कन्या विद्याधन योजना में छात्राओं को मिला अधिकार पत्र

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया। प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना संशोधित कन्या विद्याधन योजना के तहत 400 छात्राओं को अधिकार पत्र मिला. शनिवार को बापू भवन टाउन हाल में आयोजित एक कैम्प में प्रदेश के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री नारद राय, सासद नीरज शेखर एवं पूर्व मंत्री अम्बिका चौधरी ने छात्राओं को अधिकार पत्र का वितरण किया.

इसे भी पढ़ें – आखिरकार दुबेछपरा रिंग बांध टूट गया

इस अवसर पर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री नारद राय ने महिला संशक्तिकरण के लिए संशोधित कन्या विद्याधन योजना को एक वरदान बताया. उन्होंने देश के विकास में महिला सशक्तिकरण की भूमिका की चर्चा करते हुए कहा कि बेटियों का भविष्य उज्जवल होगा तो उनके परिवार और देश का भी भविष्य उज्जवल होगा. कहा कि प्रदेश सरकार ने बेटियों को बराबरी का हक दिलाने और उच्च शिक्षा प्राप्त करने की दिशा में इस योजना को महत्वपूर्ण बताया.

इसे भी पढ़ें – सेना के हेलीकॉप्टर से गिराए गए भोजन के पैकेट

कहा कि प्रदेश सरकार ने एक बेहतर वातावरण बनाकर समाजवादी सोच को आगे बढाया है. बेटियों की जिम्मेदारी सिर्फ गृहस्थी संभालने की ही नही है, बल्कि समाज को भी सम्भालने की जिम्मेदारी है. यह तभी हो सकता है जब बेटियां उच्च शिक्षा हासिल करके नौकरी पायेगी. इससे उनका परिवार भी तरक्की करेगा. बेटियां ने सभी क्षेत्रों में कामयाबी हासिल किया है. हाल ही में सम्पन्न ओलंपिक खेल में भारत की दो बेटियों ने मेडल जीत कर देश के सम्मान और गौरव को ऊंचा किया है. कहा कि समाजवादी सरकार ने हमेशा बेटियों को आगे बढाने का काम किया है.

इसे भी पढ़े – परेशानी का सबब बना बाढ़ देखने वाला हुजूम

इस अवसर पर सांसद नीरज शेखर ने कहा कि भारत का भविष्य और उज्जवल होगा जब देश की बेटियां पढ़ेगीं. देश को आगे बढाना छात्रों के साथ-साथ छात्राओं की भी जिम्मेदारी है. उन्होंने लोगों से अपील किया कि जब तक बेटियां पढनी चाहें तब तक उनकों पढाएं. लडकियां शिक्षा, खेल और विज्ञान के क्षेत्र में लडकों से कम नही है. लडकियों की प्रतिभा को निखारने की जरूरत है. लडकियों को केवल घर चुल्हे के ही काम तक सीमित न रखा जाय, बल्कि उनकों पढ़ने और जीवन में आगे बढ़ने का पूरा अवसर दिया जाय.

इसे भी पढ़ें – बलिया-बैरिया रोड पर अब दोपहिया वाहनों पर भी प्रतिबंध

पूर्व मंत्री अम्बिका चैधरी ने इस योजना को बेटियों के बेहतर भविष्य बनाने की दिशा में प्रदेश सरकार द्वारा उठाये गये कदम की सराहना करते हुए कहा कि बेटियां प्रतियोगी परीक्षाओं में अव्वल स्थान हासिल किया है. बेटिया का आह्वान किया कि वे समाज को मजबूत करने और समाज की भलाई के लिए आगे आये और अपना प्रकाश फैलाये. कहा कि कन्या विद्याधन योजना की चर्चा अपने परिवार आस-पास एवं समाज में करने की सलाह दी ताकि अन्य बेटिया भी प्रेरित होकर इस योजना से लाभान्वित होने के लिए आगे आ सके.

इसे भी पढ़ें – दुबेछपरा में शासन-प्रशासन का इम्तहान शुरू

प्रारम्भ में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री, सांसद नीरज शेखर, पूर्व मंत्री अम्बिका चैधरी ने दीप प्रज्जवलिप करके अधिकार पत्र वितरण/सम्मान समारोह का शुभारम्भ किया. जिला विद्यालय निरीक्षक रमेश सिंह ने बताया कि संशोधित कन्या विद्याधन का लक्ष्य 2182 है. इसमें उत्तर प्रदेश बोर्ड की छात्रा संख्या-1473, उत्तर प्रदेश संस्कृत बोर्ड की 82, उत्तर प्रदेश मदरसा बोर्ड की 82, सीबीएससी बोर्ड की 409 एवं आईसीएसई बोर्ड की छात्रा संख्या 136 है. संचालन अतुल कुमार तिवारी ने किया.

इसे भी पढ़ें – दो दर्जन गांवों के पैतीस हजार लोगों का संकट गहराया