खाद्य सुरक्षा विभाग ने जांच के लिए भरे दूध के नमूनें

बलिया. दीपक कुमार श्रीवास्तव मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी बलिया के नेतृत्व में एक छापामार दल ने तीखमपुर बस स्टैंड के निकट छापेमारी कर दूध की जांच की. खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने फुटकर फेरी विक्रेताओं से संदेह के आधार पर 02 गाय का दूध और  02 मिश्रित दूध का नमूना जांच हेतु लिया. मौके पर किसी भी दूध विक्रेता के पास खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा निर्गत पंजीकरण नहीं था.

तत्क्रम में मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी, बलिया द्वारा चेतावनी दी गई कि सभी विक्रेता जल्द से जल्द दूध विक्रय के लिए वांछित पंजीकरण बनवा लें अन्यथा उनके विरुद्ध बिना समुचित पंजीकरण के दूध विक्रय करने के आरोप में सक्षम न्यायालय में वाद प्रस्तुत किया जाएगा. उन्होंने ने यह भी बताया कि दूधिये अपना पंजीकरण ऑनलाइन किसी भी साइबर कैफे या कॉमन सर्विस सेंटर से भरवा कर आवेदन कर सकते है. आवेदन के साथ शुल्क भी ऑनलाइन ही जमा होगा और पूर्ण व त्रुटिरहित आवेदन प्राप्त होने पर विभागीय अधिकारियों द्वारा ऑनलाइन पंजीकरण निर्गत कर दिया जाएगा. आवेदक अपना पंजीकरण अपने मोबाइल पर अथवा विभाग से प्राप्त कर सकते है.

सहायक आयुक्त (खाद्य) बलिया, महेंद्र श्रीवास्तव ने आम जनमानस से अपील की वे यथा संभव दूध लाइसेंस/पंजीकरण प्राप्त व्यक्ति या दुकानदार से ही खरीदें जिससे दूध में मिलावट करने वालों पर लगाम लगाई जा सके. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि इस गर्मी व तपन में खुली अवस्था तथा कटे फल या खाद्य पदार्थों का सेवन न करें.

छापेमार दल में खाद्य सुरक्षा अधिकारी नरेन्द्र कुमार, संतोष कुमार, चंद्र प्रकाश यादव, प्रेम कुमार यादव तथा खाद्य सहायक दया शंकर सम्मिलित थे.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

(बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट)