जलपरी श्रद्धा शुक्ला पहुंची मानिकपुर

वाराणसी/कानपुर से संतोष सिंह 

SANTOSH SINGH

28 अगस्त से शुरू हुआ था अभियान. उफनाती गंगा में कानपुर से वाराणसी तक 570 किलोमीटर तैरेगी नन्ही जलपरी. 200 किलोमीटर तैर कर मानिकपुर पहुंची. 13 साल की श्रद्धा शुक्ला गंगा की उफनती लहरों के बीच कानपुर से वाराणसी तक का सफर तय कर नया रिकॉर्ड बनाने के सफर पर रविवार को रवाना हुई थी.

कालाकंकर घाट पहुंचने पर रानी नीलिमा कुमारी ने किया श्रद्धा शुक्ला का अभिनंदन
कालाकंकर घाट पहुंचने पर रानी नीलिमा कुमारी ने किया श्रद्धा शुक्ला का अभिनंदन

इसे भी पढ़ें – गंगोत्री की ‘गंगाओं’ की उपलब्धि पर ‘भगीरथों’ के कसीदे पढ़े

नन्हीं जलपरी यह सफर चार पड़ाव को पार कर पूरी करेगी. वह रोज केवल 100 किलोमीटर तैरेगी, इस दौरान वह केवल चार स्थानों पर रात में रूकेगी. (अ) चण्डिका देवी, बक्सर, उन्नाव (ब) दूसरा पड़ाव फतेहपुर (स) तीसरा पड़ाव कौशाम्बी (द) आखिरी पड़ाव इलाहाबाद.
श्रद्धा की सुरक्षा के लिए इस सफर के दौरान दस गोताखोरों का दस्ता भी गंगा में मौजूद रहेगा. इमरजेंसी में निपटने के लिए चार नावें गंगा में हर वक्त तैयार रहेंगी, जिस पर नाविक भी साथ मौजूद होंगे, इसमें खाने-पीने का सामान है. इसके अलावा डॉक्टरों की एक टीम भी नाव में रहेगी.

श्रद्धा को आज तक कोई सरकारी मदद नहीं मिली है. श्रद्धा हर साल अपनी क्षमता के आकलन और सरकारी व्यवस्था का ध्‍यान अपनी ओर खिंचने के लिए गंगा की उफनती लहरों में छलांग लगाती हैं. 
जल परी श्रद्धा शुक्ला को  आज तक कोई सरकारी मदद नहीं मिली है. श्रद्धा हर साल अपनी क्षमता के आकलन और सरकारी व्यवस्था का ध्‍यान अपनी ओर खिंचने के लिए गंगा की उफनती लहरों में छलांग लगाती हैं.

इसे भी पढ़ें – जानिए सोमवार को जिले में क्या क्या हुआ

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

पिता ललित शुक्ला के मुताबिक श्रद्धा ने केवल ढ़ाई साल की उम्र से तैराकी सीखा. उसके बाबा जब गंगा में नहाने जाते थे तो वे उसे भी अपने साथ ले जाते थे. इसी दौरान श्रद्धा की दिलचस्पी तैराकी की ओर हुई और वो कुछ ही महीनों में एक कुशल तैराक बन गई. श्रद्धा के पिता और बाबा गोताखोर रहे हैं. मालूम हो कि श्रद्धा कानपुर से इलाहाबाद तक की 270 किलोमीटर की दूरी पहले भी तय कर चुकी है. पहले भी उसने कई कीर्तिमान उसकी आंखों में ओलम्पिक में गोल्ड मेडल जीतने का सपना है.

इसे भी पढ़ें – बलिया समेत सात जिलों के डीएम हाईकोर्ट में तलब

 

Click Here To Open/Close