15 को स्वतंत्रता दिवस, 18-19 को बलिदान दिवस

बलिया लाइव ब्यूरो

बलिया। जिला प्रशासन द्वारा 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर जनपद में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा तय की गयी. कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी राकेश कुमार की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में 14 अगस्त की रात में प्रकाश की अच्छी सजावट करने वाले एक सरकारी एक गैर सरकारी एवं एक आवास को पुरस्कृत करने का निर्णय लिया गया.

इसे भी पढ़ें – अब भी बलिया के युवकों में बयालीस का खून उबलता है

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस एवं बलिया बलिदान दिवस 19 अगस्त को मनाया जायेगा. उन्होंने स्वतंत्रता दिवस को जनपद में धूमधाम से मनाने की अपील की और कहा कि 14 एवं 15 अगस्त की रात्रि में सरकारी कार्यालय भवनों तथा अन्य इमारतों एवं स्वतंत्रता संग्राम से जुडे़ ऐतिहासिक स्मारकों को प्रकाशमान किया जायेगा. 15 अगस्त को प्रातः साढ़े पांच बजे से साढ़े सात बजे तक प्रभात फेरी निकाली जाएगी. इसी समय पर मन्दिरों, मस्जिदों, गुरूद्वारों एवं गिरिजाघरों में सामूहिक प्रार्थना भी की जायेगी. प्रातः 08 बजे कलेक्ट्रेट एवं अन्य सभी सरकारी, गैर सरकारी भवनों पर राष्ट्रीय झंण्ड़ा फहराया जायेगा. झंण्डा फहराने के बाद कलेक्ट्रेट में स्वतत्रंता सेनानियों को सम्मानित किया जायेगा. पौधरोपण भी किया जायेगा.

इसे भी पढ़ें – स्कूली वैन नहर में पलटी, बाल बाल बचे बच्चे

सेनानियों को सम्मानित करने का कार्यक्रम सभी तहसीलों पर भी होगा। 09 बजे से 11 बजे तक बालक बालिकाओं का क्रासकन्ट्री, रेस हनुमानगंज से बसन्तपुर शहीद स्मारक तक जिला  क्रीड़ा अधिकारी की देखरेख में सम्पन्न होगा. 09ः30 बजे से 12ः30 बजे तक सभी शिक्षण संस्थाओं में खेलकूद, वाद-विवाद व क्वीज प्रतियोगिता तथा सभा का आयोजन होगा. 10 से 11 बजे तक अनुसूचित जाति की बस्ती/सभी मलिंन बस्तियों एवं सभी चैराहों की विशेष सफाई व्यवस्था करायी जायेगी. 10 बजे से 01 बजे तक जिला चिकित्सालय व नारी निकेतन निधरियां में दुग्ध एवं फल का वितरण होगा. सायं 05 बजे बापू भवन में जन सभा का आयोजन भी किया जायेगा। जिसके लिए अधिशासी अधिकारी नगरपालिका को निर्देशित करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय गीत हेतु स्कूल के बच्चों को भी आमंत्रित करें

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

इसे भी पढ़ें – आखिर रिजवी के पीठ में छुरा कौन घोंप रहा है

बैठक में 18 अगस्त व 19 अगस्त बलिया बलिदान दिवस को भी पूर्व की भांति मनाने का निर्णय लिया गया. 18 अगस्त को सेनानियों को बस उपलब्ध करायी जायेगी, जो अपने नियत समय से स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को बैरियां व अन्य शहीद स्थानों का भ्रमण करायेगी. इसकी व्यवस्था एआरटीओ व जिला पूर्ति अधिकारी करेगें. 19 अगस्त को जनपद स्तर पर पूर्व की भांति कार्यक्रम आयोजित होगा.

इसे भी पढ़ें –करंट से युवक की मौत, अबूझ हाल में विवाहिता ने दम तोड़ा

बैठक में एडीएम बच्चा लाल मौर्य, सीआरओ बीराम, सीएमओ डा. पीके सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक, डीडीओ प्रवीण कुमार राय सभी उप जिलाधिकारीगण जनपद स्तरीय अधिकारीगण के साथ ही स्वतंत्रता संग्राम सेनानी राधिका मिश्रा, समाजसेवी सिकन्दर खां, शिवकुमार कौशिकेय, महेन्द्र शुक्ला आदि सम्मानित सदस्यगण उपस्थित रहे.

इसे भी पढ़ें –चौबेछपरा के बाद गोपालपुर और दुबेछपरा में संकट गहराया