जिलाधिकारी ने की आकांक्षात्मक विकासखंडों के कार्यों की प्रगति की समीक्षा

District Magistrate reviewed the progress of works of aspirational development blocks
जिलाधिकारी ने की आकांक्षात्मक विकासखंडों के कार्यों की प्रगति की समीक्षा
इस कार्य योजना में शामिल 75 इंडिकेटरों पर पूरी लगन से काम करने के निर्देश
बैठक में अनुपस्थित होने पर एलडीएम और आईटीआई के प्रधानाचार्य को शो काॅज

 

बलिया. जिलाधिकारी रविंद्र कुमार की अध्यक्षता में बृहस्पतिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आकांक्षात्मक विकासखंडों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई.

इसमें जिले के आठ विकासखंड शामिल हैं. इस बैठक में मुख्य रूप से स्वास्थ्य एवं पोषण, कृषि और जल संसाधन, शिक्षा, वित्तीय समावेशन एवं कौशल विकास और मूलभूत अवसंरचना के 75 इंडिकेटरों पर चर्चा की गई.

एडीएसटीओ विजय शंकर ने बताया कि उत्तर प्रदेश के सौ आकांक्षात्मक विकासखंडों में निर्धारित 75 इंडिकेटरों पर गड़वार 6वां,हनुमानगंज 7वां और मनियर 9वें स्थान पर है. नीति आयोग एबीपी रैंकिंग में देश के 500 आकांक्षात्मक विकासखंडों में बांसडीह 15वें स्थान पर है.

उत्तर प्रदेश के आकांक्षात्मक विकासखंडों की ओवर ऑल रैंकिंग में गड़वार (6 से 7वें स्थान)और चिलकहर की प्रगति कम पाए जाने पर जिलाधिकारी ने गड़वार के सीएम फेलो से पिछड़ने का कारण पूछा तो उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य एवं पोषण में sam, mam और अति कुपोषित बच्चों में पंजीकृत बौने बच्चों की संख्या ज्यादा होने की वजह से प्रदर्शन खराब हुआ.

चिलकहर के सीएम फेलो ने पिछड़ने का कारण कृषि क्षेत्र में कुछ इंडिकेटर्स में डाटा फिडिंग ना होना बताया.इस पर जिलाधिकारी ने सभी ब्लॉकों के सीएम फेलो को संबंधित विभाग के अधिकारियों से सम्पर्क कर प्रगति लाने के निर्देश दिये.

साथ ही 5 साल के अंडरवेट बच्चों की संख्या,ANC पंजीकरण, गर्भवती महिला, संस्थागत प्रसव, सेक्स रेशियों एट बर्थ,लो वेट बर्थ बेबी और गोल्डन कार्ड डिस्ट्रीब्यूशन में प्रगति लाने के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए. कहा कि जिन ब्लॉकों की पोजीशन खराब हुई है वे अगले महीने तक स्थिति में सुधार लाएं.

जिलाधिकारी ने सूक्ष्म सिंचाई के अंतर्गत जिला उद्यान अधिकारी को निर्देशित किया गया कि जिले के सभी सरकारी योजनाओं से लाभान्वित किसान तथा निजी क्षेत्र में इस सिंचाई का प्रयोग करने वाले किसानों का समस्त डाटा एटीएम एवं वीटीएम के माध्यम से इकट्ठा कर पोर्टल पर अपलोड करें.

जिलाधिकारी ने पशुओं के कृत्रिम गर्भाधान में प्रगति लाने के लिए जिला पशु चिकित्सा अधिकारी और ग्राम पंचायतों में बीसी सखियों के निर्धारित लक्ष्य 470 के सापेक्ष 419 के गैप को पूरा करने हेतु डीसी मनरेगा को निर्देशित किया.

वित्तीय समावेशन में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना,एवं अटल पेंशन योजना को अभियान चला कर जिले के एलडीएम को लाभार्थियों की संख्या को बढ़ाने के निर्देश दिए गए.बैठक में अनुपस्थित होने पर शो काॅज नोटिस जारी किया गया.प्रधानमंत्री जनधन योजना में स्थिति अच्छी है.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

जिलाधिकारी ने राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य को सभी प्रकार के कौशल विकास मिशन के अंतर्गत महिला और पुरुष (15 से लेकर 29 साल के युवाओं के लम्बी या कम अवधि का प्रशिक्षण प्रमाणपत्र) जिसमें एससी एसटी ओबीसी एवं अल्पसंख्यक समुदाय शामिल है, का डाटा पोर्टल पर अपलोड करने को कहा. साथ ही बैठक में अनुपस्थित होने पर प्रधानाचार्य को शो काज नोटिस जारी किया गया.

जिलाधिकारी ने सीएम फेलो और संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि ब्लॉकों में जो 75 इंडिकेटर तय किये गए हैं उसे पर पूरी तन्मयता से लगकर काम करना होगा.

उन्होंने कहा कि अच्छा प्रदर्शन करने वाले ब्लॉकों के सीएम फेलो को नंबर एक रैंक प्राप्त करने पर उत्तर प्रदेश सरकार 3 करोड़ की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी और मेरे द्वारा भी सम्मानित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि कुछ अच्छी चीजों में जनपद का नाम आना चाहिए.आप लोग यदि मेहनत से काम करेंगे तो परिणाम भी सकारात्मक ही आएगा.

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ओजस्वी राज, मुख्य चिकित्सा अधिकारी विजय पति द्विवेदी, बीएसए मनीष सिंह, जिला कृषि अधिकारी पवन कुमार प्रजापति, परियोजना निदेशक उमेश मणि त्रिपाठी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे.

  • बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट

अब बलिया की ब्रेकिंग न्यूज और बाकी सभी अपडेट के लिए बलिया लाइव का Whatsapp चैनल FOLLOW/JOIN करें – नीचे दिये गये लिंक को आप टैप/क्लिक कर सकते हैं.
https://whatsapp.com/channel/0029VaADFuSGZNCt0RJ9VN2v

आप QR कोड स्कैन करके भी बलिया लाइव का Whatsapp चैनल FOLLOW/JOIN कर सकते हैं.

ballia live whatsapp channel

Breaking News और बलिया की तमाम खबरों के लिए आप सीधे हमारी वेबसाइट विजिट कर सकते हैं.

Website: https://ballialive.in/
Facebook: https://www.facebook.com/BalliaLIVE
X (Twitter): https://twitter.com/ballialive_
Instagram: https://www.instagram.com/ballialive/

Click Here To Open/Close