बलिया में विकसित भारत संकल्प यात्रा की हुई शानदार शुरुआत

Great start of Vikas Bharat Sankalp Yatra in Ballia
This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया में विकसित भारत संकल्प यात्रा की हुई शानदार शुरुआत
मुख्य अतिथि के तौर पर सांसद मस्त हुए शामिल
जिलाधिकारी और मुख्य विकास अधिकारी ने कार्यक्रम में किया प्रतिभाग

 

बलिया. जनपद में सरकार (केन्द्र+राज्य) की विभिन्न विभागों की महत्वपूर्ण जनकल्याणकारी योजनाओं के संतृप्तिकरण के लिए एवं आउटरीच गतिविधियों के माध्यम से जनजागरूकता बढ़ाने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत विकासखंड गड़वार से की गई. इस लोक संवाद कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि के तौर पर बतौर मुख्य अतिथि सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त शामिल हुए और उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित भी किया.

इस कार्यक्रम में विकासखंड गड़वार के ग्राम पंचायतों के ग्राम प्रधान, पंचायतों के सदस्य और क्षेत्र पंचायत समिति के सदस्य शामिल थे.

सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि जनपद में विकसित भारत की संकल्प यात्रा की शुरुआत यहां से हुई है. इस यात्रा का उद्देश्य समाज में अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को सरकार की विभिन्न महत्वपूर्ण जनकल्याणकारी योजनाओं से पात्र लाभार्थियों को संतृप्त करना है. इसी परिकल्पना के माध्यम से यह भारत के प्रारंभिक लोकतंत्र को मजबूती प्रदान करना है.

Great start of Vikas Bharat Sankalp Yatra in Ballia

उन्होंने कहा कि ग्राम सभा के लोग ही लोकतंत्र में पहली पीढ़ी लोग हैं. इनके बिना लोकसभा भी ताकतवर नहीं हो सकतीं हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यही संवाद दुनिया के सामने रखते हैं. इसीलिए इस कार्यक्रम का नाम लोक संवाद कार्यक्रम- ‘ग्राम सभा से लोकसभा तक’ रखा गया है. लोक संवाद का यह कार्यक्रम जनपद के 940 ग्राम पंचायतों में 26 जनवरी 2024 तक लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए चलता रहेगा.

उन्होंने जिलाधिकारी सहित अन्य विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी ग्राम सभा के सदस्यों और क्षेत्र पंचायत समिति के सदस्यों को लाभान्वित करने का प्रयास करें और ये लाभार्थी सदस्य गांव के दूसरे वंचित लोगों को योजनाओं से जोड़ने का काम करेंगे.

खासतौर से पशुपालन और कृषि विभाग के अधिकारी इन बातों पर विशेष रूप से ध्यान दें. उन्होंने प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का भी जिक्र किया.

उन्होंने लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए जिलाधिकारी सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों को धन्यवाद दिया और कहा कि सरकार की महत्वपूर्ण योजना से वंचित लोगों को लाभान्वित करें, तभी इस कार्यक्रम की सार्थकता सिद्ध हो पाएगी.

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि बलिया की क्रांतिकारी धरती हर बार कुछ नया करती है और हमारा इतिहास रहा है कि कुछ चीज हम ऐसी शुरू करते हैं जो पूरे देश के लिए नजीर बनती है.आजादी की लड़ाई में भी बलिया ने 1942 में ही आजादी की अलख जगा दी थी और सबसे पहले आजाद हो गया था.इसी तरीके का यह क्रांतिकारी कदम सांसद जी के प्रयासों से शुरू हुआ है.

यह प्रधानमंत्री की परिकल्पना से जोड़ते हुए लोक संवाद कार्यक्रम रखा गया है.इसमें ग्राम पंचायत के सदस्यों और क्षेत्र पंचायत समिति के सदस्यों की सहभागिता सुनिश्चित की गई है, जो चुनाव के बाद लगभग उपेक्षित हो जातें हैं, उनको इस कार्यक्रम से जोड़ते हुए सांसद जी के प्रयासों से ग्राम सभा से लोकसभा तक की सीढ़ी बनाने की परिकल्पना की गई है. उन्होंने सांसद जी के इस पुनीत कार्य के लिए उनको धन्यवाद दिया.

उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य केंद्र और राज्य सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं को ग्रामीण क्षेत्र वंचित लोगों को जागरूक कर लाभान्वित करना है.

मुख्य विकास अधिकारी ने वहां उपस्थित लोगों को धन्यवाद ज्ञापित किया.इस कार्यक्रम में विभिन्न विभागों द्वारा अपने विभाग की महत्वपूर्ण योजनाओं से संबंधित स्टॉल भी लगाया गया था. इस कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी ओजस्वी राज, परियोजना निदेशक उमेश मणि त्रिपाठी, कृषि उपनिदेशक मनीष कुमार सिंह सहित अन्य अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि मौजूद थे.

कार्यक्रम में महिलाओं को वितरित किया गया प्रमाण पत्र

कार्यक्रम की समाप्ति के बाद सांसद, जिलाधिकारी और मुख्य विकास अधिकारी द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री/ मुख्यमंत्री आवास योजना, महिला स्वयं सहायता समूह की लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किया गया.

  • बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट

अब बलिया की ब्रेकिंग न्यूज और बाकी सभी अपडेट के लिए बलिया लाइव का Whatsapp चैनल FOLLOW/JOIN करें – नीचे दिये गये लिंक को आप टैप/क्लिक कर सकते हैं.
https://whatsapp.com/channel/0029VaADFuSGZNCt0RJ9VN2v

आप QR कोड स्कैन करके भी बलिया लाइव का Whatsapp चैनल FOLLOW/JOIN कर सकते हैं.

ballia live whatsapp channel

Breaking News और बलिया की तमाम खबरों के लिए आप सीधे हमारी वेबसाइट विजिट कर सकते हैं.

Website: https://ballialive.in/
Facebook: https://www.facebook.com/BalliaLIVE
X (Twitter): https://twitter.com/ballialive_
Instagram: https://www.instagram.com/ballialive/