Central Desk November 14, 2019
news update ballia live headlines

नमस्कार! बलिया LIVE पर आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है. ये पेज आप सभी को एक साथ कम समय में सभी खबरें उपलब्ध कराने के मकसद से बनाया गया है. जब भी आपके पास थोड़ा वक्त हो इस पेज को एक बार देख लें – आपको ब्रेकिंग न्यूज़ और अपडेट के साथ साथ बीती घटनाओं का फॉलो अप भी मिलता रहेगा.

                                         ब्रेकिंग न्यूज

सिकंदरपुर : बंसी बाजार स्थित ज्ञानकुंज एकेडमी में महान गणितज्ञ डॉ गणेश प्रसाद की 143 वी जयंती मनाई गई. वक्ताओं ने कहा कि डॉ गणेश प्रसाद ने अपने समकालीन दुनिया के गणितज्ञों के साथ काम किया था और अपना लोहा भी मनवाया था.

बक्सर : बिहार के बक्सर जिले में एक रिक्शा चालक को किराये के विवाद पर गोली मार दी. पुलिस ने रिक्शा चालक को गंभीर हालत में अस्पताल पहुंचाया, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गयी. मृतक सोनू गोंड़ उत्तर प्रदेश के बलिया जिले का निवासी था. वह बक्सर में रिक्शा चलाकर अपनी रोजी-रोटी कमाता था.

बलिया : प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के 17 नवंबर के प्रस्तावित कार्यक्रम में परिवर्तन हुआ हैं. अब वह 24 नवंबर को आयेंगे। उप मुख्यमंत्री प्रयागराज में विश्व हिदू परिषद के दिवंगत वरिष्ठ नेता अशोक सिघल की पुण्यतिथि पर आयोजित कार्यक्रमों में सम्मिलित होने के कारण 17 नवम्बर को बलिया नहीं आ पा रहे हैं। यह जानकारी मीडिया प्रभारी राकेश चौबे भोला ने दी है.

बैरिया : रानीगंज बाजार में लगा वाटर प्यूरीफायर एंड कूलर बूथ महीनों से बंद पड़ा है. बाजार के करीब 500 परिवारों को इसी बूथ से शुद्ध पीने का पानी मिलता था. अब तो उसकी चारों तरफ झाड़ियां तक उग आयी हैं.

बलिया : खेल अधिकारी डॉ. अतुल सिन्हा ने बताया है कि राज्यस्तरीय सब-जूनियर बालक हाकी प्रतियोगिता का आयोजन 20 से 25 नवंबर तक क्षेत्रीय खेल कार्यालय स्पोर्ट्स स्टेडियम लखनऊ में किया जाएगा. इसमें भाग लेने के लिए जिला खेल कार्यालय बलिया में जनपदीय चयन-ट्रायल्स, 16 नवंबर को मंडलीय चयन-ट्रायल्स 18 नवंबर को सुखदेव पहलवान स्पोर्ट्स स्टेडियम आजमगढ़ में प्रातः 10 बजे से किया जाएगा.

बलिया : खेल अधिकारी डॉ. अतुल सिन्हा ने बताया है कि प्राथमिक विद्यालय नरही नं0-1 ग्राम सभा नरही में प्रदेश स्तरीय जूनियर बालक कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन 20 से 22 नवम्बर तक किया गया है. प्रतियोगिता में आजमगढ़ मंडल की टीम भी भाग लेंगी.जनपद के इच्छुक बालक प्रतिभागी 16 नवंबर को प्रातः 10 बजे वीर लोरिक स्पोर्ट्स स्टेडियम में जनपद स्तरीय चयन परीक्षण में प्रतिभाग कर सकते हैं.

बांसडीह : तहसील के कोटेदारों ने शुक्रवार को एसडीएम बांसडीह दुष्यंत कुमार मौर्या को पत्रक देकर पूर्ति निरीक्षक बांसडीह को हटाने की मांग की. कोटेदारों ने 18 नवम्बर तक पूर्ति निरीक्षक को न हटाने पर डीएम दफ्तर पर अनशन करने की चेतावनी दी.कोटेदारों ने एसडीएम को बताया कि पूर्ति निरीक्षक कोटेदारो को गाली देने के साथ ही प्रताड़ित करते हैं.

बैरिया : पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी बिहार के गांव कोटवां में स्थित संत सुदिष्ट बाबा आश्रम परिसर में ऐतिहासिक धनुष यज्ञ मेला पहली दिसंबर से शुरू होने जा रहा है. इससे पहले 22 नवंबर से यहां अश्व मेला लगेगा.ग्रहण शुक्ल पक्ष पंचमी से शुरू होने वाला यह मेला 3 सप्ताह तक चलता है. बलिया के ददरी मेला के बाद लगने वाला यह मेला सुदिष्टपुरी के मेला के नाम से भी विख्यात है.

बलिया: विकासखंड मनियर के बड़ागांव में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 42 जोड़े एक दूजे के हो गये. मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद नीरज शेखर, डीएम श्रीहरि प्रताप शाही, एसपी देवेंद्र नाथ समेत अन्य अतिथियों ने वर-वधुओं को आशीर्वाद दिया.

बलिया : मां सुरसरी सेवा संस्थान द्वारा संचालित सेवा सदन पब्लिक स्कूल कथरिया में बाल दिवस पर विभिन्न कार्यक्रम पेश किये गये. विद्यालय के प्रबंधक डॉ सुधीर कुमार सिंह ने प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के चित्र पर माला चढ़ाकर कार्यक्रम शुरू किया. उन्होंने कहा कि पंडित नेहरू का बच्चों के प्रति लगाव सभी जानते हैं. इस दौरान विद्यालय के बच्चों के बीच खेलकूद प्रतियोगिताएं आयोजित की गयीं.

रसड़ा: क्षेत्र के विभिन्न विद्यालयों में बाल दिवस पर विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. सनफ्लावर पब्लिक स्कूल में चाचा नेहरु के चित्र पर फूल चढ़ाकर उनके आदर्शों पर चलने का संकल्प लिया गया. इस दौरान आयोजित खेल प्रतियोगिता के विजेता बच्चों को प्रिंसिपल नीरज सिंह ने पुरस्कृत किया.

चिलकहर: पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरु की जयंती के अवसर पर क्षेत्र के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. इस क्रम में सुनील कुमार इंटर कालेज संवरा और एसके रॉयल ऐकेडमी संवरा के प्रांगण मे बाल दिवस पर खेलकूद प्रतियोगिताएं आयोजित की गयीं.

बैरिया: खाकी बाबा सर्वजन हिताय संस्थान की तरफ से चकगिरधर उच्च प्राथमिक विद्यालय से बाल दिवस पर कॉपी-पेंसिल वितरण शुरू किया गया. यह अभियान संस्थान के प्रबंधक शैलेश सिंह और विद्यालय की प्रधानाध्यापिका सीमान्ती देवी ने शुरू किया.

• बालीवुड की क्राइम थ्रिलर गैंग्स ऑफ वासेपुर आपने देखी है या नहीं. न भी देखे हों तो इस फिल्म में फिल्माया गया गाना ‘ओ-ओ वुमनिया’ तो जरूर सुने होंगे. इस फिल्म में तो आधा सच और आधा फसाना था. लेकिन झरिया में इस बार जो राजनीतिक जंग हो रही है वो सिर्फ वास्तविकता है. झारखंड के झरिया विधानसभा क्षेत्र में इस बार एक ही परिवार की दो बहुएं चुनावी रण में आमने-सामने हैं. बीजेपी ने युवा नेत्री रागिनी सिंह को झरिया विधानसभा क्षेत्र से अपना प्रत्याशी बनाया है. इसी सीट से कांग्रेस ने पूर्णिमा सिंह को टिकट दिया है. रागिनी सिंह सिंह मेंशन से आती हैं..सूर्यदेव सिंह की बहू है और झरिया विधायक संजीव सिंह की पत्नी. जबकि पूर्णिमा सिंह रघुकुल परिवार की बहू हैं और धनबाद के डिप्टी मेयर रहे नीरज सिंह की पत्नी.

• कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा डूबे किशोर और कटहल नाले में डूबी युवती का शव गुरुवार को बरामद किया गया. दुबहड़ थाना क्षेत्र के मोहन छपरा निवासी राजकुमार पांडेय का 16 वर्षीय बेटा शिवम पांडेय शिवरामपुर घाट पर नहाते वक्त डूब गया था. उधर शहर कोतवाली क्षेत्र के वार्ड नंबर-13 रामपुर उदयभान गांव निवासी विक्रमा यादव की 18 वर्षीय बेटी पूजा यादव कटहल नाले में डूब गई थी. मगर रुद्रपुर गायघाट निवासी राजू पटेल के 16 वर्षीय बेटे विशाल को लेकर गुत्थी अब भी उलझी हुई है. किशोर गंगा नदी में डूबा है या कहीं और लापता हो गया. इस मामले में पुलिस विभिन्न बिंदुओं पर जांच कर रही है.

• बेल्थरारोड से खबर मिल रही है कि घाघरा नदी पर बना पुल जर्जर हो चुका है. पुल पर भारी वाहनों के गुजरते ही कंपन होने लगा है. पुल के ज्वाइंटर में दरार पड़ गई है. ऐसे में दुर्घटना की आशंका जताई जा रही है. सेतु निर्माण निगम की ओर से तीन वर्ष पूर्व पुल की मरम्मत की गई, लेकिन मरम्मत के नाम पर केवल खानापूरी की गई. यह अब परेशानी का सबब बन गया है. इस पुल से होकर नेपाल, बिहार, असम जाने वाले मालवाहक बड़े वाहन गुजरते हैं.

• जिले में कुल 52 क्रय केंद्र बनाए गए हैं. जिसमें से अभी तक सिर्फ नगरा के एक केंद्र पर धान तौला गया है. कायदे से धान की खरीद कहीं शुरू नहीं हुई है. कहीं कर्मचारी नहीं मिल रहे तो कहीं क्रय केंद्र पर ताला लटका हुआ है. जानकार सूत्रों की मानें तो अभी तक किसी केंद्र पर अधिकारी पहुंचे ही नहीं हैं. इससे किसानों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

• भारी बारिश से अरहर, मक्का, मूंग, उड़द और धान की फसल तो पहले ही बर्बाद हो गई थी. किसानों के लिए धान ही एकमात्र उम्मीद की किरण थी वह भी खेतों में भरे लबालब पानी में सड़ने लगा है. बेरूआरबारी इलाके के किसानों का कहना है कि मुआवजा तो दूर कोई अधिकारी या जनप्रतिनिधि उनकी क्षति को देखने या हाल चाल तक लेने नहीं आया. क्षेत्र के सूर्यपुरा, शिवपुर, कैथवली, मैरिटार, शिवरामपुर, राजपुर आदि दर्जनों गांवों के किसानों ने सरकार से मुआवजा देने की मांग की है.

• इंकलाबी नौजवान सभा की तरफ से तीन सूत्रीय मांगों को लेकर धरना दिया गया. इस मौके पर खंड विकास अधिकारी नवानगर को ज्ञापन भी दिया गया. इनकी मुख्य मांगों में ग्रामसभा लीलकर करमौत और सिसोटर में पात्र व्यक्तियों को आवास देने, जांच कर लीलकर, सिसोटार, कारमौता गांव के वंचित घरों में शौचालय बनाने और मनरेगा के तहत मजदूरों को काम देना शामिल है.

• विश्व मधुमेह दिवस पर गुरुवार को रसड़ा में विशाल रैली निकाली गई. 90 यूपी बटालियन के एनसीसी कैडरों ने एकल अभियान संस्था के साथ मिलकर यह रैली निकाली. एनसीसी के कमांडिग आफिसर कर्नल पुनित अरोरा के निर्देशन में यह रैली निकाली गई. नगर के मुख्य मार्गों सहित मोहल्लों में भ्रमण कर लोगों को मधुमेह के दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी दी गई. उधर, 93 यूपी बटालियन एनसीसी बलिया के कमांडिंग ऑफिसर करनाल डीएम मात्रिक के निर्देशन में बलिया नगर में भी रैली निकाली गई. इसमें नगर के सतीश चंद्र कॉलेज और राम सिंहासन किसान इंटर कॉलेज के 210 कैडेटों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया.

• गुरुवार को प्राणदास बाबा मठिया महलीपुर, बड़ागांव, बांसडीह में आयोजित सामूहिक विवाह समारोह में कुल 51 जोड़ों ने सात फेरे लिए. समाज कल्याण विभाग ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत यह आयोजन किया. बतौर मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद नीरज शेखर ने यहां कहा कि सरकार गरीब और मजलूमों की सहायता के लिए कटिबद्ध है.

9• सपा सरकार में मंत्री रहे नारद राय ने बुधवार को स्पेशल कोर्ट एमपी एमएलए प्रयागराज में सरेंडर कर अपने विरुद्ध जारी गैरजमानती वारंट को वापस (रिकॉल) कराया. नारद राय के खिलाफ बलिया कोतवाली में उपद्रव और सरकारी सेवक को धमकाने आदि धाराओं में मुकदमा दर्ज है. इस मामले में वह पहले ही जमानत करा चुके हैं. मगर अदालत में सुनवाई के दौरान हाजिर न होने पर उनके विरुद्ध गैरजमानती वारंट जारी कर दिया गया था.

• इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के दो छात्रों को मारपीट के मामले में निलंबित कर दिया गया है. चीफ प्रॉक्टर ने दोनों को नोटिस जारी करते हुए 18 नंवबर को उनके कार्यालय में उपस्थित होकर अपना पक्ष रखने का निर्देश दिया है. राजनीति शास्त्र विभाग के परास्नातक कक्ष में बुधवार को दो छात्रों के बीच मारपीट हो गई थी. चीफ प्रॉक्टर डॉ. रामसेवक दुबे ने मामले को गंभीरता से लिया. और छात्र आशुतोष यादव पुत्र देवेंद्र यादव एमए प्रथम वर्ष, निवासी बलिया और रितेश पांडेय पुत्र अशोक पांडेय एमए प्रथम वर्ष निवासी संत रविदासनगर को निलंबित कर दिया.

• नरहीं के एसओ गगनराज सिंह और कांस्टेबल धर्मेंद्र सिंह लाइन हाजिर कर दिए गए हैं. शराब की दुकान से धनउगाही की शिकायत पर यह कार्रवाई हुई है. दरअसल एक आडियो वायरल हुआ. जो पुलिस महानिदेशक वाराणसी तक पहुंच गया. इसके तत्काल बाद एसपी देवेंद्र नाथ ने यह एक्शन लिया.

• स्कूली बच्चों ने केक काटकर याद किया ‘चाचा नेहरू’ को. सरकारी और निजी विद्यालयों में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित हुए. जबकि कांग्रेस कार्यालय पर गोष्ठी हुई. कुल मिला कर जिले में धूमधाम से मनाई गई पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की जयंती.

• लम्बे इंतजार. ग्रामीणों के संघर्ष. कड़ी मशक्कत के बाद एनएच 31 के बैरिया मांझी मार्ग के मरम्मत का काम शुरू हुआ था. ढाई करोड़ खर्च कर रास्ता ठीक किया जा रहा था. मगर अब पखवारे भर से काम फिर बंद हो गया. इससे स्थानीय लोगों में आक्रोश है. जबकि कल ही बैरिया विधायक सुरेंद्र नाथ सिंह ने विधानसभा क्षेत्र की सड़कों को गड्ढा मुक्त करवाने का ऐलान किया है.

• ददरी मेले के चेतक प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए घुड़सवार तो कमर कस कर तैयार बैठे हैं. मगर तीसरे दिन भी चर्खी झुले नहीं चले. ऐसे में महिलाओं को विशेष तौर पर बच्चों को मन मसोस लौटना पड़ रहा है.

• हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा से पहले ही यूपी बोर्ड का रिजल्ट जारी हो गया है. बताया जा रहा है कि किराए के पांच कमरे में चले रहे जनता इंटर कॉलेज पोखरा बाजार को भी परीक्षा केंद्र की सूची में शामिल कर दिया गया है. यही नहीं आधा दर्जन से ज्यादा विद्यालय ऐसे हैं, जिनके मानक विहीन होने के बावजूद सूची में नाम शामिल हैं.

• खवासपुर-महुली के बीच गंगा नदी पर पीपा पुल बनाने का काम शुरू हो गया है. इससे क्षेत्र का आरा से सड़क मार्ग से सम्पर्क हो सकेगा. नौरंगा में पीपा पुल का अभी तक निर्माण न शुरू होने की वजह से भी इस पुल को लेकर लोगों में उत्सुकता है.

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.