जे. एन. सी. यू. में दो दिवसीय सोलर लैंप निर्माण व विपणन प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ आयोजन

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया. जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के तहत विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो0 कल्पलता पांडेय के मार्गदर्शन व शैक्षणिक निदेशक डॉ. पुष्पा मिश्रा के निर्देशन में जननायक चद्रशेखर विश्विद्यालय के कौशल प्रशिक्षण सभागार में व्यावसायिक कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत दो दिवसीय सोलर लैंप निर्माण व विपणन प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन हुआ.

कार्यक्रम का शुभारंभ कुलपति द्वारा द्वीप प्रज्जलन से किया गया. इस अवसर पर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर कल्पलता पांडेय ने महिलाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि एक महिला शिक्षित होकर पूरे परिवार और समाज को शिक्षित करती है . उन्होंने कहा कि यह प्रशिक्षण ग्रामीण महिलाओं के लिए अत्यंत उपयोगी है. प्रशिक्षण प्राप्त वह अपने परिवार और स्वयं का जीवन स्तर बेहतर बना सकती है. इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में विश्वविद्यालय द्वारा गोद लिये गये गांव की 28 महिलाओं ने भाग लिया. कार्यक्रम का उद्देश्य ग्रामीण महिलाओं में कौशल विकास हेतु प्रशिक्षण देकर उनको लघु उद्योगों से जोड़ना है.

उक्त कार्यक्रम में समाजकार्य विभाग के सहायक प्राध्यापक डा0 रूबी, डा0 प्रेमभूषण यादव, डा0 संजीव कुमार व सोलर लैंप निर्माण का प्रशिक्षण देने आए प्रवीण कुमार यादव एवं लक्ष्मण चौधरी ने महिलाओं को प्रशिक्षण दिया. कार्यक्रम का संचालन समाजकार्य विभाग के छात्र हरीश यादव ने किया व छात्र आशीष कुमार, सोनी यादव, प्रशांत कुमार उपाध्याय, प्रदीप गुप्ता,अमन गुप्ता भी कार्यक्रम में शामिल रहे.
इस कार्यक्रम के तहत अपायल गाँव की महिलाओं ने सोलर लैंप निर्माण व विपणन सीखने के लिए बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया.
बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट