Central Desk November 7, 2019
  • कटहल नाले से जुड़ी समस्याओं का हल निकालने पर जोर

बलिया: जलजमाव की समस्या से जूझ रहे जननायक चंद्रशेखर शविश्विद्यालय का निरीक्षण गुरुवार को डीएम श्रीहरि प्रताप शाही और एसपी देवेन्द्रनाथ ने किया. विश्वविद्यालय कार्यालय तक अभी भी करीब तीन फ़ीट पानी लगे होने से दोनों अधिकारियों को नाव से ही जाना पड़ा. कार्यालय के मुख्य द्वार के अंदर और बाहर की स्थिति देखी.

जिलाधिकारी शाही ने एसपी, एसडीएम सदर अश्विनी श्रीवास्तव और विश्विद्यालय के डिप्टी रजिस्ट्रार के साथ समस्या सुलझाने पर चर्चा की. विवि के अधिकारी ने बताया कि विश्वविद्यालय संबंधी सभी रिकॉर्ड सुरक्षित हैं. चर्चा के दौरान यह बात सामने आयी कि कटहल नाला के अतिक्रमण की स्थिति तक उसका बहाव तेज नहीं होगा. यह भी बताया कि सुरहा ताल में कुल आठ नाले गिरते हैं, जबकि निकलने के लिए एकमात्र कटहल नाला ही है.

चूंकि इस बार बरसात भी ज्यादा होने से ताल पूरी तरह भर गया और कटहल नाला भी अतिक्रमण और सफाई नहीं होने से पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं खींच पा रहा है. समस्या देख डीएम-एसपी ने सख्ती से कटहल नाले से जुड़ी हर समस्या का हल निकालना जरूरी माना. नाले की सफाई भी कराना बहुत जरूरी है. इसको सिचाई विभाग द्वारा प्राथमिकता पर रख कराया जाएगा. डीएम ने कहा कि इस कार्य में लापरवाही अक्षम्य होगी.

 

जिला जेल में वापस आएंगे कैदी, डीएम-एसपी ने लिया जायजा

बलिया: जिला जेल में कैदी अब लौटेंगे. बहरहाल, आंबेडकरनगर से जो कैदी पेशी पर आएंगे, वे अब जिला जेल में ही रहेंगे. यहां की सारी व्यवस्था दुरुस्त कर ली गई है. जिलाधिकारी शाही और पुलिस अधीक्षक देवेंद्र नाथ में जिला जेल का निरीक्षण किया.

जेल में हो रहे मरम्मत कार्यों का भी जायजा लिया. रंगाई पुताई के कार्य को शीघ्र समाप्त करने का निर्देश दिया. जिलाधिकारी ने नगरपालिका को वहां का कूड़ा हटाने, ब्लीचिंग पाउडर और फागिंग कराने का निर्देश दिया.

जेलर ने बताया कि यहां दस बैरक पूरी तरह सही हो गए. रंगाई पुताई और हल्की-फुल्की मरम्मत हो रही थी. डीएम ने इसे जल्द पूरा करने के लिए कहा. गोदाम में जाने पर अधिकारियों ने देखा कि वहां सारा अनाज और अन्य खाद्य सामग्री खराब हो चुकी थी. जेलर को उसे शीघ्र हटाने और खाने-पीने की सामग्री मुहैया करने के लिए कहा. जेल के किचन और अस्पताल सुरक्षित थे.

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.