मंडी में होगा पैक हाउस का निर्माण, किसानों के आय में इजाफा

Pack house will be constructed in the market, increase in income of farmers
मंडी में होगा पैक हाउस का निर्माण, किसानों के आय में इजाफा
अब बलिया की हरी सब्जी देश के कोने-कोने तक पहुंच सकेगी

बलिया. जिले में सब्जी की खेती करने वाले किसानों के लिए सरकार ने एक अच्छी पहल की है. बलिया जिले के तिखमपुर मंडी में पैक हाउस का निर्माण होने जा रहा है. जिससे मंडी में सब्जी को पैक हाउस में शोधित कर अन्य प्रदेश, और विदेश भेजा जाएगा. जिससे किसान और व्यपारियो को काफी लाभ भी मिलेगा. सब्जी की खपत भी बढ़ेगी और किसान खेती भी करेंगे. इससे किसानों की आय भी बढ़ेगी और रोजगार का भी अवसर बढेगा.

पैक हाउस में मौसमी सब्जी और फलों को वातानुकूलित वातावरण में हाइजेनिक तौर पर शोधित कर देश और विदेश भेजा जाएगा. पैक हाउस में सब्जियों को शोधित करने के लिए चिलिंग और कोल्ड रूम बनाया जाएगा. इसमे सब्जियों और फलों को अलग अलग तापमान में रखा जाएगा. इसके बाद सब्जियों को कंटेनर में रख कर वाराणसी एयरपोर्ट भेज जाएगा, जहाँ से हवाई जहाज द्वारा देश और विदेश मे भेजा जाएगा. इसके लिए पैक हाउस के चारो तरफ पक्की सड़क बनाई जाएगी, ताकि किसान आसानी से अपनी उत्पाद को पैक हाउस तक पहुंचा सके.

इस पहल से व्यापारियों और किसानों में बहुत हर्ष देखने को मिला. इससे लोगों मे एक नई उम्मीद जगी है. अब किसानों का कहना है कि अगर ये चालू हो जाएगा तो न तो हमारी सब्जियां खराब होंगी और न ही हमारा नुकसान होगा. इतनी महंगाई में जो किसान खेती करते हैं और सब्जी मंडी लेकर जाते हैं और ग्राहक न होने के कारण वो या तो सस्ते दाम में किसी बिचौली को बेच देते हैं या तो उनकी सब्जी रखी- रखी खराब हो जाती है; उसकी सारी मेहनत पर पानी फिर जाता है और उसका सारी पूंजी भी खत्म हो जाती है जिसके कारण किसान आत्महत्या कर लेते हैं.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

पैक हाउस चालू हो जाने से अब किसानों और व्यापारियों को ये सब परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी. पैक हाउस बनाने के इस पहल से जिले ले सभी लोग खुश है.

बोले जिलाधिकारी
बलिया. मंडी समिति में पैक हाउस बनाने की दिशा में काम काफी तेजी से चल रहा है. इससे जिले के किसानों को अपने उत्पाद को अच्छे दामों पर बेचने की सुविधा मिलेगी. इनके आय में भी इजाफा होगा.

  • आशीष दुबे की रिपोर्ट
Click Here To Open/Close