आज की खास – खास ख़बरें / 11 October 2023

ballia live news shorts
This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

आज की खास – खास ख़बरें / 11 October 2023

 

  1. बलिया LIVE स्पेशल: पुलिस ने ऐसे चोरों को धर दबोचा जो पहले करते थे घरों की रेकी फिर देते थे घटना को अंजाम [ पूरी खबर पढ़ें ]
  2. एलडी कॉलेज के शिक्षक के बिगड़े बोल, डीएम और मुख्य सचिव पर टारगेट, ऑडियो हुआ वायरल… [ पूरी खबर पढ़ें ]
  3. करौंदी गांव में सांप काटने से विधवा महिला की हुई मौत [ पूरी खबर पढ़ें ]
  4. अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस – जिलाधिकारी ने बालिकाओं को किया सम्मानित [ पूरी खबर पढ़ें ]
  5. मोटरसाइकिल चोरी के तीन आरोपियों को फेफना थाने की पुलिस ने न्यायालय में किया चालान [ पूरी खबर पढ़ें ]
  6. निर्माणाधीन पुल का बीम गिरने के मामले मे उप परियोजना प्रबंधक निलंबित [ पूरी खबर पढ़ें ]
  7. राशन के लिए महिलाओं ने किया हंगामा, पहुंची पुलिस [ पूरी खबर पढ़ें ]
  8. बगीचे में मिला नवजात शिशु, जिला अस्पताल में चल रहा इलाज [ पूरी खबर पढ़ें ]
  9. पंखा गिरने से महिला की मौत, बच्चे की हालत गंभीर [ पूरी खबर पढ़ें ]
  10. शिक्षक के पत्नी का निधन शिवरामपुर गंगा घाट पर दी गई मुखाग्नि [ पूरी खबर पढ़ें ]
  11. संघ कार्य में दक्ष बनाने के लिए स्वयंसेवकों को दिया गया सात दिवसीय प्रशिक्षण [ पूरी खबर पढ़ें ]
  12. जिलाधिकारी और मुख्य विकास अधिकारी ने किया पराग डेयरी यूनिट का निरीक्षण [ पूरी खबर पढ़ें ]
  13. कृषि रक्षा रसायनों के क्रय एवं विक्रय हेतु स्टाक पंजिका कार्यालय को उपलब्ध कराने के बाद ही प्राप्त करें, सत्यापित पंजिका

बलिया. जनपद के समस्त कृषि रक्षा रसायन विक्रेताओं को सूचित करते हुए जिला कृषि रक्षा अधिकारी/अनुज्ञापित अधिकारी ने बताया है कि कृषि रक्षा रसायनों के क्रय एवं विक्रय हेतु स्टाक पंजिका कार्यालय को उपलब्ध कराने के पश्चात सत्यापित पंजिका प्राप्त करें एवं वित्तीय वर्ष 2023-24 में 01 अप्रैल, 2023 से 31 मार्च, 2024 तक कृषि रक्षा रसायनों के क्रय एवं विक्रय का अंकन उक्त रजिस्टर पर करने के साथ ही उत्पादक फर्म/विक्रेता फर्म से क्रय एवं विक्रय तथा कृषको में विक्रय किये गये का (कैश मेमो) रसीद का अद्यतन रख रखाव सुनिश्चित करेगें.

जिसमें सत्यापन/निरीक्षण के समय उक्त रसीद एवं स्टाक पंजिका, वितरण पंजिका से मिलान किया जा सके. उपरोक्त आदेशों का अनुपालन न किये जाने पर कीटनाशीं अधिनियम 1968, कीटनाशी अधिनियम 1971 के सुसंगत प्राविधानों के अन्तर्गत कीटनाशीं प्राधिकार पत्र निलम्बित /निरस्त कर दिया जायेगा, तथा कीटनाशीं अधिनियम नियम में दिये गये प्रविधानों के अन्तर्गत विधिक कार्यवाहीं की जायेगी.

14. जिले के समस्त पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारक 12 से 25 अक्टूबर तक बनवाए आयुष्मान कार्ड

जनपद के ऐसे समस्त पात्र गृहस्थी परिवार जो 06 या 06 यूनिट से अधिक के हैं को वर्तमान वितरण माह अक्टूबर में उचित दर दुकानों पर खाद्यान्न प्राप्त किए जाने के साथ ही आयुष्मान कार्ड बनाए जाने का कार्य किया जाएगा. जनपद के समस्त पात्र गृहस्थी को सूचित करते हुए जिला पूर्ति अधिकारी रामजतन यादव ने बताया है कि 12 से 25 अक्टूबर के मध्य नि:शुल्क खाद्यान्न प्राप्त करने से पूर्व अथवा खाद्यान्न प्राप्त करते समय अपने उचित दर दुकान पर आयुष्मान कार्ड बनवा लें. साथ ही आयुष्मान कार्ड स्वयं मोबाइल में आयुष्मान ऐप से बनाकर अथवा बनवाकर प्राथमिकता पर खाद्यान्न प्राप्त करें.

15. बलिया में अब तक कुल 135 डेंगू पुष्ट मरीज रिपोर्ट हो चुके है, 82 मरीज स्वस्थ है एवं 53 मरीजों का हो रहा उपचार

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ विजय पति द्रिवेदी ने बताया है कि ब्लाक मुरली छपरा स्थित ग्राम दलन छपरा के एक निवासी उम्र 39 वर्ष की मृत्यु हुयी है. उक्त मृतक के सम्बन्ध में सूचना मिलने पर 10 अक्टूबर को मरीज के गाँव दलन छपरा में जनपद स्तरीय एवं ब्लाक स्तरीय आरआरटी टीम द्वारा भ्रमण किया गया एवं मरीज की केस हिस्ट्री ली गयी एवं आस-पास के लोगों से बात की गई तो पता चला कि मरीज काफी दिन से किडनी एवं लीवर की समस्या से ग्रस्त था.स्वास्थ्य विभाग की रैपिड रिस्पांस टीम द्वारा मरीज के घर के आस- पास 50 घरों का सर्वे किया गया एवं 20 सम्भावित मरीजों की डेंगू की जाँच की गई, जिसमें सभी लोगों की रिपोर्ट डेंगू निगेटिव पायी गई.

सम्भावित बुखार रोगियों को दवाओं की किट उपलब्ध करायी गई. साथ ही डेंगू व अन्य वैक्टर जनित रोगो से बचाव हेतु लोगो को जागरूक किया गया, पोस्टर एवं पैम्पलेट वितरित किये गये.साथ ही जल-जमाव वाले स्थलो पर एंटीलार्वल रसायन का स्प्रे किया गया एवं क्या करें क्या न करे के बारे में भी जनसमुदाय को प्रेरित किया गया.

इसके साथ ही ग्राम विकास विभाग, पंचायती राज विभाग से समन्वय स्थापित कर आवश्यक निरोधात्मक कार्यवाही करायी जा रही है. मरीज की मृत्यु का कारण: “Chronic Liver Disease With Obstructive Jaundice and Portal Hypertension with Gastrointestinal bleeding and Hematemesis” हैं. साथ ही जनपद में 05 डेंगू के पुष्ट मरीज रिपोर्ट हुये है.अब तक कुल 135 डेंगू पुष्ट मरीज रिपोर्ट हो चुके है जिसमें से 82 मरीज स्वस्थ है एवं 53 मरीजों का उपचार चल रहा है. किसी भी एलाइजा पुष्ट डेंगू मरीज की मृत्यु नहीं हुई है. कही पर भी डेंगू मरीज मिलने पर विभाग द्वारा अन्तर्विभागीय समन्वय से डेंगू निरोधात्मक गतिविधियाँ सम्पादित करायी जा रही हैं. जिला चिकित्सालय एवं सामुदायिक/प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर डेंगू एवं अन्य संचारी रोगों के प्रबन्धन हेतु समस्त संसाधन उपलब्ध है.

16. दो दिवसीय ग्राम पंचायत स्तरीय गोष्ठी/किसान पाठशाला का होगा आयोजन

जनपद के समस्त विकास खण्डों के अन्तर्गत आने वाले 588 ग्राम पंचायातो में कृषि विभाग द्वारा दो दिवसीय किसान जागरूकता के लिये ग्राम पंचायत स्तरीय गोष्ठी/किसान पाठशाला का आयोजन किया जा रहा है.

उप कृषि निदेशक मनीष कुमार सिंह ने बताया है कि किसान पाठशाला में किसानो को श्रीअन्न का पाठ पढ़ाने के साथ ही किसानी से जुड़ी नई-नई तकनीकी जानकारीयॉ भीं दी जायेगी. जनपद के किसानों को इसके माध्यम से जैविक खेती करने के तरीके भी बताए जायेंगे. साथ ही कृषि विभाग की योजनाओं से भी उन्हें जागरूक किया जायेगा. यह कार्यक्रम दो दिवसीय होगा. किसान पाठशाला में दो सत्र संचालित होगें, पहले दिन प्रथम दिवस में रबी दलहन/तिलहन में नवीन प्रजातियों की बुवाई का समय, उत्पादन तकनीकी, प्राकृतिक खेती, पराली प्रबन्धन प्रसंस्करण आदि की जानकारी दी जायेगी तथा द्वित्तीय
दिवस में मिलेटस मूल्य सम्बर्धन का विपणन, एफपीओ विभागीय योजनाये एवं पीएम प्रणाम पर विस्तृत जाकारी दी जायेगी. किसान पाठशाला का आयोजन 12 से 31 अक्टूबर के मध्य अपराह्न 02.30 बजे से 05.30 बजे तक समय निर्धारित किया गया है.

इसमें कृषि विभाग के कर्मचारी विभागीय योजनाओं के साथ ही नवीनतम तकनीकी जानकारी देगें, इसके अतिरिक्त गॉव के आस पास मिलने संसाधनों जैसे नीम, करंज, धतूरा आदि की पत्तियाँ, गोबर व गौमूत्र का उपयोग करके जैविक कीटनाशी बनाने की विधि भी बतायी जायेगी और कृषको को फसल बीमा कराने हेतु विस्तृत जानकारी दी जायेगी.

  • बलिया से के के पाठक की की रिपोर्ट

बलिया लाइव की हर खबर अब आपको Whatsapp पर भी मिल सकती है. अभी तक बलिया लाइव की खबरें आपको फेसबुक, टेलीग्राम – सोशल मीडिया साइट X पर मिलती रही हैं.

अब बलिया की ब्रेकिंग न्यूज और बाकी सभी अपडेट के लिए बलिया लाइव का Whatsapp चैनल FOLLOW/JOIN करें – नीचे दिये गये लिंक को आप टैप/क्लिक कर सकते हैं.
https://whatsapp.com/channel/0029VaADFuSGZNCt0RJ9VN2v

आप QR कोड स्कैन करके भी बलिया लाइव का Whatsapp चैनल FOLLOW/JOIN कर सकते हैं.

ballia live whatsapp channel

Breaking News और बलिया की तमाम खबरों के लिए आप सीधे हमारी वेबसाइट विजिट कर सकते हैं.

Website: https://ballialive.in/
Facebook: https://www.facebook.com/BalliaLIVE
X (Twitter): https://twitter.com/ballialive_
Instagram: https://www.instagram.com/ballialive/