार की ओर से उद्योग विभाग में संचालित स्वरोजगारपरक योजनाओं का लाभ आसानी से पात्रों को मिल सके. इस मौके पर जिलाधिकारी हरि प्रताप शाही ने कहा कि लोगों को स्वरोजगार के प्रति प्रेरित करने के लिए केंद्र औऱ राज्य सरकार प्रतिबद्ध है.

• पिछले दिनों टीडी कालेज में शिक्षक औऱ छात्रनेताओं के विवाद के बाद भी शिक्षकों पर कोई कार्रवाई न होने से छात्रनेताओं में आक्रोश बना हुआ है. कलेक्ट्रेट परिसर में छात्र नेताओं का बेमियादी अनशन शुक्रवार को भी जारी रहा. मांग पूरी न होने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी भी दी गई.

• बैरिया पुलिस ने अब तक के भ्रष्टाचार के सभी रिकार्ड तोड़ दिया है. ऐसा कहना है नगर पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि शिवकुमार वर्मा मंटन का. मंटन ने कहा कि प्रभारी निरीक्षक और चौकी इंचार्ज बैरिया सहित कई सिपाही भ्रष्टाचार में लिप्त हैं. मंटन बैरिया में पुलिस की कार्यशैली के विरूद्ध की सड़क पर आंदोलन कर रहे लोगों को संबोधित कर रहे थे. हमारे संवाददाता वीरेंद्र नाथ मिश्र ने बताया कि इस मौके पर मंटन ने कहा कि भ्रष्टाचार में लिप्त पुलिसकर्मियों का तत्काल स्थानांतरण औऱ निलंबन नहीं होता है तो बड़ा जनांदोलन शुरू किया जाएगा.

• बेरोजगारी चरम पर है. कृषि और उद्योग धंधे चौपट हो गए हैं. भाजपा सरकार ने सरकारी नौकरियों को खत्म कर ठेकेदारी प्रथा चालू कर दी है. ऐसा कहना है कांग्रेस नेताओं का. जिला कांग्रेस कमेटी के कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को तीसरे दिन टीडी कालेज चौराहे पर नुक्कड़ सभा का आयोजन किया. इस मौके पर केन्द्र औऱ प्रदेश सरकार की आर्थिक नीतियों, बढ़ती बेरोजगारी, किसानों पर हो रहे अत्याचार का जमकर विरोध किया गया.

• मझौवां गांव को सफल शुरुआत कार्यक्रम के अंतर्गत चयनित किया गया है. कार्यक्रम के पहले दिन शुक्रवार को प्राथमिक विद्यालय में सफलता कोच अंकित पांडेय औऱ श्वेता सिंह द्वारा बच्चों का टीकाकरण, साबुन से हाथ धोने को बढ़ावा देना, पालन-पोषण का तरीका, चलचित्र, नुक्कड़ नाटक, डेमोस्ट्रेशन के माध्यम से बच्चों, अभिभावकों और माताओं को समझाया गया.

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.