एडीएम के औचक निरीक्षण से एआरटीओ दफ्तर में हड़कंप

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया लाइव ब्यूरो

बलिया। नवागत अपर जिलाधिकारी मनोज कुमार सिंघल ने बुधवार को एआरटीओ कार्यालय का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान कई खामियां मिलने पर उन्होंने नाराजगी जताई. कार्यालय के चार कर्मचारी अनुपस्थित मिले. कुछ कर्मचारियों का अवकाश पर होना बताया गया, लेकिन उनका प्रार्थना पत्र कार्यालय में नहीं था. एडीएम ने इन सभी कर्मियों का स्पष्टीकरण लेने का निर्देश दिया. अभिलेख भी अस्त-व्यस्त हाल में होने पर एडीएम नाराज हुए.

इसे भी पढ़ें – दुष्कर्मी के हमले में घायल गर्भवती ने बनारस में दम तोड़ा

निरीक्षण के दौरान कैश काउण्टर के अंदर कई लोग पाए गए. यही नही, कैश काउण्टर का ताला बन्द था, लेकिन अन्दर कैश बॉक्स खुला था. जिसमें नकद धनराशि थी. एडीएम ने वहां मौजूद आम जन से भी व्यवस्था सम्बन्धी जानकारी ली. कैश काउण्टर पर फीस जमा करने वालों ने चालक अनुज्ञप्ति फार्म के लिए निर्धारित मूल्य से अधिक पैसा लिया जाना पाया गया. इस पर एडीएम ने एआरटीओ को निर्देश दिया कि दलालों से कार्य करवाए जाने की प्रवृत्ति न पनपे. कोई भी अपना कार्य सीधा कार्यालय में उपस्थित होकर कराए.

इसे भी पढ़ें – किसानों की समस्याओं का समाधान तत्काल हो – डीएम

उपस्थिति पंजिका के निरीक्षण में प्रभारी सहायक लेखा लिपिक एलपी गुप्ता, कनिष्ठ लिपिक नसीम अहमद के साथ राम सतीश, दयाशंकर सिंह बिना बताए गायब मिले. एक कर्मी तो इससे पहले भी बिना प्रार्थना पत्र के अनुपस्थित था और एआरटीओ द्वारा इनका स्पष्टीकरण नहीं मांगा गया था. इस पर एडीएम ने नाराजगी जताई और व्यवस्था में सुधार लाने का निर्देश दिया. लगातार अनुपस्थित कर्मियों का स्पष्टीकरण लेने को कहा.

इसे भी पढ़ें – नरहीं थाने की घटना की मजिस्ट्रीयल जांच

प्रवर्तन कार्य सम्बन्धी भ्रमण पंजिका नहीं बनाए जाने पर एडीएम ने निर्देश दिया कि भ्रमण पंजिका तैयार करवाएं एवं उसके अनुसार प्रवर्तन/चेकिंग का कार्य किया जाय. अस्त-व्यस्त हाल में कार्यालय की गैलरी में अभिलेख मिले जिसके बारे में पूछे जाने पर एआरटीओ ने जगह का अभाव बताया. एडीएम ने निर्देश दिया कि विनष्ट होने लायक अभिलेखों को नियमानुसार सूचीबद्ध करके विनष्टीकरण की कार्रवाई की जाए. जरूरी अभिलेखों को आलमारी में सुसज्जित तरीके से कक्षों में रखा जाए.

इसे भी पढ़ें – तस्कर ‘चंद्रमा’ की जगह निर्दोष ‘चंद्रमा’ का पुलिसिया उत्पीड़न – उपेंद्र तिवारी

सीएमओ के औचक निरीक्षण में नदारद मिले डॉक्टरों के वेतन पर रोक

उधर, सीएमओ डॉ.पीके सिंह ने जनपद के विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों का सघन निरीक्षण किया. इस दौरान कई केंद्रों पर अनुपस्थित पाए गए मातहतों पर कड़ी कार्रवाई हुई. निरीक्षण के दौरान रतसड़ पीएचसी के नौ कर्मी अनुपस्थित पाए गए. इसमें तीन चिकित्सक समेत बाकी के कर्मचारी थे. सीएमओ ने सभी के वेतन पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दिया. डॉ. सिंह ने कहा कि जिले भर के स्वास्थ्य केंद्रों पर चिकित्सकों व कर्मियों की उपस्थिति व व्यवस्था में सुधार के लिए सघन अभियान चलाया जा रहा है. इसके लिए विभागीय स्तर पर टीम का गठन किया गया है.

इसे भी पढ़ें – नरही कांड की पीड़िता राधा राय को पांच लाख की सरकारी मदद