Central Desk October 30, 2019
news update ballia live headlines

नमस्कार! बलिया LIVE पर आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है. ये पेज आप सभी को एक साथ कम समय में सभी खबरें उपलब्ध कराने के मकसद से बनाया गया है. जब भी आपके पास थोड़ा वक्त हो इस पेज को एक बार देख लें – आपको ब्रेकिंग न्यूज़ और अपडेट के साथ साथ बीती घटनाओं का फॉलो अप भी मिलता रहेगा.

                                                         ब्रेकिंग न्यूज

बलिया: मां सुरसरी सेवा संस्थान, कथरिया के सहयोग से जिला विकास प्रबन्धक नाबार्ड द्वारा सतर्कता जागरुकता सप्ताह कार्यक्रम आयोजित किया गया. शक्ति स्थल स्कूल, चन्द्रशेखर नगर और गुलाब देवी महिला कालेज में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि और मुख्य वक्ता डॉ. प्रतिभा त्रिपाठी थीं.

मनियर: स्थानीय थाना क्षेत्र अंतर्गत कस्बा में संदिग्ध हालात में एक 19 वर्षीय विवाहिता ने बुधवार को मिट्टी का तेल छिडक कर आग लगा ली. वह गंभीर रुप से झुलस गयी. सूचना पर पहुंची पुलिस ने उसे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया, जहां से गम्भीर स्थिति जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया. जानकारी के अनुसार कस्बा के वार्ड नंबर 11 निवासी रूबी देवी पत्नी धनन पटेल दिन बाहर रह रहे पति से मोबाइल से बात की. उसके बाद अपने देह पर मिट्टी का तेल छिड़क कर आग लगा ली. सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने झुलसी अवस्था विवाहिता को पीएचसी पहुंचाया. गंभीर स्थिति होने के कारण उसे जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया. वहां भी हालत नाजुक बताई जा रही है.

सिकन्दरपुर : मां लक्ष्मी की प्रतिमा विसर्जन के लिए घाघरा नदी में गये लड़कों में से तीन लड़कों की नदी में डूबने से मौत हो गयी. उधर, भीमपुरा थाना क्षेत्र के चरौवां ग्रामसभा अंतर्गत रामगढ़ ताल में बुधवार को नहाने गए आदित्य यादव (13) की डूबने से मौत हो गई.

रसड़ा: रसड़ा — कासिमाबाद मार्ग के अखनपुरा मोड़ के पास बुधवार की देर शाम टेम्पू की टक्कर से बाइक सवार युवक गंभीर रूप से घायल हो गया. सूचना पर पहुंची पुलिस ने बाइक को कब्जे लेकर बेहोश युवक को अस्पताल लाया. उसकी हालत गंभीर होने पर चिकित्सकों ने रेफर कर दिया. जनपद गाजीपुर करीमुद्दीनपुर थाना के दुबिहा नवादा निवासी टुनटुन प्रसाद गुप्ता (28) पुत्र सुन्नर बाइक से घर जा रहा था. तभी विपरीत दिशा से आ रही टेम्पू ने उसे जोरदार टक्कर मार दी. युवक सड़क पर बेहोश होकर दूर जा गिरा. सूचना मिलने पर पहुंचे सिटी इंचार्ज सुरेन्द्र नाथ सिंह ने बाइक को कब्जे में लेकर युवक को बेहोशी की हालत में अस्पताल पहुंचाया. हालत गंभीर होने के कारण चिकित्सकों ने रेफर कर दिया.

बैरिया: चांददियर के यादव नगर पुरवा के निवासी बच्चा लाल यादव की छ: भैंस बकुल्हां दियारा से चरकर कर लौटते समय उत्सर्ग एक्सप्रेस की चपेट मे आ गई. दुर्घटना में दो मौके पर ही मर गई और चार घायल हो गई. उनमें दो की स्थिति गम्भीर है.

वाराणसी: एडीजी कार्यालय में बुधवार की दोपहर अपनी समस्‍या लेकर पहुंची एक महिला ने विषाक्‍त पदार्थ खाकर जान देने की कोशिश की, जिससे परिसर में हड़कंप मच गया. इसका पता चलने पर महिला को तुरंत दीन दयाल अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टर महिला का उपचार कर रहे हैं. पुलिस के अनुसार महिला का नाम कमला देवी है. महिला का पति भदोही में हेड कांस्टेबल के पद पर तैनात हैं. उनके मुताबिक पति भरण पोषण नहीं देते, जिसकी वजह से परिवार की माली हालत बहुत खराब है.

सिकन्दरपुर: धनतेरस से शुरू हुई लक्ष्मी पूजा का समापन प्रतिमा विसर्जन के साथ हुआ. बुधवार देर शाम तक भक्तों ने गाजे-बाजे के साथ जुलूस निकालकर मां लक्ष्मी को विदाई दी. कुतुबगंज घाट पर बने अस्थाई तालाब में प्रतिमा विसर्जित की गयी.विसर्जन के दौरान सुरक्षा में तैनात जवान मुस्तैद दिखे. ग्रामीणों इलाकों में भी मां लक्ष्मी को विधि-विधान से विदाई दी.

वाराणसी: हुकुलगंज निवासी मोमोज विक्रेता किशन गुप्ता (32) और उसकी पत्नी नीलम (28) के शव घर में फंदे से लटके मिले. दोनों बच्चों शिखा (5) और उज्ज्वल (6) के शव बिस्तर पर पड़े थे. आशंका जताई जा रही है कि दोनों बच्चों को जहर खिलाकर दंपती फंदे पर झूले हैं.

बांसडीह विधानसभा क्षेत्र समाजवादी पार्टी के कैम्प कार्यालय में नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी सरकार पर जमकर बरसे. उन्होंने कहा कि सरकार की कोशिशों के बावजूद हम तीन सीटों पर विजयी रहे और बाकी सीटों पर दो नम्बर पर रहे.

सहतवार: बांसडीह- सहतवार मार्ग पर मंगलवार की देर शाम सुरहिया मोड़ पर मोटरसाइकिल और ट्रैक्टर की टक्कर में मोटरसाइकिल सवार घायल हो गया. घायल को बलिया अस्पताल ले जाते समय रास्ते मे ही उसकी मौत हो गयी. सहतवार पुलिस ने लाश को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए बलिया हास्पिटल भेज दिया.

• बलिया नगर के शंकरपुर मां भगवती मन्दिर में मत्था टेंक कर राज्यमंत्री आनन्द स्वरूप शुक्ल ने गांधी संकल्प यात्रा की अगुवाई ही नहीं शुरुआत भी की. मां भगवती के दरबार से संकल्प यात्रा नगर के आवास विकास कालोनी के समीप हनुमान मंदिर प्रांगण में पहुंची. इस मौके पर आनंद स्वरूप शुक्ल ने नया भारत बनाने के लिए महात्मा गांधी के बताए मार्ग पर चलने का आह्वान किया.

• भैया दूज पर गोधन कूट बहनों ने अपने भाई के दीर्घायु की कामना की. बलिया सिटी के भृगुआश्रम, अधिवक्तानगर, बहादुरपुर, तीखमपुर सहित सभी मोहल्लों में महिलाएं गोधन कूट घर के पुरुष सदस्यों और भाइयों के लम्बे उम्र की कामना कीं. वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में भी बहनों ने गोधन कूट भाइयों को श्राप मुक्त करने के बाद दलपुरी और गुड़ के रसियाव से व्रत तोड़ीं.

• ऐतिहासिक ददरी मेले का नंदी ग्राम अब धीरे धीरे गुलजार होने लगा है. मंगलवार को वहां नगरपालिका कार्यालय भी स्थापित हो गया. पालिका अध्यक्ष अजय कुमार और ईओ दिनेश विश्वकर्मा भी जायजा लेने पहुंचे. उधर, भृगु-दर्दर क्षेत्र की पंचकोशी परिक्रमा यात्रा संत महात्माओं के सांनिध्य में नगर भ्रमण करते हुए गर्गाश्रम सागरपाली पहुंची. वैदिक प्रभात फाउण्डेशन स्वामी बद्री विशाल के नेतृत्व में गाजे-बाजे के साथ भृगु मंदिर से यात्रा निकली. शुक्रवार को पराशर आश्रम परसिया में रात्रि विश्राम करने के पश्चात भृगु मंदिर में इस यात्रा का समापन होगा. उधर बीते चार सालों की भांति इस बार भी मेले की सुरक्षा की कमान उपनिरीक्षक विवेक पांडेय को सौंपी गई. एसपी कोई भी रहे. मेला प्रभारी विवेक पांडेय ही रहते हैं.

• रतसर के जनऊपुर में हनुमत जयंती समारोह में मानस किंकर संत बालक दास बाबा ने हनुमान जी की महिमा का वर्णन किया. इस मौके पर तीन दलीय नारदीय मुकाबला भी हुआ. बिहार के प्रमोद अकेला और अभिषेक तिवारी संग यूपी के कमलेश देहाती ने मौजूद श्रोताओं को झूमने पर मजबूर कर दिया. इस मौके पर सपा नेता सनातन पांडेय ने डॉ.ओंकार नाथ पांडेय और डॉ. मोहिता पांडेय को चिकित्सा के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान के लिए उनके प्रतिनिधियों को प्रशस्ति पत्र आदि देकर सम्मानित किया.

• जिले के जिगनी, बड़सरी, बभनौली सहित कई जगहों पर धर्मराज यमराज के चीफ एकाउंटेंट भगवान चित्रगुप्त का पूजन विधि विधान के साथ कायस्थ परिवारों में किया गया. उधर बलिया सिटी के चित्रगुप्त मंदिर, भृगु आश्रम में जिले भर के कायस्थ बंधुओं की जुटान हुई. कायस्थ समाज ने मंगलवार को अपने आराध्य और कुलदेवता की प्रतिमा पर पुष्प, धूप, दीप, वस्त्र, मिष्ठान आदि के साथ कलम की पूजा कर कथा का श्रवण किया.

• बिल्थरारोड के उभाव थाना क्षेत्र के तेलमा जमालुदीनपुर गांव में दीपावली की रात अचानक हार्ट अटैक से 48 वर्षीय पार्वती देवी की मौत हो गई.

7.• सिकंदरपुर थाना क्षेत्र के रामपुर कटराई गांव के सामने सोमवार की रात बदमाशों ने स्वर्ण व्यापारी की पिटाई कर लाखों के गहने लूट लिए. इस घटना से स्वर्ण व्यापारियों में आक्रोश है. घायल व्यापारी का इलाज अस्पताल में चल रहा है. पुलिस इसे आशनाई का मामला बता रही. वैसे खबर मिलने तक तहरीर दिए जाने की कोई सूचना भी नहीं थी.

• दोकटी थाना क्षेत्र के बहुआरा के जगदीशपुर, नरदरा और भुसौला के कटान पीड़ितों ने चेतावनी दी है कि आवंटित भूमि पर उन्हें अगले 30 नवंबर तक नहीं बसाया गया तो वे डाक बंगले में खाली पड़े जमीन पर अपना आशियाना बना लेंगे. लालगंज स्थित सिचाई विभाग के डाक बंगला में कटान पीड़ितों को संबोधित करते हुए इंटक जिलाध्यक्ष विनोद सिंह ने यह चेतावनी दी.

• रसड़ा कोतवाली क्षेत्र के जाम गांव के बाजार में स्थित सत्येन्द्र पाण्डेय के बिल्डिग मैटेरियल की दुकान में दुकान का ताला तोड़कर लगभग एक लाख से अधिक के सामान चुरा लिए.

• बलिया और मऊ का कुख्यात बदमाश और लूटेरा राबिन सिंह पुत्र मनोज सिंह निवासी चकसामारुफ, बहादुरपुर, मधुबन, मऊ आखिरकार पुलिस के हत्थे चढ़ गया. पुलिस ने उसके पास से 315 बोर का एक असलहा, चार जिंदा कारतूस और बाइक बरामद किया है. इसी क्रम में बांसडीहरोड पुलिस ने ददन नट पुत्र परमानंद नट निवासी छाता को असलहे समेत गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस की माने तो उसके खिलाफ भी कई आपराधिक मामले दर्ज हैं.

• दीपावली पर बिल्थरारोड स्थित अपने पैतृक गांव चैनपुर गुलौरा पहुंचे यश कुमार ने मीडिया से बातचीत में कहा कि भोजपुरी को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल करवाना आवश्यक है. ताकि भोजपुरी फिल्में और क्षेत्र के निवासी विकास की मुख्यधारा में शामिल हो सकें.

• बृहस्पतिवार को नहाय खाय के साथ छठ महापर्व का आगाज हो जाएगा. शुक्रवार को खरना के साथ अगले दिन डूबते सूर्य देव को अर्घ्य दिया जाएगा. और इतवार को उगते आदित्य का मान मन्नौवल कर वर मांग व्रती छठोत्सव का समापन करेंगी. मगर बलिया सिटी के गंगा घाट विशेष तौर पर बालेश्वर घाट, महावीर घाट, संगम घाट के साथ श्रीरामपुर घाट का हाल बेहाल है. साफ सफाई के लिए नगर पालिका की अभी तक तंद्रा भंग नहीं हुई है.

• बेटे आजाद के लिए लड़की देखने पहुंचे थे गाजीपुर के कासिमाबाद थाना क्षेत्र के सिधउत गांव निवासी अखिलेश राम. सोमवार को चितबड़ागांव थाना क्षेत्र के कारो गांव के राजेंद्र राम भी ठीक समय पर अपनी बिटिया सीमा को लेकर बरईया पोखरे पर मौजूद थे. वर पक्ष को वधू पसंद आ गई तो वहीं मंदिर में बिना किसी तामझाम के चट मंगनी पट ब्याह कर दिया गया. थानाध्यक्ष की मौजूदगी में एक समझौता पत्र पर संबंधितों ने हस्ताक्षर कर शादी पर मुहर भी लगा दी. अब इस शादी की चर्चा पूरे जवार में है.

• बांसडीह कोतवाली क्षेत्र के ताहिरपुर में शनिवार की आधी रात गए जनार्दन राजभर के बगल में सोई उनकी पत्नी सविता राजभर की हत्या कर दी गई थी. पुलिस ने मंगलवार को इस मामले में पर्वतपुर से नारद पासवान निवासी हरदतपुर को तमंचा के साथ गिरफ्तार कर लिया. कहा जा रहा है कि नारद के प्रेम प्रपंच का विरोध करने पर सविता राजभर को रास्ते से हटा दिया गया.

• नगरा-सिकंदरपुर मार्ग पर दो बाइकों की टक्कर में गंभीर रूप से घायल ईनामीपुर निवासी 18 वर्षीय अक्षय कुमार की वाराणसी के एक अस्पताल में दीपावली के दिन उपचार के दौरान मौत हो गई. बीते गुरुवार को इस हादसे में इंदासों निवासी 18 वर्षीय संतोष पांडेय की मौके पर ही मौत हो गई थी. जबकि चार अन्य युवक गंभीर रुप से घायल हुए थे.

• एक अजनबी की बाइक पर सवारी वाराणसी में तैनात पीएसी जवान को महंगी पड़ गई. रसड़ा कोतवाली क्षेत्र के अतरसुंआ निवासी रमेश सिंह के 25 वर्षीय बेटे कौशल कुमार सिंह वाराणसी में पीएसी में तैनात हैं. तीन दिन की छुट्टी पर वे घर के लिए चले किसी अन्जान की बाइक पर सवार हो गए. रास्ते में बाइक चालक ने रमेश को बिस्किट खिलाया. रमेश की तबियत बिगड़ने पर वह उनका सारा सामान लेकर चंपत हो गया.

• टीडी कॉलेज के जयप्रकाश नारायण सभागार में मंगलवार को शिक्षकों की एक बैठक हुई. इस बैठक मौजूद शिक्षकों ने 24 अक्टूबर की घटना के खिलाफ आक्रोश व्यक्त किया और दोषी छात्र नेताओं के खिलाफ कठोर कार्रवाई की मांग की. शिक्षकों ने सोशल साइटों पर शिक्षकों को गालियां देने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने की मांग की.

• उधर, छात्रनेता ज्ञानेन्द्र प्रताप सिंह के नेतृत्व में छात्रों ने मंगलवार को जिलाधिकारी को एक पत्रक सौंपा. इसमें टीडी कालेज में पिछले दिनों छात्रा से हुई छेड़खानी के आरोपी छात्र और उसे बचाने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई की मांग की गई है.

• मंगल पांडेय के पैतृक गांव नगवां में आदर्श रामलीला कमेटी के तत्वावधान में सोमवार की रात अंगद-रावण संवाद और लक्ष्मण शक्ति का मंचन किया गया. रामलीला की शुरुआत पूर्व मंत्री नारद राय और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बबलू पांडेय ने श्रीराम की आरती कर करवाई. इस मौके पर रावण का रोल कर रहे नंदलाल पाठक और अंगद बने शशिभूषण पाठक को बब्बन विद्यार्थी और ओपी पाठक ने सम्मानित भी किया.

• जलजमाव से किसानों को निजात अब भी नहीं मिली है. बैरिया के लक्ष्मण छपरा, शोभाछपरा, कर्णछपरा, धतुरी टोला, रामनगर, दोकटी के हजारों किसानों के खेत अभी भी पानी में डूबे हुए हैं. बकुल्हा-संसार टोला-टेंगरही तटबंध पर संसार टोला के पास बने रेगुलेटर के पूर्वी मुहाने पर सिल्ट जमा हो जाने के कारण बाढ़ के दौरान रेगुलेटर से बंधे के भीतर रिस कर आया पानी वापस नहीं जा पा रहा है. समय रहते कारगर कार्रवाई नहीं हुई तो हजारों एकड़ खेत परती पड़ जाएगा.

• शौचालय निर्माण में लाभार्थी द्वारा कोताही बरते जाने पर ग्राम प्रधानों पर कार्रवाई क्यों. यह सवाल उठा नगरा ब्लाक के डबाकरा हाल में सोमवार को हुई प्रधान संघ की बैठक में. प्रधान प्रतिनिधि मोतीचंद यादव का कहना है कि गलती करे कोई, भरे कोई. मगर क्यों

• पिछले पांच दिनों फेफना बाजार में गांधी आश्रम के सामने मुख्य मार्ग पर खड़ी लावारिस बाइक को आखिरकार पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया.

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.