Exclusive: बरसात ने बढ़ाई खरपतवार, कृषि रक्षा विशेषज्ञ दे रहे कीट प्रबंधन की जानकारी

Exclusive: Rain increased weeds, agricultural defense experts are giving information about pest management

Exclusive: बरसात ने बढ़ाई खरपतवार, कृषि रक्षा विशेषज्ञ दे रहे कीट प्रबंधन की जानकारी

बलिया. कृषि रक्षा विभाग वर्ष 2023 24 में विभिन्न संसाधनों द्वारा रोग नियंत्रण के लिए काम कर रहा है. विभाग ने 14 दिवसीय आईपीएम गोष्ठी का आयोजन किसान खेत स्कूलों पर किया है. विभाग का मानना है कि कम वर्षा होने के कारण खरीफ एवं सब्जी के खेतों में खरपतवार ज्यादा हो गए हैं और फसलों पर कीट का प्रकोप बढ़ गया है.

किसानों को राहत पहुंचाने के लिए कृषि रक्षा विभाग ने 14 दिवसीय आईपीएम गोष्ठी किसान खेत स्कूलों पर आयोजित कर रहा है.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

कृषि रक्षा विशेषज्ञ मूंगफली पर कीटों के प्रभाव को निष्प्रभावी करने के लिए गांव-गांव जाकर कीट प्रबंधन की जानकारी दे रहे हैं.
जनपद के विकासखंड दुबहर के न्याय पंचायत अखार अंतर्गत मोहन छपरा ग्राम सभा में प्रगतिशील किसान शशि भूषण पांडे के आवास पर कृषक गोष्ठी हुई. किसानों को दलहनी, तिलहनी फसलों में कीट प्रबंधन के बारे में जानकारी दी गई.

जिला कृषि रक्षा विशेषज्ञ गोष्ठी में मौजूद रहे. पूर्व जिला कृषि रक्षा अधिकारी गोपाल यादव व हरेंद्र मौर्य ने कीट प्रबंधन के बारे में जानकारी दी. गोष्ठी में शशि भूषण पांडे, सतीश यादव, जगन्नाथ पांडे, जवाहरलाल, ओम प्रकाश पांडे, कमला राम आदि मौजूद रहे. किसानों ने अपने-अपने खेतों की समस्याओं से कृषि रक्षा विशेषज्ञों को अवगत कराया .गोष्टी के आयोजन के लिए शशि भूषण पांडे को गोपाल यादव ने धन्यवाद व्यापित किया.

  • केके पाठक की रिपोर्ट
Click Here To Open/Close