बलिया को बाल श्रम व बाल विवाह मुक्त बनाने का लिया संकल्प

चिलकहर एवं दुबहड ब्लॉक में बाल संरक्षण समिति की बैठक

बलिया. विकास खंड चिलकहर एवं दुबहर में ब्लॉक बाल संरक्षण समिति की बैठक ब्लॉक चिलकहर व दुबहर के ब्लाक प्रमुख के अध्यक्षता में आयोजित की गई. इसमें 12 ग्राम पंचायतों की आंगनबाड़ी कार्यकत्री व 210 आशा बहुओं ने प्रतिभाग किया.

मीटिंग का शुभारंभ करते हुए श्रम प्रवर्तन अधिकारी जितेंद्र कुमार ने बताया कि बाल संरक्षण समिति को सक्रिय बनाने में हमारी मदद करें. बच्चों संबंधित कोई भी प्रकरण हो तो तत्काल हमसे संपर्क करें. साथ ही श्रम प्रवर्तन अधिकारी द्वारा श्रम विभाग की समस्त योजनाओं को विस्तार पूर्वक बताया गया. विकास खंड अधिकारी ने बच्चो संबंधित योजनाओं पर प्रकाश डाला.

 

सहायक खंड शिक्षा अधिकारी ने कहा कि बच्चो को शिक्षा के मुख्यधारा से जुड़वाने में हमारी मदद करे, टी.आर.पी. नया सवेरा सितारा सिद्दीकी ने ब्लॉक चिलकहर व दुबहर में श्रम विभाग द्वारा यूनिसेफ के सहयोग से चलाई जा रही नया सवेरा योजना के अंतर्गत 12 ग्राम पंचायत को बालश्रम मुक्त घोषित करने की पूरी प्रक्रिया की जानकारी दी और ब्लॉक स्तर पर बालश्रम मुक्त ग्राम पंचायत करने का प्रस्ताव रखा गया. प्रस्ताव समिति के सभी सदस्य की सहमति से पारित किया गया. चाइल्ड लाइन डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर द्वारा बताया गया कि चाइल्ड हेल्प लाइन 1098 के नंबर पर पोषाहार संबंधित शिकायत प्राप्त होती है. ऐसे प्रकरणों में आप लोग चाइल्ड हेल्पलाइन का सहयोग करें. बच्चो के सम्बंधित कोई जानकारी या मदद हो तो 1098 पर फ़ोन करें.

 

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

जिला बाल संरक्षण अधिकारी ने विभाग से संबंधित बच्चो की सारी योजनाओ के बारें में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई. मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना एवम कन्या सुमंगला योजना के बारे में बताया गया.

 

इस मौके पर श्रम विभाग , शिक्षा विभाग , महिला कल्याण विभाग, जिला पंचायतीराज विभाग, स्वास्थ्य विभाग ,विकास खंड अधिकारी, एडीओ पंचायत, चाइल्ड लाइन के प्रतिनिधि ग्राम प्रधान ,आशा तथा आंगनबाड़ी कार्यकत्री मौजूद रही. कार्यक्रम के अंत में श्रम प्रवर्तन अधिकारी द्वारा सभी के सहमति से जनपद बलिया को बाल श्रम व बाल विवाह मुक्त बनाने का संकल्प लिया गया.

(बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट)

Click Here To Open/Close