बलिया LIVE NEWS SHORTS 

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

नमस्कार! बलिया लाइव  NEWS SHORTS में आप सभी का स्वागत है – न्यूज SHORTS में  जिला जवार से लेकर बलिया के आस पास और बहरवासुओं के मतलब की खास खास खबरों के लिए जब भी मौका मिले ballialive.in विजिट करें.

  • संपूर्ण समाधान दिवस पर 16 आवेदन सिर्फ दो का निस्तारण
    • बैरिया बलिया। शनिवार को उप जिलाधिकारी बैरिया आत्रेय मिश्र की अध्यक्षता में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस पर कुल 16 आवेदन प्रस्तुत किये गये जिसमे 2 मामलों का निस्तारण मौके पर किया गया जबकि शेष मामलों को सम्बंधित विभाग को इस आशय के साथ सौपा गया कि अविलंब उक्त मामलों को मौके पर जाकर उसे निस्तारित करायें. जरूरत पड़ने पर सम्बंधित विभाग के लोग उच्चाधिकारियों व पुलिस प्रशासन सहयोग का भी सहयोग लेकर मामले का निपटारा प्राथमिकता के आधार पर करें. अधिकांश मामले भूमि विवाद आए सम्बंधित रहा.
    • कहीं नम्बरी आराजी में तो कही ग्राम समाज की जमीन में दबंग जबरन कब्जा कर रहे हैं. थाना समाधान दिवस व सम्पूर्ण तहसील समाधान दिवस पर बार-बार शिकायत करने के बाद भी पुलिस व तहसील प्रशासन ऐसे लोगो के खिलाफ कोई कारवाई नहीं कर रहा है. समाधान दिवस पर आये फरियादियों का कहना है कि तहसील भ्रष्टाचार का अड्डा बनता जा रहा है. लोगो को जहां से न्याय मिलना चाहिये वहां अराजकता का माहौल बना दिया गया है. फरियादियों का कहना है कि न्यायालयों में मुकदमें की फाइलों में बिना तारीख के ही फैसला दे दिया जा रहा है. फरियादी तय तिथि पर पहुंचकर अपनी फाइल को खोजते हैं तो फाइल गायब मिलती है. फरियादी अपनी फाइल का मुआयना अपने अधिवक्ता से कराते है तो न्यायालय से फाइल ही गायब मिलती है. ऐसे दर्जनों फाइलों का न्यायालय से गायब होना अपने आप मे तहसील न्यायालययों में भ्रष्टाचार को उजागर करता है. इस अवसर पर तहसीलदार सुदर्शन कुमार, क्षेत्राधिकारी उस्मान, खंड शिक्षा अधिकारी मुरली छपरा डी0पी सिंह, प्रभारी निरीक्षक बैरिया धरमवीर सिंह, थानाध्यक्ष दोकटी मदन पटेल, बीडीओ शैलेश मुरारी , डॉ मनोज उपाध्याय, डा0 बी एन सिंह, डा0 ए एन शुक्ल कानूनगो महेंद्र सिंह,लेखपालगण सहित लगभग सभी विभागों के अधिकारी कर्मचारी भी उपस्थित थे.

बैरिया से शशि सिंह की रिपोर्ट

  • भाजपा की बैठक में शोक व्यक्त किया गया
    बलिया.भारतीय जनता पार्टी के जिला कार्यसमिति के बैठक के बाद पूर्व प्रदेश अध्यक्ष स्व केशरी नाथ त्रिपाठी,पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव , प्रधान मंत्री की माता जी हिरा‌ बेन ,बलिया नगरपालिका के पुर्व चेयरमैन जवाहर जयसवाल व व्यवसाई नन्दलाल गुप्ता की मृत्यु आत्मा के शान्ति के लिए दो मिनट का शोक व्यक्त किया गया.
  • भाजपा कार्यसमिति व डेटा प्रबंधन एवं उपयोगिता समिति की हुई बैठक
    बलिया.भारतीय जनता पार्टी जिला कार्यालय पर जिला कार्यसमिति व डाटा प्रबन्धन एवं उपयोगिता की बैठक भाजपा जिलाध्यक्ष जयप्रकाश साहू की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ .
    बैठक में मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री दानीश आजाद अंसारी एवं विशिष्ट अतिथि जिला प्रभारी विजय बहादुर दुबे उपस्थित रहे।
    मुख्य अतिथि मंत्री दानिश आजाद अंसारी ने उद्धघाटन सत्र को सम्बोधित करते हुये कहा कि लोकतंत्र हमारी पार्टी की पंचनिष्ठा में से एक है.
    राष्ट्रवाद हमारी पहचान है. हम राष्ट्रवाद के पोषक रहे है।
    मोदी को रोकने के लिए देश की सारी नकारात्मक ताकते एक हो गयी है। राहुल गांधी का भारत जोड़ो यात्रा असफल रहा फिर भी भाजपा को रोकने के लिए ये लोग कुछ भी करेंगे.
    भाजपा 2024 में लोकसभा का चुनाव न जीते इसके लिए सारे विपक्षी जनता में भ्रम पैदा करने की कोशिश कर रहे है.

    भारत की संस्कृति पर आघात और कुठाराघात करने की आदत सपा ,बसपा,कांग्रेस और वामपंथियों की पुरानी रही है. ये देश को तोड़ने वाली पार्टियां है.भारतीय जनता पार्टी देश को जोड़ने का काम करती है. देश आगे भी जुड़ा रहे यह चुनौती इस कार्यसमिति की बैठक में स्वीकार करे .
    आज भारत प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में आर्थिक सफलता प्राप्त कर रहा है जिसका विदेशी संस्थाये भी प्रसन्नता कर रही हैं. आज भारत विश्व के शक्तिशाली अर्थव्यवस्था वाले देशों के समूह जी 20 की अध्यक्षता करने जा रहा है जो देशवासियों के लिए गौरव का विषय है. आज मोदी के नेतृत्व में भारत की स्वीकार्यता पूरे विश्व मे बढ़ी है. उत्तर प्रदेश के अन्दर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में 17 लाख करोड़ से अधिक का निवेश इस वर्ष आया है.
    गुंडे माफिया आज जेल के अन्दर है इसलिये प्रदेश में निवेश के लिए निवेशकर्ताओं में भरोसा बढ़ा है। आगामी चुनाव में बलिया में हम सभी सीटें जीते यह हम सब कार्यकर्ताओं का सुनिश्चित करना पड़ेगा.

जिलाकार्यसमिति के दूसरे सत्र में आगामी कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए दूसरे सत्र के मुख्य अतिथि सांसद विरेन्द्र सिंह मस्त ने कहा कि पार्टी द्वारा पन्ना प्रमुख और उनकी पांच सदस्यी समिति बनाई जानी है.
निकाय चुनाव में पार्टी प्रचण्ड विजय हासिल कर इसके लिए कई प्रकार के कार्यक्रम किये जा रहे है. पार्टी के सभी दायित्यवान का डाटा एक प्लेटफार्म पर उपलब्ध हो इसके लिए सरल एप्प डाउनलोड करा डाटा फीड कराये जाना है. प्रदेश सरकार का काम की सराहना पुरा विश्व कर रहा है.भारत सरकार का बजट गांव गरीब से लेकर महिला का यह बजट है.यही सरकार जो गोबरधन योजना लाकर किसानों के हित का काम करेगी. रेहड़ी व ठेला लगाने वालों पर इस बजट ने ध्यान दिया है.गांव के विकास का यह बजट हिन्दुस्तान के साढ़े छः लाख गांव को लाभ पहुंचाने का बजट है.
भारतीय जनता पार्टी कार्यसमिति की तीसरे सत्र में सांसद रविन्द्र कुशवाहा ने कहा कि डाटा प्रबंधन पार्टी के विस्तार का आधारभूत अंग हैजिस तरह से पार्टी का विस्तार निचले स्तर तक हुआ है इस विस्तार को और आगे ले जाना है.
ऐसी परिस्थिति में पार्टी समस्त दायित्यवान कार्यकर्ताओ का डाटा एक प्लेटफार्म यानी राष्ट्रीय स्तर से लेकर बूथ स्तर तक हो डाटा प्रबंधन का कार्य शुरू किया है.
इसलिए पार्टी ने सरल एप्प का निर्माण किया है। श्री कुशवाहा ने कहा कि 2014 से भाजपा का एक नया अध्याय शुरू हुआ.उससे गांव गरीब व किसान ने अपनी सरकार माना .यह बजट बहुत ही सराहनीय है।पुरा विश्व इसकी सराहना कर रहा है. कुछ लोगों को बहुत ही तकलीफ हो रहा है कि भारत कैसे इतना मजबूत हो रहा है.
विधायक श्रीमती केतकी सिंह ने कहा कि इस कार्यसमिति का उद्देश्य होता है कि इस बैठक में सभी लोगो का अवसर मिलता है. भाजपा कार्यकर्ताओं की पार्टी है. यहा एक परिवार की तरह काम होता है. कार्यकर्ताओं के बल पर हमारी पार्टी विश्व की सबसे पड़ी पार्टी है.

भारतीय जनता पार्टी जिला उपाध्यक्ष सुरेन्द्र सिंह ने राजनीतिक प्रस्ताव पेश किया समर्थन जिला उपाध्यक्ष मनोरमा गुप्ता, अमिताभ उपाध्याय, उपेन्द्र पाण्डेय ने किया.अनुमोदन आलोक शुक्ला ,संजय मिश्रा व संजीव डम्पू ने किया.इसके साथ सभी ने एक स्वर से इस राजनीति प्रस्ताव का समर्थन किया. पूर्व जिलाध्यक्ष विजय बहादुर सिंह ने कार्यकर्ताओं की भूमिका पर अपनी बात रखी।कहा कि किसी भी संगठन को ऊंचाई प्रदान करने के लिए अनुशासन की आवश्यकता पड़ती है.हम सब लोगों के लिए गर्व की बात है कि हम सब भाजपा के कार्यकर्ता हैंजो राष्ट्र वाद की बात करता है.इस मौके पर राजधारी सिंह,भरत सिंह, भगवान पाठक, शिवशंकर चौहान, रामजी सिंह, सुरेन्द्र सिंह, अमिताभ उपाध्याय, उपेन्द्र पाण्डेय , संजीव डम्पू, संजय मिश्रा, मनोरमा गुप्ता, प्रदीप सिंह, आलोक शुक्ला, रंजना राय,प्रयाग चौहान,अशोक यादव,सतबीर सिंह, अरुण सिंह, संतोष सिंह , कृष्णा पाण्डेय, रणजीत कुशवाहा,दिलीप गुप्ता, सत्येन्द्र सिंह,आरकेश‌ दुबे, जयप्रकाश जयसवाल, लालबहादुर भारतीय,पंकज सिंह,प्रमोद सिंह,शितांशु गुप्ता,संतोष गुप्ता, राजेश सिंह आदि लोग उपस्थित रहे.
पंकज कुमार सिंह जुगनू की रिपोर्ट

उच्च शिक्षा नीति मंथन के संदेश से शिक्षा कीगुणवत्ता सुधरेगी : कुलपति

जौनपुर. उत्तर प्रदेश के लखनऊ में उच्च शिक्षा नीति मंथन का शनिवार को आयोजन किया गया. इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य वन ट्रिलियन डॉलर इकोनामी पर आधारित था. इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश आध्यात्मिक, दार्शनिक प्रदेश है . भारत ने वैश्विक मंच पर विश्व का नेतृत्व किया है. ज्ञान जहां से भी आए उनके लिए हमें अपने द्वार खुले रखने चाहिए. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 हमें पुरातन शिक्षा की याद दिलाती है. विश्वविद्यालय शोध और नवाचार के क्षेत्र में मानक गढ़े, ताकि हम विश्व की बड़ी ताकत बन सके. इन्हीं पहलुओं पर इस मंथन का आयोजन किया गया.

इस मंथन में वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर निर्मला एस. मौर्य और कुलसचिव महेंद्र कुमार के अतिरिक्त विभिन्न विश्वविद्यालय के कुलपति और कुलसचिव ने भी प्रतिभाग किया. विश्वविद्यालय के शिक्षाविदों के साथ मुख्यमंत्री, उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय, उच्च शिक्षा राज्य मंत्री श्रीमती रजनी तिवारी, मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र, प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा समेत मुख्यमंत्री के शिक्षा सलाहकार प्रोफेसर डीपी सिंह भी शामिल थे.मंथन में प्रतिभाग के बाद विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर निर्मला एस मौर्य ने कहा कि उच्च शिक्षा नीति मंथन में शिक्षा के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई जो कि शिक्षा की गुणवत्ता को बनाने के काम आएगी.साथ ही हमारे शिक्षक और विद्यार्थी दोनों को इससे लाभ मिलेगा. इसी के मद्देनजर इन सुझाव और विचारों को विश्वविद्यालय में लागू भी किया जाएगा ताकि शिक्षा, शोध और नवाचार को गुणवत्तायुक्त बनाया जा सके.
डॉ सुनील कुमार की रिपोर्ट

  • पारिवारिक विवादों के निस्तारण हेतु ट्रायल बैठक 11 फरवरी को लगेगी राष्ट्रीय लोक अदालत

बलिया.उ0प्र0 राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, लखनऊ के निर्देशानुसार एवं प्रधान न्यायाधीश, परिवार न्यायालय, बलिया पृथ्वी पाल यादव की अध्यक्षता में 11.02.2023 को आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत के अनुक्रम में 04.02.2023 को समय 11ः00 बजे पारिवारिक विवादों के अधिक से अधिक संख्या में निस्तारण हेतु प्री-ट्रायल बैठक विश्राम कक्ष में आहूत की गयी जिसका संचालन अपर जनपद न्यायाधीश/सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बलिया नरेन्द्र पाल राणा द्वारा किया गया.
बैठक में परिवार न्यायालय में समस्त वैवाहिक एवं भरण-पोषण सम्बन्धी मामलों को सुलह-समझौते के आधार पर अधिक से अधिक संख्या में निस्तारित किए जाने एवं इस हेतु कृत प्रयासों व आगामी रणनीति के संदर्भ में चर्चा की गयी. प्रधान न्यायाधीश, परिवार न्यायालय बलिया के न्यायालय में अब तक कुल 05 वाद नियत किए जा चुके है, जिनका निस्तारण लोक अदालत में हो सकता है. अपर प्रधान न्यायाधीश, परिवार न्यायालय बलिया के यहां अब तक कुल 10 वाद लोक अदालत में नियत हो चुके है. प्रधान न्यायाधीश, परिवार न्यायालय, बलिया द्वारा इस बात पर बल दिया गया कि प्रयास यह होना चाहिए कि विगत लोक अदालत की तुलना में आगामी लोक अदालत में तुलनात्मक रूप से अधिक वादों का निस्तारण हो तथा लोक अदालत को सफल बनाया जा सके.

अन्त में प्रधान न्यायाधीश, परिवार न्यायालय, बलिया द्वारा बैठक में उपस्थित समस्त अधिकारियों व परामर्शदाताओं को आवश्यक निर्देश देते हुए लोक अदालत में अधिक-से अधिक मामलों के निस्तारण व सफल बनाने की अपील की गई.
उक्त बैठक में हुसैन अहमद अंसारी अपर जनपद न्यायाधीश कोर्ट सं0 03/नोडल अधिकारी लोक अदालत बलिया, अपर जनपद न्यायाधीश/सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बलिया नरेन्द्र पाल राणा एवं श्रीमती श्रद्धा तिवारी अपर प्रधान न्यायाधीश परिवार न्यायालय, बलिया उपस्थित रहे.
बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट