[बलिया के समाचार संक्षिप्त में]: बाल श्रम उन्मूलन को लेकर टास्क फोर्स की बैठक, मनियर और हल्दी में शराब का विनिष्टिकरण, सिकंदरपुर में दूसरी बार चला बुल्डोजर

बलिया. बाल श्रम उन्मूलन जनपद समिति एवं जिला टास्क फोर्स की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में मुख्य विकास अधिकारी प्रवीण वर्मा की अध्यक्षता में हुई. इस बैठक में बाल श्रम उन्मूलन के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं पर विस्तार से चर्चा की गई. जिला श्रम अधिकारी ने बताया कि उत्तर प्रदेश में जनगणना 2001 के अनुसार कामकाजी बच्चों की संख्या 19.27 लाख थी. जो 2011 की जनगणना में 21.27 हो गई जो देश में सर्वाधिक है. जनगणना 2011 से प्राप्त आंकड़ों के विश्लेषण के उपरांत जिन जिलों के ग्रामों/वार्डो में 25 से अधिक कामकाजी बच्चे पाए गए उन हॉटस्पॉट को प्राथमिकता के आधार पर कार्यवाही करने हेतु चयनित किया गया. बाल श्रम से सर्वाधिक प्रभावित 20 जिलों के चिन्हित ग्रामों(हॉटस्पॉट)को बाल श्रम मुक्त किए जाने हेतु एक कार्य योजना इस वर्ष तैयार की गई है. इस कार्य योजना के अंतर्गत संचालित कार्यक्रमों को नया सवेरा योजना नाम दिया गया है. जिनका उद्देश्य वर्ष 2011 के आंकड़ों के अनुसार चिन्हित ग्रामों/वार्डो को बाल श्रम मुक्त घोषित करना एवं कामकाजी बच्चों का शैक्षणिक एवं बौद्धिक विकास कर उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ना है.

मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि बाल श्रम अधिनियम 1986 के अनुसार किसी भी बच्चे को श्रम साध्य कार्यों में नियोजित नहीं किया जाएगा. इसके अंतर्गत सरकार द्वारा कई कानून बनाए गए हैं इनका पालन करा कर बच्चों को श्रम साध्य उद्योग धंधे से बचाया जा सकता है तथा बाल श्रम उन्मूलन के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है. इस अवसर पर गांव के प्रधान तथा सभासद भी उपस्थित थे . उन्होंने भी अपने विचार मुख्य विकास अधिकारी के समक्ष रखा. सभासदों ने कहा कि घर घर जाकर अभिभावकों को समझाया जाए कि वह अपने बच्चों को किसी कारखाने या खतरनाक उद्योग धंधों में नियोजित ना करें. प्रधानों ने बताया कि नया सवेरा योजना से बाल श्रम पर रोक लगाई जा सकती है. राजमिस्त्री तथा मनरेगा में काम करने वाले अभिभावकों को जागरूक किया जाए कि वे बाल श्रम उन्मूलन में प्रशासन का सहयोग करें. मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि हमें धरातल पर कार्य को पूर्ण करके दिखाना है जिससे बलिया जनपद एक मॉडल जनपद बन सके. उन्होंने बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया कि जिन बच्चों को श्रम साध्य उद्योग धंधों से बचाया गया है उन्हें स्कूलों में दाखिला दिया जाए और शिक्षा के अधिकार अधिनियम के अंतर्गत उनकी पढ़ाई लिखाई का पूरा ध्यान रखा जाए. उन्होंने कहा कि नेहरू युवा केंद्र, एनसीसी, यूनिसेफ को देखना है कि गांव में बच्चे स्कूल जा रहे हैं या नहीं. चाइल्डलाइन हेल्पलाइन नंबर 1098 के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा प्रचार प्रसार किया जाए.

(बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट)

 

मनियर में शराब का विनिष्टिकरण

मनियर बलिया. पुलिस अधीक्षक बलिया द्वारा चलाए जा रहे माल निस्तारण अभियान के क्रम में क्षेत्राधिकारी बांसडीह के निर्देशन में विगत सोमवार को थाना मनियर के माल मुकदमाती कुल 197 शराब उप जिलाधिकारी बांसडीह दीपशिखा सिंह ,क्षेत्राधिकारी बांसडीह राजेश कुमार तिवारी एवं प्रभारी निरीक्षक मनियर कमलेश कुमार के उपस्थिति में नष्ट किया गया. पूर्व में न्यायालय जेएम द्वितीय बलिया के आदेश द्वारा भी शराब नष्ट करने हेतु आदेशित किया गया था.

जिलाधिकारी बलिया द्वारा शराब  को नियमानुसार विनिष्टिकरण कराए जाने हेतु उप जिलाधिकारी बांसडीह की अध्यक्षता में एक तीन सदस्ययी टीम गठित की गई थी जिसमें क्षेत्राधिकारी बांसडीह एवं प्रभारी निरीक्षक मनियर को सदस्य बनाया गया था. उप जिलाधिकारी बांसडीह दीपशिखा सिंह, क्षेत्राधिकारी बांसडीह राजेश कुमार तिवारी एवं प्रभारी निरीक्षक मनियर कमलेश पटेल की उपस्थिति में 197 माल/ शराब का नमूना रखकर मनियर थाने के पीछे गड्ढे में निस्तारित किया गया तथा ऊपर से मिट्टी गिराया गया.

(मनियर संवादाता वीरेंद्र सिंह की रिपोर्ट)

 

पुलिस ने किया 2671 लीटर शराब नष्ट

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

हल्दी, बलिया. थाना क्षेत्र में शराब से संबंधित190 मुकदमों के जरिए बरामद किया गया 2671ली. शराब सोमवार को न्यायालय के आदेश पर तहसीलदार सदर व क्षेत्राधिकारी बैरिया के मौजूदगी में नष्ट किया गया. न्यायालय के आदेश पर थानों में जब्त 2368लीटर देशी मदिरा व 303 लीटर अग्रेंजी शराबों को थाना परिसर में जेसीबी मशीन से गड्ढा खोदकर उसमें नष्ट किया गया. इस दौरान तहसीलदार सदर शैलेन्द्र कुमार चौधरी, क्षेत्राधिकारी बैरिया अशोक मिश्र, थानाध्यक्ष राकेश कुमार सिंह, उपनिरीक्षक राधेश्याम सरोज, उपनिरीक्षक शैलेन्द्र कुमार पांडेय आदि रहे.

(हल्दी संवाददाता आरके की रिपोर्ट)

 

सिकंदरपुर में दूसरी बार चला बुल्डोजर

सिकंदरपुर, बलिया. प्रदेश सरकार के निर्देश पर सिकंदरपुर में दूसरी बार उप जिलाधिकारी सिकंदरपुर प्रशांत कुमार नायक के नेतृत्व में अतिक्रमणकारियों के ऊपर बुल्डोजर चला है. उपजिलाधिकारी ने 3 दिन पूर्व ही सिकंदरपुर में बलिया मार्ग, बेल्थरा मार्ग, बालूपुर मार्ग एवं अन्य मार्गों पर नाली के बाहर हुए अतिक्रमण को हटवाया था तथा पक्के अतिक्रमण को तुड़वाया था. वहीं उन्होंने सख्त निर्देश दिया था कि जल्द से जल्द कस्बे के अंदर जितने भी नाली के बाहर कच्चे व पक्के अतिक्रमण है उनको हटा लिया जाए अन्यथा उनके ऊपर कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी. वहीं कुछ लोगों ने उप जिलाधिकारी के इस निर्देश की अवहेलना किया था तथा अपने अतिक्रमण को नहीं हटाया था. सोमवार को सुबह से पुनः उप जिलाअधिकारी के नेतृत्व में नगर में अतिक्रमण के ऊपर बुलडोजर चलाया गया तथा नाली के बाहर जितने भी पक्के निर्माण थे उप जिलाधिकारी ने खुद खड़े होकर तोड़वा दिया. इस दौरान नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी अरुण कुमार यादव, क्षेत्राधिकारी भूषण वर्मा, प्रभारी निरीक्षक सिकंदरपुर पंकज कुमार सिंह, चौकी प्रभारी मुरारी मिश्रा सहित भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद रहा.

(सिकंदरपुर संवाददाता संतोष शर्मा की रिपोर्ट)