अमृत युवा कलोत्सव 2023-24 का आगाज, खचाखच भरा रहा प्रेमचंद रंगशाला मंत्रमुग्ध हो उठे कला प्रेमी

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

अमृत युवा कलोत्सव 2023-24 का आगाज, खचाखच भरा रहा प्रेमचंद रंगशाला मंत्रमुग्ध हो उठे कला प्रेमी

संगीत नाटक अकादमी, नई दिल्ली, पटना नगर निगम एवं कला संस्कृति एवं युवा विभाग, बिहार सरकार के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित है कार्यक्रम

पटना. अमृत युवा कलोत्सव 2023 – 24 का आगाज हो चुका है. बिहार और देश भर से लगभग 300 से अधिक कलाकार पटना आ चुके हैं. कलोत्सव के पहले दिन एक से एक बेहतरीन प्रस्तुतियां हुई. जिसे दर्शक मंत्रमुग्ध हो उठें. कलोत्सव में पहले दिन के पहले सत्र में कला सृजन नाट्य लेखन कार्यशाला का आयोजन किया गया.
नाट्य लेखन कार्यशाला का उद्घाटन देश के प्रसिद्ध व नाट्य विशेषज्ञ देवाशीष मजूमदार, निर्देशक परवेज अख्तर,किलकारी के निदेशक ज्योति परिहार, संजय चौधरी, उपसचिव संगीत रीता स्वामी चौधरी व संगीत नाटक अकादमी के जेनेरल काउंसिल मेम्बर आशीष मिश्रा ने किया. नाट्य लेखन कार्यशाला का आयोजन किलकारी में किया गया जहाँ प्रदेश के सैकड़ों नाट्य प्रेमियों ने नाट्य लेखन के गुर सीखें.

दूसरे सत्र में कार्यक्रम की शुरुआत नुक्कड़ नाटक से हुई. क्रिएशन पटना बिहार द्वारा प्रेमचंद रंगशाला परिसर में निर्देशक उत्तम कुमार द्वारा निर्देशित लवर्स रिटर्न्स नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति हुई नुक्कड़ नाटक लवर्स रिटर्न्स ने मौजूद दर्शको को हंसा हंसा के लोट पोट कर दिया.

नुक्कड़ नाटक के बाद सैकड़ों नाट्य प्रेमी व कलाकारों संग संगीत नाटक अकादमी नई दिल्ली के पदाधिकारियों द्वारा कला यात्रा जुलूस निकाला गया . कला यात्रा जुलूस निकाल लोगो को नाटक व साहित्य के प्रति जागरूक किया गया.

मुख्य कार्यक्रम की शुरुआत प्रेमचंद रंगशाला के प्रेक्षागृह में विधिवत दीप प्रज्वलित कर की गई. दीप प्रज्ज्वलन कार्यक्रम की मुख्यअतिथि सीता साहू,संगीत नाटक अकादमी नई दिल्ली के उपाध्यक्ष जोराबर सिंह जाधव,संगीत नाटक अकादमी के जेनरल काउंसिल मेम्बर आशीष मिश्रा,रीता स्वामी चौधरी उपसचिव संगीत नाटक अकादमी,संजय चौधरी उपसचिव एसएनए,नंदलाल नायक संगीत नाटक अकादमी अवार्डी व जेनरल काउंसिल मेम्बर द्वारा किया गया. दीप प्रज्ज्वलन के बाद संगीत नाटक अकादमी के काउंसिल मेम्बर आशीष मिश्रा द्वारा मंच पर मौजूद तमाम अतिथि को अंगवस्त्र व प्रतीक चिन्ह भेंट किया गया . कार्यक्रम की मुख्य अतिथि व पटना की मेयर सीता साहू ने अपने संबोधन में कहा कि देश भर कलाकारों का जुटान हमारे लिए हर्ष का विषय है. हम तमाम पटनावासी तमाम कलाकारों का उत्साहवर्धन करें . देशभर से आये कलाकारों का हम स्वागत करते हैं ऐसे आयोजन से संस्कृति का आदान प्रदान होता है जिससे समाज को नई दिशा मिलती है.

Amrit Yuva Kalotsav 2023-24 begins, Premchand Rangshala was packed, art lovers were mesmerized

संगीत नाटक अकादमी नई दिल्ली के उपाध्यक्ष जोराबर सिंह जाधव ने संबोधन करते हुए कहा बिहार मेरे जेहन में हमेशा से है मैं मधुबनी पेंटिंग की प्रसिद्धि से खूब वाकिफ हूँ. देश ही नही विदेशों में भी इसकी खुद प्रसिद्धि है.

ये दिन दिवसीय कलोत्सव संरक्षण और संवर्धन प्रदान करता है. मैं हर्ष के साथ कह सकता हूँ संगीत नाटक अकादमी ने अपनी स्थापना के उद्देश्य को पूरा करने के लिए ईमानदारी और निष्ठा के साथ निभाया है देशभर में अमृत महोत्सव आयोजित कर हमारे चेयरमैन ने काफी उम्दा कदम उठाया है.आज हमारा देश इतिहास के महत्वपूर्ण दौर से गुजड रहा है. इस आलोक में देखें तो अपने गौरवशाली इतिहास और उपलब्धियों का उत्सव मनाने का यही सबसे बड़ा अवसर है.

कार्यक्रम की पहली प्रस्तुति बिहार के राजीव रंजन और समूह द्वारा विद्यापति संगीत की प्रस्तुति की गई. विद्यापति की चर्चित रचना जय जय भैरवी असुर भयावनी ने माहौल को पूरी तरह से भक्तिमय कर दिया.

उसके बाद पश्चिम बंगाल के सरोद सिस्टर्स (ट्रोइली दत्ता व मोइसीलि दत्ता) द्वारा सरोद जुलगबन्दी ने खूब वाहवाही लूटी. ओडिसी नृत्य व अभिनय की भी खूब सराहना हुई, उदय कुमार व उनके समूह द्वारा बिहार की कजरी ने तो मानो सभी का दिल ही जीत लिया. बिहार के ही निर्देशक अभिषेक राज द्वारा निर्देशित चर्चित नाटक चरणदास चोर की प्रस्तुति तक दर्शक डंटे रहे। तमाम कार्यक्रम की दर्शकों ने खूब सराहना की.
26 जुलाई को कार्यक्रम के दूसरे सत्र में संध्या 06 बजे प्रेमचंद रंगशाला में संध्या 6 बजे से कार्यक्रम की शुरुआत होगी। मुख्य कार्यक्रम से पूर्व बिहार के ही निर्देशक सुरेश कुमार हज्जु द्वारा नुक्कड़ नाटक पालकी पालना की प्रस्तुति होगी . उसके बाद मुख्य कार्यक्रम की शुरुआत की जाएगी. कार्यक्रम में मध्यप्रदेश के निर्देशक पूजा केवट द्वारा निर्देशित नाटक पांचाली की प्रस्तुति होगी.
उसके बाद तमिलनाडु के जे बी किर्तना और समूह द्वारा कर्नाटक गायन की प्रस्तुति होगी. उसके बाद बिहार की चर्चित लोग नृत्य जट जटिन की प्रस्तुति बिहार के ही लोक कलाकार प्रवीण कुमार द्वारा की जाएगी.

कर्नाटक के प्रसिद्ध डांस ग्रुप मिराकल ओक व्हील्स द्वारा प्रयोगात्मक नृत्य व बिहार के ही चर्चित निर्देशक चंदन कुमार वत्स द्वारा निर्देशित नाटक मृत्यु के पीछे का मंचन किया जाएगा.

बिहार समेत देश भर के 10 राज्यो से लगभग 300 से अधिक युवा कलाकार अमृत युवा कलोत्सव 2023- 24 में हिस्सा लेंगे व अपनी कलाकारी से लोगो का मनोरंजन करेंगे. चेन्नई, इम्फाल, भोपाल, जम्मू, लखनऊ, मुम्बई, उडुपी, दिल्ली, वाराणसी,गंगटोक, अगरतला, रायपुर, पुदुचेरी, बोकारो, चंडीगढ़ और श्रीनगर के बाद अब पटना में इस भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा.

पटना से सर्वेश कश्यप की रिपोर्ट