Central Desk October 26, 2019
news update ballia live headlines

नमस्कार! बलिया LIVE पर आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है. ये पेज आप सभी को एक साथ कम समय में सभी खबरें उपलब्ध कराने के मकसद से बनाया गया है. जब भी आपके पास थोड़ा वक्त हो इस पेज को एक बार देख लें – आपको ब्रेकिंग न्यूज़ और अपडेट के साथ साथ बीती घटनाओं का फॉलो अप भी मिलता रहेगा.

                                                         ब्रेकिंग न्यूज

सुखपुरा : सुखपुरा पब्लिक कान्वेंट स्कूल में आयोजित रंगोली प्रतियोगिता में बच्चों ने खुशी और उत्साह के साथ हिस्सा लिया. अलग-अलग क्लास के बच्चों ने मिलकर एक से बढ़ कर रंगोली बनायी.बच्चों द्वारा बनायी गयी विभिन्न प्रकार की रंगोली को लोगों ने खूब सराहा. उनके चेहरों पर सराहना के साथ-साथ आश्चर्य के भाव थे.

बैरिया : श्रीनगर-तुर्तीपार तटबंध पर देवपुर मठिया के पास बने रेगुलेटर के मुहाने पर सिल्ट जमा होने से रेगुलेटर का पानी घाघरा में नहीं जा रहा है. जलजमाव के कारण इलाके के तीन हजार एकड़ से अधिक खेत पानी में डूबे हैं. इस बाबत विधायक सुरेंद्र सिंह बैरिया के एसडीएम अशोक कुमार चौधरी के साथ मौके पर पहुंचे. उन्होंने विधायक सुरेंद्र सिंह को फोन लगाया. विधायक ने उनको फटकार लगायी. विधायक ने अधिकारी से तत्काल जल निकासी की व्यवस्था करने के लिए कहा.

  • 51 हजार दीपों से जगमगाया सहतवार का चैनराम बाबा मंदिर. काशी के आचार्यों ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच की महाआरती. मन्दिर परिसर को दुल्हन की तरह सजाया गया. दीयों की लौ से जगमगा उठा मंदिर परिसर.
  • बांसडीह के विभिन्न स्कूलों में शुक्रवार को बच्चों ने रंगोली बनाकर दीपावली मनायी. सांरगपुर स्कूल में छात्र-छात्राओं ने आकर्षक रंगोली बनायी. इसी तरह हरिहरनगर बड़सरी के छात्र-छात्राओं ने विभिन्न रंगों में जलते दीप की रंगोली बनाई. अंकुर पब्लिक इंटर कालेज, स्टैंडर्ड पीटल्स कावेंट, जीनियस एकेडमी आदि के बच्चों ने भी रंगोली बना बधाई दी. उधर, रेवती के मन:स्थली एजुकेशन सेंटर के छात्र-छात्राओं ने स्कूल परिसर में आकर्षक रंगोली सजायी. कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय, पकवाइनार में शुक्रवार को रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन हुआ. छात्राओं ने सरस्वती वंदना के साथ ही राजस्थानी नृत्य प्रस्तुत किया. इसी क्रम में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद राष्ट्रीय कलामंच की देखरेख में टाउन महाविद्यालय में रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. रंगोली प्रतियोगिता में अनुराधा तिवारी, प्रिया सिंह की टीम प्रथम रही.
  • आयुष मेडिकल एसोसिएशन की बलिया इकाई की ओर से बापू भवन, टाउन हाल में आयुर्वेद के जनक भगवान धनवंतरी की जयंती राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस के रूप में मनाई गई.
  • गंगापुर डगरे के पास शांत नदी की लहरों ने गुरुवार से कहर बरपाना शुरू कर दिया है. हफ्ते भर पहले दलित बस्ती गंगापुर का तो नामोनिशान मिट चुका है. किसानों के पांच बीघा से भी अधिक खेत नदी में समाहित हो गये. यहां पर नदी एनएच के बिल्कुल करीब पहुंच चुकी है. इससे बस्तियों मे अफरा-तफरी का माहौल है. उधर, गुरुवार की देर रात रामगढ़ में भी दो बीघे जमीन गंगा में समाहित हो चुकी है.

  • बाल गृह बालिका देवरिया से मुक्त कराकर राजकीय बाल गृह बालिका बलिया में 15 महीने से रह रही युवती अब अपनी मां के साथ रहना चाहती है. उम्मीद जताई जा रही है कि अगले सप्ताह तक उसे मां के हवाले कर दिया जाएगा. बिहार के रोहतास जिले के थाना इंदरपुरी के ग्राम बुधन बिगहा निवासी युवती को भटनी पुलिस ने बरामद किया था.
  • एसडीएम विपिन कुमार जैन को पत्रक सौंप कर रसड़ा के उचित दर विक्रेताओं ने पांच सूत्रीय मांगों के समर्थन में चलाए जा रहे धरना प्रदर्शन को समाप्त कर दिया.
  • बलिया-गाजीपुर मुख्य मार्ग से सटे ऐतिहासिक प्राचीन बरइया पोखरे, चितबड़ागांव की मछलियां उतराती नजर आईं. तत्काल मछलियों को बाहर निकालकर दफन करने के बाद पोखरे में चूना का छिड़काव कराया गया. पिछले डेढ़ साल में तीसरी बार ऐसा हुआ है कि अचानक सैकड़ों मछलियां दम तोड़ दी हैं.
  • बैरिया में मतदाता सत्यापन प्रपत्र अब तक जमा नहीं करने वाले 18 बीएलओ के खिलाफ रजिस्ट्रार कानूनगो राधेश्याम ने पुलिस को तहरीर दी है. कानूनगो ने यह कार्रवाई एसडीएम अशोक कुमार चौधरी के निर्देश पर की है.
  • जिलाधिकारी भवानी सिंह खंगारौत ने शौचालय निर्माण में अनियमितता पर नगरा ब्लाक क्षेत्र के कमरौली की गांव प्रधान शांति देवी को कारण बताओ नोटिस जारी किया है.
  • जिले के दो बेसिक शिक्षकों का चयन स्टेट रिसोर्स ग्रुप (एसआरजी) में हुआ है. प्रदेश स्तर पर चयनित 164 शिक्षकों में जिले के सारंगपुर के सहायक अध्यापक संतोष चंद्र तिवारी और पर्वतपुर के सहायक अध्यापक आशुतोष कुमार सिंह तोमर भी शामिल हैं. चयनित एसआरजी की चार दिवसीय कार्यशाला लखनऊ में होगी. राज्य परियोजना निदेशक की ओर से इस बाबत बीएसए को पत्र भेजा जा चुका है.
  • भरौली गोलम्बर पर चेकिंग के दौरान नरही पुलिस ने बिना नंबर की XUV गाड़ी से वाया बक्सर जमशेदपुर जा रहे पांच लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस के मुताबिक उनके कब्जे से अवैध असलहे और कारतूस भी बरामद किए गए. गिरफ्तार लोगों में रोहित मुखी पुत्र राजेश मुखी, जमशेदपुर, राजीव राम पुत्र नागेश्वर राम निवासी हाजीपुर, राहुल कुमार पुत्र कालिका राज निवासी जमशेदपुर, राजन कुमार झा पुत्र कृष्णानन्द झा निवासी जमशेदपुर, सूरज कुमार यादव पुत्र गोपाल सिंह यादव निवासी डुमराँव बक्सर शामिल हैं.

• रसड़ा के जाम की अति प्राचीन रामलीला का समापन गुरुवार की देर शाम रावण का वध और लगभग 40 फीट लंबे रावण के पुतले को भगवान श्रीराम द्वारा आग के हवाले किए जाने के बाद हो गया.

• बाल विकास परियोजना कार्यालय नवानगर में शुक्रवार को 11 से 14 वर्ष की किशोरियों को पौष्टिक आहार वितरित किया गया.

• कन्या सुमंगला योजना का शुभारंभ शुक्रवार को कलेक्ट्रेट स्थित नवनिर्मित बहुद्देशीय सभागार में किया गया. मुख्य अतिथि प्रभारी मंत्री अनिल राजभर ने दीप प्रज्वलित कर योजना को लांच किया. इस दौरान आईसीएसई, सीबीएसई और यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट में सर्वाधिक अंक पाने वाली टॉप-टेन बालिकाओं को पुरस्कृत किया गया.

• जनऊबाबा गौरव सम्मान के लिए इस वर्ष चिकित्सा क्षेत्र में सराहनीय योगदान के लिए डा.ओंकार नाथ पाण्डेय एवं डा.मोहिता त्रिपाठी को तथा युवाओं के प्रेरणा स्रोत रहे आशीष कुमार को सपा नेता सनातन पाण्डेय सम्मानित करेंगे. दीपावली पर रतसर के जनऊपुर में आयोजित होने वाले विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों की तैयारी जोरशोर से चल रही है.

• सिकंदरपुर के ग्राम पंचायत सरनी मुड़ेरा के ग्रामीणों ने एसडीएम अन्नपूर्णा गर्ग को एक ज्ञापन सौंपा. ज्ञापन में सरनी मुड़ेरा गांव के विकास कार्यों में हुई अनियमितता और घोटाले की बात कही गई है.

• जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के एथलेटिक्स महिला और पुरुष टीम का चयन पांच नवंबर को वीर लोरिक स्टेडियम में सुबह आठ बजे से होगा. मुरली मनोहर टाउन डिग्री कॉलेज के कीड़ा सचिव ने बताीनया है कि अंतर महाविद्यालय के एथलेटिक्स प्रतियोगिता में कोई भी खिलाड़ी एक से ज्यादा प्रतियोगिता में भाग नहीं लेंगे.

• बलिया सिटी के जलालपुर स्थित एक गोदाम और न्यू बहेरी से प्रशासन ने आतिशबाजी का सामान अवैध पटाखा वगैरह बरामद किया है. जब्त पटाखों की कीमत लगभग 25 लाख बताई जा रही है.

• दोकटी गांव में गुरुवार की रात अज्ञात कारणों से लगी आग में तीन लोगों के रिहायशी मड़हे जल कर राख हो गए. इस हादसे में दोकटी निवासी भृगुनाथ प्रजापति, रामानन्द प्रजापति और डबलू प्रजापति की गृहस्थी के सामान ही नहीं, जमा पूंजी भी जल कर राख हो गई.

•नवानगर ब्लाक अन्तर्गत ग्राम पंचायत जमालपुर में शुक्रवार को कोटेदार के चयन के लिए हुई खुली बैठक में जमकर मारपीट हो गई. कहासुनी के बाद जमकर ईंट पत्थर भी चले. 60 वर्षीय लालजी राजभर और 20 वर्षीय रोशन सिंह के घायल होने की सूचना है. विवाद हड़सर गांव के कोटे की दुकान को लेकर हुआ.

• सिकन्दरपुर के डोमनपुरा मोहल्ले में शुक्रवार की दोपहर मां की डांट से क्षुब्ध पुतरी की 18 वर्षीय बेटी मुस्कान ने मिट्टी का तेल डालकर खुद को आग के हवाले कर दिया. हालत गंभीर होने के चलते सीएचसी में प्राथमिक उपचार के बाद उसे जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया.

• धनतेरस पर गुलजार रहे जिले के बाजार. मोटे तौर पर लगभग पचास करोड़ के कारोबार होने का अनुमान है. विशेष तौर पर कपड़े, बाइक, गहने, किराना सामान आदि की दुकानों पर भीड़ ज्यादा दिखी.

• बलिया के मनियर सहित 15 नगर पंचायतों का चयन दीन दयाल आदर्श नगर पंचायत योजना में हुआ है. छोटे नगर निकायों में भी शहरी सुविधाएं मुहैया कराने के लिए यह योजना शुरू की गई है.

• इस साल लगातार हुई बारिश से जलभराव और मौसम में उतार चढ़ाव से धान की फसलों में रोग लगने की संभावना प्रबल है. जिला कृषि रक्षा अधिकारी प्रियानंदा के मुताबिक सभी कृषि रक्षा इकाइयों को सतर्क किया गया है. वैसे किसानों को फसलों में रोग के लक्षण दिखाई पड़ते ही छिड़काव करना चाहिए.

• गड़वार थाना क्षेत्र के हजौली गांव में बृहस्पतिवार की सुबह करेंट की चपेट में आने से 24 वर्षीय रितेश यादव की मौके पर ही मौत हो गई.

• श्रीजंगली बाबा धाम गड़वार में आयोजित नौ दिवसीय महारुद्र यज्ञ में पधारे काशी सुमेरुपीठाधीश्वर स्वामी नरेंद्रानंद सरस्वती का स्वामी परमेश्वरानंद सरस्वती (उड़िया बाबा) एवं मंदिर परिसर में मौजूद साधु संत, महात्मा व श्रद्धालुभक्तों ने माल्यार्पण कर भव्य स्वागत किया.

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.